Move to Jagran APP

हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज, बूंदाबांदी शुरू, 1 जून तक बने रहेंगे बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29 मई को मौसम में बदलाव और 29 मई रात से 1 जून के बीच में आंशिक बादल तेज हवाएं चलने व गरज-चमक के साथ ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 05:14 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 05:14 PM (IST)
हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज, बूंदाबांदी शुरू, 1 जून तक बने रहेंगे बारिश के आसार
हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज, बूंदाबांदी शुरू, 1 जून तक बने रहेंगे बारिश के आसार

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में बीते एक सत्‍ताह से बनी भयंकर गर्मी के बाद मौसम ने करवट बदली है। सुबह बादल छाए तो शाम होते ही हिसार समेत कई जिलों में बूंदाबांदी शुरू हो गई। इससे अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली तो लू का प्रकोप भी कम हो गया। हालांकि मौसम विभाग में 28 मई को बादलवाई की ही संभावना ही जताई थी, मगर इससे ज्‍यादा मौसम बदला। अभी आगामी चार दिनों तक गर्मी से राहत मिले रहने के आसार हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में बुधवार को नारनौल 47.2 डिग्री तापमान के साथ पहले और हिसार 46.3 डिग्री तापमान के साथ दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। नौपता के तीसरे दिन सुबह से ही सूर्य ने अपने तेवर दिखा दिए। दोपहर होते-होते पारा इतना अधिक हो गया कि सड़कें सूनसान नजर आने लगी। लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। मगर गुरुवार को नौतपा के चाैथा दिन होने के बावजूद मौसम ने मिजाज बदला। गुरुवार को हिसार समेत कई जिलो में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट देखने को मिली और यह करीब 42 डिग्री के आस पास दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में 28 मई तक मौसम खुश्क व गर्म रहने की संभावना है परंतु पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29 मई को मौसम में बदलाव और 29 मई रात से 1 जून के बीच में आंशिक बादल, तेज हवाएं चलने व गरज-चमक के साथ ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। इससे गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। वहीं अगले तीन घंटों में फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेहड़ी, पलवल, मेवात, गुरूग्राम व आसपास के क्षेत्रों में तेज हवायों व गरजचमक के साथ  हल्की बारिश की संभावना है।  

इस प्रकार से दिए जाते हैं अलर्ट

रेड सिग्लन- वार्निंग:  इसका मतलब टेक एक्शन

येलो सिग्लन- बी प्रीपेयर- खुद को तैयार करो

लाइट येलो सिग्नल- वॉच बी अपडेट्ड

ग्रीन सिग्नल- नो एक्शन

क्या होती है हीट वेव

जब अधिकतम तापमान मैदानी क्षेत्र में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक चला जाता है या पहाड़ी क्षेत्र में 30 डिग्री तक चला जाता है तो वहा हीट वेव चलती हैं। अधिकतम तापमान चार से छह डिग्री सामान्य से अधिक होता है तो वहां हीट वेवस, जहां साढ़े छह डिग्री से अधिक चला जाता है तो वहां सीवीअर हीट वेव होती है।

किसानों को सलाह

1. नरमा की बिजाई अब तक न की हो तो बारिश की संभावना को देखते हुए रोक लें।

2. प्रमाणित किस्मों के उत्तम बीजों का प्रबंध कर अच्छी प्रकार से खेत तैयार कर धान की नर्सरी अब तक न लगाई है तो जल्दी से जल्दी लगाए।

3. रबी फसल की कटाई के बाद खाली खेतों की गहरी जुताई कर जमीन को खुला छोड़ दें ताकि सूरज की तेज धूप से गर्म होने के कारण इसमें छिपे कीड़ों के अंडे और घास आदि के बीज नष्ट हो जाएं।

4. खाली खेतों में हरी खाद के लिए सनई, ढैंचा आदि की बिजाई के लिए बीज का प्रबंध कर लें ताकि संभावित बारिश के बाद भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए बिजाई की जा सके।

कोरोना को लेकर किसान भाइयों के लिए अन्य सलाह

1. कोरोना से रक्षात्मक बचाव के लिए खेत में काम करते समय व गांव/मंडी में भी मुहं पर साफा या मास्क अवश्य लगाए।

2. गांव, खेत व मंडी में एक दूसरे से आवश्यक व्यक्तिगत दूरी अवश्य बनाकर रखें।

3. साबुन व सेनेटाइजर से बार-बार हाथ धोएं और स्वछता का ध्यान अवश्य रखें।

4. फल अवशेषों को न जलाएं ताकि पर्यावरण स्वच्छ रहे तथा उर्वरा शक्ति कम न हो सके। अवशेषों को भूमि में दबाए तथा उर्वरा शक्ति को बढ़ाये जिससे आगामी फसल से ज्यादा उत्पादन लिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.