Move to Jagran APP

हरियाणा में 15 मिनट में इतना बदला मौसम, आंधी, बारिश और फिर गिरे ओले

मौसम विभाग अनुसार हरियाणा में 14 मई को बादलवाई और मध्यम से तेज गति से हवाएं चलने व कहीं- कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हल्की बारिश परन्तु 14 मई के बाद मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 04:32 PM (IST)
हरियाणा में 15 मिनट में इतना बदला मौसम, आंधी, बारिश और फिर गिरे ओले

हिसार, जेएनएन। बीते एक सप्‍ताह से मौसम खूब मिजाज बदल रहा है। कभी तेज धूप और गर्मी होती है तो कभी बारिश का मौसम हो जाता है। गुरुवार को भी हिसार समेत प्रदेश के कई जिलों में ऐसे ही मौसम ने करवट बदली और 15 मिनट में तेजी से परिवर्तन हुआ। करीब साढ़े तीन बजे जहां धूप निकली हुई थी उसके 15 ही मिनट बाद तेज आंधी चल पड़ी। फिर बारिश भी शुरू हुई तो साथ में ओले भी गिरने लगे। हालांकि बारिश और ओलावृष्टि जल्‍द ही रुक गए। मगर कई जगह रुक रुक कर बारिश हो रही है।

loksabha election banner

भिवानी, सिरसा, हांसी में तेज बारिश हुई तो रोहतक, बहादुरगढ़, यमुनानगर, हिसार, भिवानी, कैथल, समेत कई जिलों में मौसम ने मिजाज बदला। तेज आंधी के कारण कई पेड़ भी टूट गए। मौसम के बदलते ही गर्मी भी कम हो गई। मगर मौसम के परिवर्तन ने आढ़तियों व किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मंडियों में खुले में पड़ा गेहूं कई स्थानों पर भीग गया।

मई के जिन दिनों में लू चलना शुरू हो जाती है इस बार उन दिनों में हल्‍की गर्मी ही है। मौसम विज्ञानी डा. मदन खिचड़ बताते हैं कि मई माह में मौसम के परिवर्तन की मुख्य वजह पश्चिमी विक्षोभ है। मार्च और अप्रैल माह में लगातार पश्चिमी विक्षोभ आने की संख्या में इस बार इजाफा देखा जा रहा है। चक्रवाती हवाओं के दबाव बनने से पश्चिमी विक्षोभ तैयार होता है। आमतौर पर हर माह चार से पांच पश्चिमी विक्षोभ आते हैं, इनमें से ज्यादातर पहाड़ों की तरफ बढ़ते हैं और वहां वर्फबारी करते हैं।

मगर इस बार यह लगातार मैदानी क्षेत्रों को प्रभावित कर रहे हैं। जिससे गर्जना और तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। इसका प्रभाव अगले दो से तीन दिनों में और देखने को मिलेगा। पूर्व में मार्च-अप्रैल माह में 10 तो मई में अभी दूसरा पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश के ऊपर से गुजरा है। यही कारण है कि बादलवाई के साथ हल्की बारिश भी हो रही है।

कल से खुश्‍क रहेगा मौसम

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण हरियाणा राज्य में मौसम में 14 मई को बादलवाई और मध्यम से तेज गति से हवाएं चलने व कहीं- कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी, हल्की बारिश परन्तु 14 मई के बाद  मौसम आमतौर पर खुश्क रहेगा। इसको लेकर कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही किसानों को एसएमएस के जरिये इस बदलाव को लेकर सचेत कर दिया था।

खेती करने के दौरान किसान इन बातों का रखें ध्यान

- नरमा की बिजाई  करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य  रखें।

- कढाई उपरांत तूड़ी/भूसा को अवश्य ढकें ताकि  हवाएं चलने पर उड़ न सके।

-  कढ़ाई उपरांत अनाज  को सुरक्षित स्थान पर अवश्य रखें।

- फसल उत्पादन को बेचने के लिए मंडी ले जाते समय तिरपाल का प्रबंध साथ अवश्य रखें ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.