Move to Jagran APP

आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे एचएयू के विद्यार्थी

प्रो. समर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते फिजिकली रूप से आस्ट्रेलिया में जाकर पढ़ाई करना अभी संभव नहीं है। इसलिए वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी की ओर से एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तीकरण कार्यक्रम लाच किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 08:41 AM (IST)
आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे एचएयू के विद्यार्थी
आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे एचएयू के विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अब आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए राष्ट्रीय कृषि उच्च शैक्षणिक परियोजना- संस्थागत विकास योजना के तहत सोमवार को एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है। इसका उद्घाटन वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के उपकुलपति एवं वाइस प्रेसीडेंट (रिसर्च, इंटरप्राइज एवं इंटरनेशनल) प्रो. डेबोराह स्वीनी ने किया। कार्यक्रम में एचएयू के कुलपति प्रो. समर सिंह को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

loksabha election banner

प्रो. समर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते फिजिकली रूप से आस्ट्रेलिया में जाकर पढ़ाई करना अभी संभव नहीं है। इसलिए वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी की ओर से एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तीकरण कार्यक्रम लाच किया गया है। अब विद्यार्थी विदेशों की तर्ज पर ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा हासिल कर सकेंगे। कोरोना काल समाप्त होने के बाद विद्यार्थी यूनिवर्सिटी में जाकर पढ़ सकेंगे। साथ ही वहां के विज्ञानियों व कृषि उद्यमियों से मिलकर नवीनतम तकनीकों और रोजमर्रा की जिदगी में काम आने वाली व्यापार की बारीकियों की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस कार्यक्रम में देश के 14 विश्वविद्यालयों के कुलपति के अलावा उद्योग जगत, बैंकिग व राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान परिषद के विज्ञानी भी शामिल हुए।

कृषि व्यापारीकरण को मिलेगा बढ़ावा

इस कार्यक्रम के लाच होने से विद्यार्थियों को कृषि उत्पादों के अतंरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारीकरण की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा कृषि की आधुनिक तकनीकों के बारे में भी जान सकेंगे। साथ ही विद्यार्थियों की स्वयं की स्किल्स विकसित होगी और इनोवेशन व आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा मिलेगा।

ये पांच मॉड्यूल हुए लांच

विश्वविद्यालय की स्नातकोत्तर अधिष्ठाता डा. आशा क्वात्रा व अंतरराष्ट्रीय मामलों के संयोजक डा. दलविद्र सिंह ने बताया कि सिडनी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन माध्यम से पांच मॉड्यूल लांच हुए में। इनमें 21वीं सदी के आंत्रप्रेन्योर मॉड्यूल, क्रिएटीविटी एंड इनोवेशन मॉड्यूल, डिजाइन थिकिग मॉड्यूल, इंडस्ट्री सेमिनार और रिफ्लेक्शन रिपोर्टिग मॉड्यूल शामिल हैं।

इन्होंने लिया कार्यक्रम में हिस्सा

ऑनलाइन कार्यक्रम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से डा. अरुणाचलम, डा. यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सोलन, हिमाचल प्रदेश के कुलपति डा. परविद्र कौशल, शेर-ए-कश्मीर विश्वविद्यालय के कुलपति डा. नजीर अहमद, केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय इंफाल के कुलपति डा. अनुपम मिश्रा व बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. अजय कुमार सिंह ने भी संबोधित किया। इनके अलावा बेंगलुरु, केरल, झांसी, धारवाड़, जोबनेर सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, उद्योग जगत, बैंकिग व मैनेज के अधिकारियों ने भी भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.