Move to Jagran APP

Hisar coronavirus current Case: हिसार में लगातार 6 दिनों से कोरोना संक्रमण का कोई भी नया मामला नहीं

हिसार में लगातार 6 दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण का कोई भी नया मामला सामने नहीं आ रहा है। जिले में एक्टिव केसों की संख्या 3 तथा रिकवरी रेट 97.88 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 6 लाख 82 हजार 685 लोगों की जांच की जा चुकी

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 05:17 PM (IST)
Hisar coronavirus current Case: हिसार में लगातार 6 दिनों से कोरोना संक्रमण का कोई भी नया मामला नहीं
हिसार में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या अभी भी तीन बनी हुई है

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार में बस कुछ दिनों की सावधानी बरती तो कोरोना केस बिल्‍कुल ही खत्‍म हो जाएंगे। सिविल सर्जन डॉ रत्ना भारती ने बताया कि शुक्रवार को जिले में लगातार 6 दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण का कोई भी नया मामला सामने नहीं आ रहा है। जिले में एक्टिव केसों की संख्या 3 तथा रिकवरी रेट 97.88 प्रतिशत है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 6 लाख 82 हजार 685 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 53 हजार 979 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 836 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कोरोना से अब तक कुल 1140 लोगों की मौत हुई है। कोरोना की पिछले वर्ष की पहली लहर में 327 और इस वर्ष की दूसरी लहर में 813 लोगों की मृत्यु हुई है। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 जबकि दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 832 मामले दर्ज किए गए हैं।

मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए सावधानी बरते नागरिक : सिविल सर्जन

हिसार। सिविल सर्जन डॉ रत्ना भारती ने जिले के लोगों से मलेरिया व डेंगू से बचाव को लेकर सावधानी बरतने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि नागरिक अपने घरों के आसपास बरसाती/गंदा पानी खड़ा न होने दें। गंदे पानी के खड़े रहने से मच्छरों के पनपने की आशंका बनी रहती है। इससे मलेरिया व डेंगू फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जिले में ब्लड स्लाइड कलेक्शन की टेस्टिंग की जा रही है। डेंगू के लक्षणों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि अचानक तेज सिर दर्द व बुखार का होना, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, जोकि आँखों को घुमाने से बढ़ता है, जी-मिचलाना एवं उल्टी आना तथा गंभीर मामलों में मुंह, मसूड़ों से खून आना तथा त्वचा पर चकत्ते उभरना डेंगू की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति में मलेरिया व डेंगू के लक्षण नजर आते हैं तो वे अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच अवश्य करवाए।

सिविल सर्जन ने बताया कि मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए पानी की टंकियों व हौदियों के ढक्कन हमेशा बंद रखें, घरों के आसपास पानी इक_ा न होने दें, सप्ताह में एक बार कूलर को खाली करके अवश्य सुखायें, यदि कूलर खाली न हो सके तो उसमें एक बड़ा चम्मच टेमिफोस/ डीजल व पेट्रोल डालें। टूटे-फूटे बर्तन, टायर इत्यादि खुले में न रखें, इनमें बरसात का पानी भरने से मच्छर पैदा होने का खतरा रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.