Move to Jagran APP

86 की उम्र में 10वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने पहुंचे हरियाणा के पूर्व सीएम ओपी चौटाला, ये है वजह

पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला सिरसा-2 के आर्य गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल आर्य समाज रोड सिरसा में परीक्षा दे रहे हैं। वे अंग्रेजी विषय की परीक्षा दे रहे हैं। लिखने में असमर्थ होने पर शिक्षा बोर्ड ने उनको राइटर लेने की अनुमति दी है। वे पहुंच चुके हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 02:27 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 02:27 PM (IST)
86 की उम्र में 10वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने पहुंचे हरियाणा के पूर्व सीएम ओपी चौटाला, ये है वजह
हरियाणा में 80 परीक्षा केंद्रों पर पूर्व मुख्यमंत्री औमप्रकाश चौटाला समेत 15 हजार 554 परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा

सुरेश मेहरा, भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की एक दिवसीय परीक्षा 10वीं 12वीं कक्षा की परीक्षा आज हो रही है। इसमें 80 परीक्षा केंद्रों पर 15 हजार 554 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे हैं। मगर इसमें खास बात ये है कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला भी 10वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने पहुंचे हैं। सिरसा में वे परीक्षा देने अपने सेंटर पर समय पर पहुंचे। मगर करीब 86 साल की उम्र में वे 10वीं कक्षा की परीक्षा क्‍यों दे रहे हैं, यह सवाल सभी के मन में है। हालांकि, वो 12वीं कक्षा में भी पास हो चुके हैं। एक नियम के कारण उन्‍हें परीक्षा देनी पड़ रही है। वहीं, भिवानी जिले में परीक्षा केंद्रों की बात करें तो तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और इनमें 674 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा दोपहर बाद दो बजे शुरू हुई है। परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए शिक्षा बोर्ड ने पूरी तैयारी की है।

loksabha election banner

सिरसा में परीक्षा देने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री चौटाला

पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला सिरसा-2 के आर्य गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल आर्य समाज रोड सिरसा में परीक्षा दे रहे हैं। वे अंग्रेजी विषय की परीक्षा दे रहे हैं। लिखने में असमर्थ होने पर शिक्षा बोर्ड ने उनको राइटर लेने की अनुमति दी है। वे पहुंच चुके हैं। इस दौरान कई बड़े मीडिया चैनल भी मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से पत्रकारों ने बातचीत करना चाहा उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि मैं तो परीक्षा देने आया हूं।

ये है पूर्व सीएम चौटाला की परीक्षा देने का ये है मामला

पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का बारहवीं कक्षा का ओपन बोर्ड ने परीक्षा परिणाम रोक लिया गया था। ओपी चौटाला ने इससे पहले दसवीं कक्षा की नेशनल ओपन स्कूल के माध्‍यम से परीक्षा दी थी, जिसमें वे अंग्रेजी विषय पास नहीं कर पाए। इसलिए भिवानी ओपन बोर्ड ने उनकी 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम रोक लिया। ओपी चौटाला समेत कुल 6 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम रोका गया, जबकि नेशनल ओपन स्कूल में दसवीं में अंग्रेजी विषय पास करने की शर्त ना होने की कारण उन्‍होंने अंग्रेजी विषय की परीक्षा पास नहीं की थी, मगर भिवानी ओपन बोर्ड में 12वीं कक्षा की परीक्षा देने पर परिणाम तालिका तभी मिलती है, जब दसवीं कक्षा के विषयों में अभ्‍यर्थी पास हो। ऐसे में इस मामले में पेंच फंस गया।

सबसे ज्यादा परीक्षा केंद्र और बच्चे जींद और कैथल मेंं परीक्षा देंगे :

शिक्षा बोर्ड अधिकारियों के अनुसार 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए जिनके एक विषय में कंपार्टमेंट हैं, रि अपीयर है और जिनको एक विषय में मर्सी चांस दिया गया है उनको एक दिन की परीक्षा का अवसर दिया गया है। जींद और कैथल में सबसे अधिक 9-9 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी जींद परीक्षा केंद्रों पर एक हजार 979 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके अलावा कैथल में नौ परीक्षा केंद्रों पर 1886 परीक्षार्थी बैठेंगे। सबसे कम परीक्षा केंद्रों और बच्चों की बात करें तो गुरुग्राम, रेवाड़ी और चरखी दादरी में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस एक दिनी परीक्षा में सबसे कम गुरुग्राम परीक्षा केंद्र पर करीब 166 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे।

परीक्षा के सफल संचालन के लिए बोर्ड की तैयारी पूरी : चेयरमैन

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं 12वीं की कंपार्टमेंट मर्सी चांस आदि के लिए बुधवार की एक दिवसीय परीक्षा के सफल संचालन और इसे नकल रहित बनाने के लिए शिक्षा बोर्ड ने पूरी तैयारी की है। 19 अगस्त से तीन सितंबर तक पूरक परीक्षा होंगी। उनके सफल संचालन के लिए भी पूरे और ठोस प्रबंध किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.