Move to Jagran APP

मधुमक्खी पालन से बदली हरियाणा के किसान किस्मत, हो रहा मालामाल, आप शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

हरियाणा में मधुमक्खी पालन से किसान की किस्मत बदली गई है। सोशल मीडिया की मदद से सिरसा का प्रगतिशील किसान सोमवीर शहद बेच रहा है। इसके लिए सोशल मीडिया पर शहद खरीदने वालों की डिमांड भी काफी है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 02:24 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:24 PM (IST)
मधुमक्खी पालन से बदली हरियाणा के किसान किस्मत, हो रहा मालामाल, आप शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस
हरियाणा में मधुमक्खी पालन से बदली किसान की किस्मत।

महेंद्र सिंह मेहरा, सिरसा। आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के साथ मधुमक्खी पालन करना शुरू किया। इसके बाद शहद बेचकर आमदनी होने लगी। शहद से अच्छी आमदनी होने पर अपने स्तर पर शहद बेचकर गांव गिगोरानी के किसान सोमवीर को समृद्धि की राह मिली है। प्रगतिशील किसान लोगों को शहद उपलब्ध करवा रहा है। इसके लिए सोशल मीडिया पर शहद खरीदने वालों की डिमांड आ रही है जिससे उसकी आमदनी बढ़ी है। इसी के साथ लोगों को घर बैठे ही शहद मिल रहा है। किसान शहद बेचकर प्रतिवर्ष करीब दस लाख रुपये की आमदनी ले रहा है।

loksabha election banner

ऐसे की शुरुआत

किसान सोमवीर ने बताया कि 12 एकड़ भूमि पर फसल बिजाई करता था। कई बार फसलों में बीमारी की वजह से नुकसान भी झेलना पड़ता था। इसके बाद वर्ष 2010 में रिश्तेदार के कहने पर मधुमक्खी पालन करने का कार्य शुरू किया। खेत में 30 बाक्स से मधुमक्खी पालन करना शुरू कर दिया। मधुमक्खी पालन कर कंपनियां को शहद बेचने लगा। शहद से आमदनी होने पर 250 बाक्स से शहद तैयार करने लगा। सोमबीर ने दो साल पहले अपने स्तर पर शहद बेचने का प्लान तैयार किया। अपने बेटे ध्रुव के नाम पर ब्रांड बनाया।

घर पर ही आ रहे हैं आर्डर

शहद बेचने के लिए किसान सोमवीर शहद को अच्छे तरीके से साफ करने व पैकिंग अपने स्तर पर ही करते हैं। सोमवीर लोगों को घर पर ही 300 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से शहद उपलब्ध करवाते हैं। जिससे अब अच्छी आमदनी ले रहे हैं। सोमवीर ने शहद बेचने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया। बारहवीं कक्षा तक पढ़े सोमवीर सुबह से शाम तक इंटरनेट मीडिया से जुड़े रहते हैं। इससे शहद खरीदने वालों के अब इंटरनेट से अलग अलग स्थानों से आर्डर आते हैं। सोमवीर ने बताया कि पहले कभी सोचा नहीं था कि मधुमक्खी पालन से उसकी आमदनी बढ़ेगी। शहद ने अब तो किस्मत ही बदल दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.