This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Harana Monsoon News: हरियाणा में आज रात्रि से बदल सकता है मौसम, कल बारिश होने की संभावना

साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले दो दिनों में मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना से हरियाणा में 20 अगस्त से 23 अगस्त के दौरान बीच-बीच में ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है

Manoj KumarThu, 19 Aug 2021 06:37 PM (IST)
Harana Monsoon News: हरियाणा में आज रात्रि से बदल सकता है मौसम, कल बारिश होने की संभावना

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा वासियों के लिए राहत भरी खबर है। आज रात्रि से मौसम में बदलाव संभावित है। मौसम विज्ञानियों ने भी इसको लेकर पहले ही पूर्वानुमान जारी कर दिया था। अगर सब कुछ ठीक रहा तो शुक्रवार को प्रदेश में कुछ छात्रों में बारिश होने की संभावना है। दरअसल बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अगले दो दिनों में मानसून टर्फ दक्षिण की और नीचे की तरफ आने की संभावना से राज्य में 19 अगस्त देर रात्रि से मौसम में बदलाव व 20 अगस्त से 23 अगस्त के दौरान बीच-बीच में राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है जिससे दिन के तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। मौजूदा समय में हिसार में दिन का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जोकि सामान्य से दो डिग्री कम चल रहा है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी इसी प्रकार की स्थिति बनी हुई है।

अभी तक मानसून ब्रेक का प्रदेश कर रहा था सामना

दक्षिण पश्चिम मानसून की बेरुखी के चलते हरियाणा में मानसून पर ब्रेक लग गया है। इसके कारण प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन का तामपान सामान्य से अधिक चल रहा है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून की टर्फ रेखा का पाश्चिमी छोर 10 अगस्त से हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने के कारण राज्य में मानसूनी हवाएं कमजोर हो जाने से मानसून ब्रेक की सिथति बनी हुई है जिससे हरियाणा में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व खुश्क बना हुआ है।

अभी तक मौसम की यह थी स्थिति

मानसून की टर्फ रेखा अमृतसर, कुरुक्षेत्र, मेरठ, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, जलपाईगुड़ी से उत्तरपूर्व की तरफ अरुणाचल प्रदेश तक बनी हुई थी। जो हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ चुकी है। इसी कारण गर्मी का अहसास हो रहा है।

Edited By: Manoj Kumar

हिसार में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner