Move to Jagran APP

झारखंड, यूपी, बिहार में बैठे हैकर हांसी के फेसबुक अकाउंट्स को कर रहे हैं हैक

एक महीने में फेसबुक न्यूज पेज सहित 7 अकाउंट होल्डर हो चुके हैं शिकार। मोबाइल नंबर को लगाया पासवर्ड तो पंचायत एसोसिएशन का फेसबुक हुआ हैक।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 01:45 PM (IST)
झारखंड, यूपी, बिहार में बैठे हैकर हांसी के फेसबुक अकाउंट्स को कर रहे हैं हैक
झारखंड, यूपी, बिहार में बैठे हैकर हांसी के फेसबुक अकाउंट्स को कर रहे हैं हैक

जेएनएन, हांसी : हैकर्स लोगों के फेसबुक अकाउंट्स को हैक कर परेशान कर रहे हैं। एक महीने के अंदर शहर के 7 लोगों के फेसबुक अकाउंट हैक हो चुके हैं जिनमें से शहर का जाना-माना एक न्यूज पेज भी है व दूसरा पंचायत एसोसिएशन के प्रधान का खाता है। साइबर सेल हैकिंग के मामलों में तत्परता से काम कर रही है व हैकर को पकडऩे में सक्रियता से लगी हुई है। पुलिस जांच में सामने आया है कि झारखंड, बिहार व यूपी में बैठे हैकर क्षेत्र के लोगों के फेसबुक अकाउंट््स को हैक कर रहे हैं।

loksabha election banner

जिला पुलिस हांसी की साइबर सेल के बाद एक महीने के अंदर करीब छह लोग फेसबुक अकाउंट हैक होने की शिकायत कर चुके हैं। हालांकि साइबर सेल द्वारा सभी शिकायतकर्ताओं के खातों के पासवर्ड रिकवर करवा दिए हैं। पुलिस जांच में सामने आया है कि जिन लोगों के फेसबुक खाते हैक हुए हैं। उन्होंने पासवर्ड अपना मोबाइल नंबर या फिर नाम आसान कूटभाषा में बना रखा था। पंचायत एसोसिएशन के प्रधान अशोक कुमार ने भी अपना पासवर्ड मोबाइल नंबर बना रखा था। इसके अलावा शहर का एक न्यूज पेज भी हैक हुआ है। न्यूज पेज चलाने वाले संदीप सैनी ने साइबर सेल में दी शिकायत में कहा कि शातिर हैकर ने उसके खाते से सारे अधिकार छीन लिए। लेकिन साइबर सेल ने इस मामले में भी फेसबुक से संवाद कायम कर पेज के एडमिन राइट्स वापिस दिलवा दिए हैं। इन दो फेसबुक खातों के अलावा भी करीब चार अन्य फेसबुक हैकिंग की शिकायतें साइबर सेल के पास पहुंची हैं। पुलिस जांच में सामने आया है कि हैकर फेसबुक खातों को हैक करके पैसों की डिमांड करते हैं। ये हैकर यूपी, झारखंड व बिहार राज्यों में बैठकर ऐसी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। साइबर सेल हैकर का पूरा डाटा खंगाल रही है व हैकिंग की वारदातों के आपस में लिंक जोड़कर जांच कर रही है। 

आसान पासवर्ड ना लगाएं

सोशल मीडिया पर खाते रखने वाले लोग पासवर्ड में अपना मोबाइल नंबर ना रखे। साइबर सेल के पास जो हैकिंग की शिकायतें आई हैं उनकी जांच में पुलिस लगी हुई है। बाहरी राज्यों से हैकिंग की गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। लोगों को जिला पुलिस सोशल मीडिया के द्वारा भी हैकिंग से बचने के टिप्स दिए जा रहे हैं।

- सुभाष शर्मा, पीरआरओ

हैकर के चुंगल से मुक्त करवाए अकाउंट्स

साइबर सेल ने सभी हैकिंग के सताए लोगों के फेसबुक खातों को हैकर से चंगुल से मुक्त करवाया है। सेल ने सभी लोगों के पासवर्ड भी रिकवर करवा दिए हैं। साइबर सेल के अधिकारी फेसबुक से भी इन मामलों में संवाद कर रहे हैं। फेसबुक द्वारा भी साइबर सेल की शिकायतों पर प्रतिक्रिया दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.