Move to Jagran APP

हिसार के दीपक कभी बांटते थे अखबार, बुल्गारिया में लगायासिल्वर पंच, ओलंपिक मेडलिस्ट को हराया

घर की आर्थिक स्थिति कमजोर थी। सुरेंद्र कुमार खेल की बजाय दीपक पर नौकरी करने के लिए दबाव बनाते थे। अंतरराष्ट्रीय बाक्सिंग संघ की ताजा रैकिंग में दीपक का छठा स्थान है। उनके ओलंपिक में देश के लिए पदक जीतने की उम्मीद है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 12:43 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 12:43 PM (IST)
हिसार के दीपक कभी बांटते थे अखबार, बुल्गारिया में लगायासिल्वर पंच, ओलंपिक मेडलिस्ट को हराया
फाइनल में दीपक का मुकाबला बुल्गारिया के डेनियल असेनेव के साथ होगा।

रोहतक [ओपी वशिष्ठ]। हिसार के बॉक्सर दीपक भोरिया ने बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे स्टैंडजा मेमोरियn बॉक्सिंग कप में शुक्रवार को बड़ा उलटफेर करते हुए सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल में दीपक भोरिया ने 49 किलोभार वर्ग में उज्बेकिस्तान के बॉक्सर जरोव को 4-1 के अंतर से हराया। जरोव वर्तमान में वर्ल्ड चैंपियन के अलावा रियो ओलंपिक के मेडलिस्ट हैं। फाइनल मुकाबला बुल्गारिया के डेनियल असेनेव के साथ होगा। 

loksabha election banner

बॉक्सिंग कोच राजेश श्योराण ने बताया कि कैमरी रोड के निवासी 21 वर्षीय दीपक भोरिया की सफलता के पीछे बाक्सिंग के प्रति जुनूनू है, जो यहां पर ले आया। दीपक के पिता सुरेंद्र कुमार होमगार्ड की नौकरी करते हैं जबकि मां सुमित्रा देवी गृहणी है। घर की आर्थिक स्थिति कमजोर थी। सुरेंद्र कुमार खेल की बजाय दीपक पर नौकरी करने के लिए दबाव बनाते थे। घर का गुजारा चलाने के लिए दीपक ने कुछ समय तक अखबार बांटने का काम किया। साथ-साथ बॉक्सिंग की कोचिंग भी लेता रहा। बाद में सेना में बतौर सिपाही भर्ती हो गया, इसके बाद भी उन्होंने बॉक्सिंग नहीं छोड़ी। दीपक को बॉक्सिंग का जादूगर कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

अंतरराष्ट्रीय बाक्सिंग संघ की रैकिंग में छठा स्थान

दीपक इससे पहले एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय बाक्सिंग संघ की ताजा रैकिंग में दीपक का छठा स्थान है। उनके ओलंपिक में देश के लिए पदक जीतने की उम्मीद है। बेहतर खेल को देखते हुए सेना में सिपाही से सूबेदार की पदोन्नति भी दीपक को मिल चुकी है। ईरान में हाल ही में हुए मकरान कप में भी दीपक गोल्ड मेडल देश के लिए हासिल कर चुके हैं।

दीपक की उपलब्धियां :

साल 2019 : एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर पदक

साल 2019 : सातवें वर्ल्‍ड मिलिट्री गेम्स चाइना में सिल्वर।

साल 2019 : थाईलैंड ओपन इंटरनेशल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में सिल्वर।

साल 2019 : इरान में आयोजित चैंपियनशिप में गोल्ड।

साल 2018 : नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड।

साल 2018 : 38वीं इंटर सर्विसेज बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.