Move to Jagran APP

Haryana Monsoon News : हिसार में बारिश शुरू, हरियाणा के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

72 घंटे आपको अलर्ट रहने की आवश्यकता है क्योंकि आज रात से भारी मानसूनी बारिश आने के आसार जताए गए हैं। वहीं आगामी दो दिनों में बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। बारिश ही नहीं बल्कि बिजली गिरने की समस्या भी लोगों को दो चार होना पड़ सकता है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 10:21 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 10:21 AM (IST)
Haryana Monsoon News : हिसार में बारिश शुरू, हरियाणा के 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
हरियाणा में तीन दिन बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने जैसी स्थिति भी बनने की संभावना

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा में अगले 72 घंटे आपको अलर्ट रहने की आवश्यकता है क्योंकि आज से भारी मानसूनी बारिश आने के आसार जताए गए हैं। वहीं आगामी दो दिनों में बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। बारिश ही नहीं बल्कि बिजली गिरने की समस्या भी लोगों को दो चार होना पड़ सकता है। हिसार में तो दोपहर बाद तेज बारिश भी शुरू हो गई। उमस के बाद बारिश ने लोगों को गर्मी से हल्‍की राहत दी। मगर बारिश लगातार होगी तभी जाकर गर्मी से पूरी राहत मिलेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। अगर आप हिसार में हैं और इस प्रकार की कोई घटना संज्ञान में आती है तो आपदा प्रबंधन विभाग की सहायता ले सकते हैं।

loksabha election banner

हिसारवासियों को अलर्ट करते हुए प्रशासन ने आपदा प्रबंधन विभाग को सचेत किया है और कंट्रोल रूम को एक्टिव किया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भारी बारिश, आंधी व गरज-चमक के दौरान नागरिक कमजोर ढांचों के पास न खड़े हों, वृक्षों, ट्रांसफार्मर व बिजली तारों के समीप आश्रय न लें तथा अपने वाहन सावधानी से चलाएं। जलभराव व अन्य आपदाओं के दृष्टिगत जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष को एक्टिव किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 01662-231137 है।

मौसम विभाग ने हरियाणा के 12 जिलों में ऑरेंज और 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्‍जर, गुरुग्राम, नूहं, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, फतेहबाद, भिवानी, हिसार और चरखी दादरी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तो वहीं पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, सोनीपत, पानीपत व सिरसा में येलो अलर्ट जारी किया है।

आज दिन के वक्‍त भी बढ़ा तापमान

जिस तरह शनिवार को गर्मी से जहां दिन का तापमान बढ़ा तो वहीं उमस ने लोगों के पसीने छुड़ाए उसी तरह से हिसार में रविवार को भी दिन का तापमान सामान्य अधिक रहा, मगर फिर बारिश शुरू हो गई। शनिवार को सामान्य से तीन डिग्री बढ़कर 39.8 डिग्री सेल्सियस पर दिन गर्म रहा था। वहीं रात्रि तापमान सामान्य से दो डिग्री बढ़कर 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज रात्रि से कई जिलों में बारिश होने की संभावना

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून टर्फ उत्तर की तरफ आने, बंगाल की तरफ से नमी वाली पुरवाई हवा, अरब सागर पर बने एक कम दबाव का क्षेत्र से दक्षिण पश्चिमी मानसूनी हवा हरियाणा में 18 जुलाई से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में फिर से सक्रिय होने की संभावना है। जिससे राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 18 जुलाई रात्रि से 21 जुलाई के बीच हवा व गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी होने की संभावना है। अब तक हरियाणा में भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार 104.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (126.4 मिलीमीटर) से 18 फीसद कम है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.