Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: हरियाणा में इस बार पड़ेगी रिकार्ड तोड़ गर्मी, अभी से दिखने लगा असर

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्षत डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम 5 अप्रैल तक परिवर्तनशील मगर खुश्क रहने की संभावना है। 2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 12:47 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 12:47 PM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा में इस बार पड़ेगी रिकार्ड तोड़ गर्मी, अभी से दिखने लगा असर
हरियाणा में मौसम धीरे धीरे गर्मी पकड़ रहा है और तेज हवाएं भी चल रही हैं

हिसार, जेएनएन। इस सीजन की गर्मी आपका पसीना खूब छूटेगा। भारत मौसम विभाग ने इस बार सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना पहले ही जताई थी, अब इसका असर भी दिखाई देने लगा है। फरवरी माह में भी तापमान 10 वर्ष बाद इतना बढ़ा हुआ दर्ज किया गया था तो मार्च महीने का अंतिम सप्ताह भी असर दिखा रहा है। इस बार तो मार्च माह में 11 साल बाद इतनी गर्मी पड़ी है।

loksabha election banner

मौजूदा समय में दिन का तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है। जो आमतौर पर मार्च अंतिम सप्ताह में पिछले करीब 11 वर्षों के बाद दिखाई दिया है। जब मार्च में यह हाल है तो आप अंदाज लगा सकते हैं कि अप्रैल में और अधिक गर्मी क्या हाल करेगी। हालांकि सुबह के समय अभी भी गुनगुनी सर्दी अच्छा अहसास करा रही है। वर्तमान में बीते कई दिनों से तेज हवा चल रही है, इसके कारण फसल भी प्रभावित हो रही है। गेहूं के दाने के सिकुड़ने का अनुमान भी जताया जा रहा है।

38 डिग्री तक जा सकता है दिन का तापमान

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्षत डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम 5 अप्रैल तक परिवर्तनशील मगर खुश्क रहने की संभावना है। 2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने  की संभावना है। इस दौरान राज्य का तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस व रात्रि तापमान 16 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

तेज मगर कम प्रदूषित हैं हवाएं

एक तरफ तो मौसम में गर्मी है तो दूसरी तरफ दिन के समय तेज हवाएं भी चल रही हैं। वहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स देखें तो हिसार में 168 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर एक्यूआई दोपहर 11 बजे तक दिखा। प्रदूषण पिछले कुछ दिनों से कम ही दिखाई दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.