Move to Jagran APP

Haryana Weather News: हरियाणा में अभी बारिश होने के नहीं आसार, प्रदूषण से राहत मिलने की नहीं उम्‍मीद

हरियाणा में मौसम आमतौर पर 17 नवम्बर तक खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य में उत्तर पश्चिमी व पश्चिमी हवा हल्की से मध्यम गति चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट तथा अलसुबह व देर रात्रि हल्की धुंध भी संभावित है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 11:43 AM (IST)
Haryana Weather News: हरियाणा में अभी बारिश होने के नहीं आसार, प्रदूषण से राहत मिलने की नहीं उम्‍मीद
सुबह शाम छा रहा स्‍माग के साथ कोहरा, हरियाणा में ठंड भी बढ़ने लगी

जागरण संवाददाता, हिसार। मौसम बदलाव का असर साफ देखा जा सकता है। एक दिन पहले जहां रात्रि तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस था जो अब घटकर 7.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। एक दिन पहले सामान्य से पांच डिग्री तो मंगलवार को सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम रात्रि तापमान रहा। इसके साथ ही सुबह और देर रात्रि को हल्का कोहरा भी शुरू हो गया है। वहीं दिन का तापमान हिसार में दिन का तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। इससे पहले 29.4 दिन का तापमान दर्ज किया गया था। मौसम के परिवर्तन के कारण यह स्थिति देखने काे मिल रही है।

loksabha election banner

आगे मौसम की यह रहेगी स्थिति

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में मौसम आमतौर पर 17 नवम्बर तक खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य में उत्तर पश्चिमी व पश्चिमी हवा हल्की से मध्यम गति चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट तथा अलसुबह व देर रात्रि हल्की धुंध भी संभावित है। इसके साथ ही आने वाले पांच दिनों में बादलवाई छाई रहने की संभावना है।

कोहरा बनने की यह है प्रक्रिया

सर्द ऋतु में पृथ्वी की ऊपरी सतह के तापमान कम होने पर हवा में उपस्थित जलवाष्प संतृप्त होने पर संघनित होकर जल की सूक्ष्म बूंदों में परिवर्तित हो जाते हैं । ये सूक्ष्म बूंदे वायुमंडल में उपस्थित धूल मिट्टी व प्रदूषक तत्व जो न्यूक्लिआई के रूप में संघनन करने में सहायक होते है उनसे मिलकर दृश्यता को कम कर देते हैं तथा आसपास की ठंडी हवा के सम्पर्क में आने पर इनका स्वरूप धुएं के बादल जैसा बन जाता है। वायुमण्डल में अधिक नमी होने पर यह घने कोहरे का रूप ले लेता है तथा इस स्थिति में दृश्यता एक किलोमीटर से भी काफी कम हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.