Move to Jagran APP

हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 18 अगस्त को, दो शिफ्ट में 22 केंद्रों पर होगी परीक्षा

पिछले दो सत्र महामारी की भेंट चढने के बाद हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड अब परीक्षा करवाने की तैयारी में जुटा है। 18 अगस्त को जहां 10वीं और 12वीं शैक्षिक ओपन की परीक्षा होगी। तो वहीं 19 अगस्त को डीएलएड प्रथम व द्वितीय वर्ष की नियमित रि-अपीयर परीक्षा होगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 07:33 AM (IST)
हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 18 अगस्त को, दो शिफ्ट में 22 केंद्रों पर होगी परीक्षा
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह।

जागरण संवाददाता, भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब परीक्षा संचालन की तैयारी में है। इसके लिए तिथि भी घोषित की गई है। इससे पहले पिछले दो सत्र महामारी की भेंट चढ़ गए थे और परीक्षाओं का संचालन नहीं हो सका था। ऐसे में शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं नियमित, ओपन का परिणाम बिना परीक्षा लिए ही घोषित किया था।

loksabha election banner

10वीं और 12वीं की शैक्षिक, मुक्त विद्यालय की एक दिवसीय परीक्षा का संचालन 18 अगस्त को होगा। इस दौरान कंपार्टमेंट और री अपीयर वाले विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन) प्रथम व द्वितीय वर्ष (नियमित, रि-अपीयर) परीक्षा 19 अगस्त को होगी। शुक्रवार को हुई शिक्षा बोर्ड की बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने प्रश्र-पत्र उड़नदस्तों के संयोजक व पूर्ण समय के लिए नियुक्त आब्जर्वर को परीक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए । बैठक में बोर्ड उपाध्यक्ष वीपी यादव, संयुक्त सचिव पीके शर्मा व उप-सचिव भी उपस्थित रहे।

परीक्षा का समय दो से साढ़े चार बजे तक रहेगा

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक, मुक्त विद्यालय) की एक-दिवसीय परीक्षा एवं एक से अधिक विषयों की परीक्षा का समय दोपहर दो बजे से सायं 4:30 बजे तक रहेगा। इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 22 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जोकि प्रत्येक जिला स्तर पर एक-एक है। डीएलएड प्रथम व द्वितीय वर्ष (नियमित,रि-अपीयर) परीक्षा का समय प्रात:कालीन सत्र में 9:30 बजे से 12:30 बजे तक तथा सांयकालीन सत्र में दो बजे से पांच बजे तक रहेगा। कोविड-19 से बचाव के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कक्ष में 18 परीक्षार्थी ही बैठाएं जाएंगे। इन सभी परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर में 76 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

दो भागों में होगी 10वीं 12वीं की परीक्षा

10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा दो भागों में आयोजित करवाई जाएगी। प्रथम भाग में सब्जेक्टिव परीक्षा का समय 1:30 घण्टे व द्वितीय भाग में आब्जेक्टिव परीक्षा का समय एक घंटे का होगा। कोविड-19 से बचाव के लिए हरियाणा सरकार के निर्देशों की अनुपालना करते हुए प्रत्येक कर्मचारी मास्क लगाकर परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होंगे। सैनिटाइजर की पारदर्शी छोटी शीशी एवं अपनी पानी की बोतल साथ अवश्य लेकर आएं। इसके अतिरिक्त केन्द्र अधीक्षक, पर्यवेक्षक व केन्द्र के कर्मचारियों व परीक्षार्थियों को भी कोरोना महामारी से बचाव के निर्देशों की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त स्टाफ, आब्जर्वर परीक्षा के दौरान केन्द्र को छोडक़र बाहर नहीं जाएंगे। सभी आब्जर्वर यह भी सुनिश्चित करेगें कि परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त स्टाफ ने बोर्ड द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र लगाया हुआ है।

निर्धारित समय से 20 मिनट पहले प्रश्नपत्र खोले जा सकेंगे

संयुक्त सचिव ने कहा सभी आब्जर्वर परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पंहुचना सुनिश्चित करेंगे तथा अपनी उपस्थिति में परीक्षा आरम्भ होने से 20 मिनट पूर्व प्रश्र-पत्रों के पैकेट खुलवाते हुए निर्धारित समय पर परीक्षा का संचालन करवाएंगे। पूरी मुस्तैदी व जिम्मेदारी के साथ पूर्ण समय निरीक्षण का कार्य करेगें। परीक्षा केन्द्र को किसी भी सूरत में ढ़ीला नहीं छोड़ा जाएगा। परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व उड़नदस्ते, आब्जर्वर यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी परीक्षार्थी व पर्यवक्षेक के पास मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण न हो। इसलिए परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व सभी पर्यवक्षेक के मोबाइल केन्द्र अधीक्षक, प्रमुख केन्द्र अधीक्षक के पास जमा करवाने के लिए उन्हें निर्देशित करे।

उड़न दस्ते के सदस्यों के लिए भी पहचान पत्र लाना जरूरी 

उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त उड़न दस्ते, आब्जर्वर के लिए भी बोर्ड की संचालन शाखा से जारी पहचान-पत्र परीक्षा के दौरान लगाया जाना आवश्यक है। उन्हें यह भी जांच की जानी है कि केन्द्र अधीक्षक व पर्यवेक्षक उसी विद्यालय के स्टाफ से नियुक्त हों। अन्य विद्यालय से नियुक्ति की गई है तो उसका नाम, पद, विद्यालय का नाम, मोबाइल नम्बर व जिस अधिकारी द्वारा नियुक्ति की गई है की सूची लेना सुनिश्चित करें। सभी नियुक्त आब्जर्वर अलाट किए परीक्षा केन्द्रों का पूरे समय के लिए निरीक्षण कार्य करेंगे।

रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थी सितंबर में दे सकेंगे परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं (मुक्त विद्यालय) परीक्षा अप्रैल-2021 के परिणाम घोषित किए गए थे। जो परीक्षार्थी परिणाम से असंतुष्ट है तथा जो संतुष्ट हैं, ऐसे परीक्षार्थी आंशिक अंक सुधार व पूर्ण विषय अंक सुधार कैटेगरी के लिए सितंबर में परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा के लिए 17 से 27 अगस्त तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक पर विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा देने वाले छात्रों को देनी होगी इतनी फीस  

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि सैकेण्डरी एवं सीनियर सेकेंडरी (मुक्त विद्यालय) के घोषित हुए परिणाम से जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं है और वह सितम्बर  की परीक्षा में बिना शुल्क के प्रविष्ट होता है तथा उसका परिणाम रि-अपीयर या अनुत्तीर्ण रहता है तो ऐसे परीक्षार्थियों का सितंबर का परीक्षा परिणाम ही मान्य होगा। इसके अतिरिक्त जो परीक्षार्थी अप्रैल के परिणाम से संतुष्ट है और वे सितंबर की आंशिक अंक सुधार व पूर्ण विषय अंक सुधार कैटगरी की परीक्षा देना चाहते हैं तो वह 10वीं के लिए 900 रुपये शुल्क सहित तथा 12वीं परीक्षा के लिए 1050 रूपये शुल्क सहित 17  से 27 अगस्त तक आनलाइन आवेदन करना सुनिश्चित करें।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.