Move to Jagran APP

सामान्‍य अल्‍ट्रासाउंड करवा भ्रूण लिंग जांच की झूठी रिपोर्ट बता करते थे ठगी, गिरोह का पर्दाफाश

गिरोह के सदस्य सामान्य अल्ट्रासाउंड करवाकर गर्भवती महिलाओं को अपनी तरफ से झूठी रिपोर्ट बताकर रुपये ऐंठते थे। पूछताछ में बताया अभी तक करीब 100 ऐसी जांच करवा रुपये ठग चुके हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 10:30 AM (IST)
सामान्‍य अल्‍ट्रासाउंड करवा भ्रूण लिंग जांच की झूठी रिपोर्ट बता करते थे ठगी, गिरोह का पर्दाफाश
सामान्‍य अल्‍ट्रासाउंड करवा भ्रूण लिंग जांच की झूठी रिपोर्ट बता करते थे ठगी, गिरोह का पर्दाफाश

चरखी दादरी, जेएनएन। गर्भ में भ्रूण की लिंग जांच करवाने के नाम पर गर्भवती महिलाओं को बहला-फुसला कर मोटी रकम वसूलने वाले  गिरोह का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पर्दाफाश किया है। गिरोह में झज्जर जिले के तीन तथा दादरी जिले का एक व्यक्ति शामिल है। दादरी, रोहतक व झज्जर जिले की टीमों ने संयुक्त कार्रवाई कर गिरोह के दो सदस्यों झज्जर जिला निवासी विजय व धर्मेंद्र उर्फ सोनू को काबू किया है। दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया।

loksabha election banner

रोहतक के सीएमओ को सूचना मिली थी कि एक गिरोह द्वारा गर्भवती महिलाओं का झज्जर या दादरी जिले में अल्ट्रासाउंड करवाकर गर्भ में पल रहे भ्रूण की लिंग जांच करवाई जाती है। जिस पर पीसीपी पीएनडीटी टीम ने बोगस ग्राहक तैयार कर गिरोह के सदस्यों से संपर्क साधा। गिरोह में झज्जर जिला निवासी विजय व धर्मेंद्र उर्फ सोनू ने 35 हजार रुपये में सौदा तय किया। सोमवार सुबह गिरोह के सदस्य 35 हजार रुपये लेने के बाद बोगस ग्राहक को साथ लेकर दादरी के लोहारू रोड स्थित दीप डायग्नोस्टिक सेंटर पहुंच गया।

यहां पर गिरोह का सदस्य दादरी के गांव चरखी निवासी सुनील भी उनके साथ मिल गया। डायग्नोस्टिक सेंटर पर स्टाफ सदस्यों द्वारा अल्ट्रासाउंड से पहले की सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर महिला का  अल्ट्रासाउंड कर दिया गया। सामान्य अल्ट्रासाउंड करवाने के बाद गिरोह के सदस्य धर्मेंद्र ने अपनी तरफ से बोगस ग्राहक के गर्भ में लड़का होने की बात कही। उसी समय पहले से ही  तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गिरोह के दोनों सदस्यों को काबू कर लिया। जिसके बाद टीम ने अल्ट्रासाउंड केंद्र में भी जांच की।

पकड़े गए गिरोह के सदस्यों ने पूछताछ में बताया कि उनके द्वारा अभी तक करीब 100 ऐसे अल्ट्रासाउंड करवाए गए हैं। उनके द्वारा फेसबुक पर रिकार्ड डालकर ग्राहकों को फंसाया जाता था। रोहतक पीसीपी पीएनडीटी  नोडल आफिसर डा. विकास सैनी ने बताया कि इस मामले में दीप डायग्नोस्टिक सेंटर के रिकार्ड में कोई कमी नहीं पाई गई।

गिरोह के सदस्यों द्वारा सामान्य अल्ट्रासाउंड करवाकर गर्भवती महिलाओं को अपनी तरफ से झूठी रिपोर्ट बताकर रुपये ऐंठने का काम किया जाता है। टीम में रोहतक के पीसीपी पीएनडीटी इंचार्ज डा. संजीव मलिक, झज्जर की नोडल आफिसर डा. अंचल त्रिपाठी, डा. ममता, दादरी के नोडल आफिसर डा. अंकुर व डा. संजय गुप्ता शामिल थे। सिविल सर्जन डा. आरएस पूनिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.