Move to Jagran APP

हरियाणा के सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगा सैनिक बनने का मौका, करवाई जाएगी तैयारी

शिक्षा विभाग ने नेशनल डिफेंस एकेडमी व कंबाइन डिफेंस सर्विसिज की तैयारी करवाने के लिए विशेष कोचिंग देने की योजना तैयार की है। इससे सेना में भर्ती होने के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सरकारी स्कूल के विद्यार्थी बड़े-बड़े अंग्रेजी स्कूलों के विद्यार्थियों को मात दे सकें।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 03:59 PM (IST)
हरियाणा के सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगा सैनिक बनने का मौका, करवाई जाएगी तैयारी
शिक्षा विभाग ने योजना के तहत राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर एक-एक स्कूल खोलने का प्लान बनाया गया है।

सिरसा, जेएनएन। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को देश सेवा के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी के साथ विद्यार्थियों को सैनिक बनने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने नेशनल डिफेंस एकेडमी व कंबाइन डिफेंस सर्विसिज की तैयारी करवाने के लिए विशेष कोचिंग देने की योजना तैयार की है। इससे सेना में भर्ती होने के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सरकारी स्कूल के विद्यार्थी बड़े-बड़े अंग्रेजी स्कूलों के विद्यार्थियों को मात दे सकें।

loksabha election banner

सिरसा में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का चयन

शिक्षा विभाग ने योजना के तहत राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर एक-एक स्कूल खोलने का प्लान बनाया गया है। जिसके तहत एक एक स्कूल का नाम मांगा गया है। सिरसा से शिक्षा विभाग ने योजना के लिए शहर की अनाज मंडी स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल का नाम विभाग को भेजा गया है। सरकार की इस योजना से जहां विद्यार्थियों में देश की सेवा करने की भावना पैदा होगी। वहीं गरीब बच्चों के लिए यह शिक्षा वरदान बनेगी।

एनसीसी की यूनिट स्कूलों को मिलेगी प्राथमिकता

शिक्षा विभाग ने कोचिंग देने के लिए नियम भी बनाए हैं। इसी के तहत जारी निर्देशों के तहत जिन स्कूलों में एनसीसी की यूनिट है। इसी के साथ सीनियर सेकेंडरी है। ऐसे स्कूलों में ही एनडीए व सीडीएस का कोचिंग सेंटर बनाने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। स्कूलों में पढ़ाई के साथ समय समय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी के साथ भर्ती निकलने पर स्कूल स्तर से ही विद्यार्थी का आवेदन करवाया जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने बच्चों की नि: शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की थी। इसके लिए चिकित्सक व इंजीनियरिंग बनने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए विशेष कोचिंग की व्यवस्था की थी। बटेस्ट में जो बच्चे पास हुए थे, ऐसे 100 बच्चो को चिकित्सक व इंजीनियरिंग की प्रतिस्पर्धा में बैठने के लिये विशेष ट्रेनिंग दी गई। अब उस सुपर-100 के अच्छे परिणाम सामने आए है।

----शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एनडीए व सीडीएस की कोचिंग देने की योजना बनाई गई है। जिले में एक-एक सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। विभाग को सिरसा जिला से अनाज मंडी स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल का नाम भेजा गया है। इस स्कूल में एनसीसी की यूनिट भी है।

संतकुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.