Move to Jagran APP

सरकारी स्कूल के मुखिया को अब अपने मोबाइल का नहीं करना होगा प्रयोग, मिले टैबलेट

अब सरकारी स्कूल भी हाइटेक होने जा रहे है। पहले सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लगे ताकि सभी काम आनलाइन हो सके। यह सिस्टम भी अब पुराना हो गया। ऐसे में स्कूल के सभी मुखियों को शिक्षा विभाग ने एक-एक टैबलेट भेजे है। जिनके सहारे अब काम भी आसान होगा

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 11:38 AM (IST)
सरकारी स्कूल के मुखिया को अब अपने मोबाइल का नहीं करना होगा प्रयोग, मिले टैबलेट
टैबलेट में एमआइएस, यूडाइस का डाटा इसमें रखना होगा। अवसर एप और दीक्षा एप से संबंधित काम भी होंगे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : प्राइवेट स्कूलों की तरफ अब सरकारी स्कूल भी हाइटेक होने जा रहे है। पहले सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लगे ताकि सभी काम आनलाइन हो सके। यह सिस्टम भी अब पुराना हो गया। ऐसे में स्कूल के सभी मुखियों को शिक्षा विभाग ने एक-एक टैबलेट भेजे है। जिनके सहारे अब काम भी आसान होगा और शिक्षा विभाग को रिपोर्ट भी समय पर मिलेगी। पहले शिकायत आती थी कि कंप्यूटर में नेट न चलने व काम करने के लिए अपने मोबाइल फोन का प्रयोग करना पड़ रहा है। इसी शिकायत को दूर करने के लिए प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों के मुखियाओं को एक-एक टैबलेट भेजे गये है ताकि काम आसानी से हो सके।

loksabha election banner

टैबलेट स्कूल मुखिया के पास रहेगा। अगर रात के समय भी अगर शिक्षा विभाग को रिपोर्ट की जरूरत होगी तो उसे देनी होगी। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने जिले के 626 स्कूलों को टैबलेट अलाट कर दिए हैं। डीपीसी कार्यालय में टैबलेट की सप्लाई आने के बाद खंड कार्यालयों को जारी कर दिए गए हैं। खंड कार्यालयों से अब स्कूल मुखियाओं को बुलाकर टैबलेट बांटे जा रहे है। खंड स्तर पर ये टैबलेट भेज दिए गए है ताकि स्कूल मुखिया को फतेहाबाद न आना पड़े। जिले के प्राइमरी, मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को जारी हुए हुए।

अब जाने किस खंड में कितने स्कूल

खंड प्राइमरी मिडल हाई सीनियर सेकेंडरी कुल

फतेहाबाद 104 21 20 21 166

भूना 52 6 9 18 85

भट्टूकलां 38 8 7 14 67

टोहाना 67 21 4 20 112

रतिया 90 27 5 22 144

जाखल 33 8 3 8 52

कुल 384 91 48 103 626

अब इसी टैबलेट से होंगे सभी काम

शिक्षा विभाग हर दिन स्कूल मुखियाओं से अध्यापकों व बच्चों से संबंधित डाटा मांगता है। इसके अलावा आनलाइन पढ़ाई की जितनी भी एप है इस टैबलेट में डाली हुई है। ऐसे में स्कूल मुखिया को केवल इसी टैबलेट का प्रयोग करना होगा इसकी आइपी से पता चल जाएगा कि यह डाटा टैबलेट से आया है या फिर मोबाइल से।

इस टैबलेट से एमआइएस, यूडाइस का डाटा इसमें रखना होगा। इसके अलावा अवसर एप और दीक्षा एप से संबंधित काम भी इस पर निपटाने होंगे। प्रदेश भर के सभी सरकारी स्कूलों में यह टैबलेट जारी हुए है। स्कूल मुखियाओं का कहना है कि टैबलेट मिलने से काम आसानी होगा। पहले खुद के मोबाइल का प्रयोग करना पड़ता था ऐसे में पहले भी डाटा अधिक हो जाता था जिससे माेबाइल बार बार खराब भी हो रहा था। ऐसे में टैबलेट मिलने के बाद अब केवल स्कूल से संबंधित डाटा इसमें रहेगा।

----पिछले सप्ताह जिले के स्कूलों के लिए 626 टैबलेट मिल गए थे। अब इन खंड स्तर पर भेज दिया गया है। अनेक स्कूलों में यह टैबलेट पहुंच भी गए है। अध्यापक खुद इसे खंड स्तर पर आकर इसे लेकर जा रहे है। आने वाले दिनों में अध्यापकों को डाटा भेजने में आसानी होगी। अगर आपातकालीन स्थिति में डाटा मंगवाया जाएगा तो वो भी समय पर मिल जाएगा।

दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.