Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार की पेपर रहित पालिसी, उपभोक्ताओं को मोबाइल पर भेजे जा रहे पानी के बिल

फतेहाबाद में पेपर रहित पालिसी के तहत उपभोक्ताओं के पंजीकृत मोबाइल पर पानी के बिल भेजे जा रहे है। पहले विभाग ने केवल ग्रामीण क्षेत्रों को आनलाइन बिल भरने की छूट दी थी और मोबाइल पर मैसेज भेजे गए थे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 03:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 03:50 PM (IST)
हरियाणा सरकार की पेपर रहित पालिसी, उपभोक्ताओं को मोबाइल पर भेजे जा रहे पानी के बिल
फतेहाबाद में मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं पानी के बिल।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। अब इंटरनेट का जमाना है। ऐसे में अब अधिकतर काम पेपर लैस भी हो गए हैं। पिछले कई दिनों से अनेक विभाग थे जो इस और काम भी कर रहे थे। लेकिन अब धीरे-धीरे सभी विभाग आनलाइन होने के बाद अधिकारियों ने कदम उठाने शुरू कर दिए। बिजली निगम के बाद अब जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने भी कदम उठाने शुरू कर दिए है। पहले विभाग ने केवल ग्रामीण क्षेत्रों को आनलाइन बिल भरने की छूट दी थी और मोबाइल पर मैसेज भेजे गए थे। लेकिन अब तो शहर में भी यह सुविधा शुरू कर दी है। पहले शहरवासियों के लिए यह सुविधा नहीं थी। ऐसे में अब शहरवासियों को मोबाइल पर पानी व सीवरेज के बिल भेजे जा रहे है। पहले डोर-टू-डोर जाकर लोगों को बिल दिए जा रहे थे। इसके लिए विभाग को सक्षम युवाओं को लगाना पड़ता था। लेकिन अब जनस्वास्थ्य विभाग के पास हर किसी का मोबाइल नंबर है। ऐसे में एक साथ ही सभी के पास बिल भी पहुंच रहा है। 

loksabha election banner

टोहाना के वार्डों में भेजे गए पानी के बिल  

हरियाणा सरकार की पेपर रहित पालिसी के तहत इस बार शहर टोहाना के पानी व सीवरेज के बिल आनलाइन फार्मेट में भेजे गए है। विभाग की तरफ से सभी वार्डों 1, 2, 3, 4, 11, 16 ,17 ,18 ,19, 20, 21 व जाखल के बिल मैसेज के माध्यम से उपभोक्ताओं के पंजीकृत मोबाइल पर भेज दिये गये है। जिनकी अदा करने कि अंतिम तिथि 23 व 24 दिसंबर 2021 है। इससे पहले भेजे गए वार्ड नंबर 5, 6, 7, 8, 9, 10, 12, 13, 14, 15 के बिल मैसेज के माध्यम से उपभोक्ताओं के पंजीकृत मोबाइल पर भेज दिए गए थे जिनकी अदा करने कि अंतिम तिथि 2 दिसंबर, 2021 है। 

मोबाइल नंबर करवाए जल्द से जल्द अपडेट 

यदि किसी भी उपभोक्ता का मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो वो जल्द से जल्द उपमंडल अभियंता (शहरी) कार्यालय की बिल ब्रांच में आकर पंजीकृत करवाएं व सरचार्ज से बचने के लिए देय तिथि से पहले बिल की अदायगी करें। सरकार की हिदायतों को मद्देनजर  रखते हुए भविष्य में बिल मैसेज के माध्यम से ही भेजे जाएंगे। विभागीय टीम द्वारा शहर के विभिन्न वार्डों में घर-घर जाकर पानी व सीवरेज के अस्वीकृत कनेक्शनों व बकाया बिलों के लिए सर्वे करके डिफाल्टरों की सूची तैयार करके विभागीय कार्यवाही की जा रही है। 

उपभोक्ताओं से अपील

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के संयोजक शर्मा चंद लाली ने बताया कि उपभोक्ताओं व आमजन से अपील है कि अस्वीकृत कनेक्शनों को जल्द से जल्द स्वीकृत करवाएं व बकाया बिलों का तुरंत भुगतान करें। टोहाना में आनलाइन बिल भेजे जो रहे है। इसके अलावा गांवों में पहले ही यह योजना शुरू कर दी है। उपभोक्ताअों से अपील है कि जिनके पास बिल आ रहे है वो आनलाइन बिल भर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.