Move to Jagran APP

बाजरे की फसल पर मंडरा रहा ग्रास हापर का खतरा, झज्‍जर के कुछ गांवों में किसानों की फसल हो रही प्रभावित

बाजरे की फसल पर गांव बीड छुछकवास में संकट मंडरा रहा है। इन दिनों यह संकट बना हुआ है एक छोटा सा कीड़ा। यह कीड़ा देखने में टिड्डी की तरह है। बीड छुछकवास में इन दिनों कई खेतों में यह कीड़ा दिखाई दे रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 10:49 AM (IST)
बाजरे की फसल पर मंडरा रहा ग्रास हापर का खतरा, झज्‍जर के कुछ गांवों में किसानों की फसल हो रही प्रभावित
ग्रास हापर कीड़े ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है।

पूर्ण कौशिक, बेरी : खेतों में पसीना बहाने के बाद खड़ी हुई बाजरे की फसल पर गांव बीड छुछकवास में संकट मंडरा रहा है। इन दिनों यह संकट बना हुआ है एक छोटा सा कीड़ा। यह कीड़ा देखने में टिड्डी की तरह है। बीड छुछकवास में इन दिनों कई खेतों में यह कीड़ा दिखाई दे रहा है। इस कीड़े ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। टिड्डीनुमा यह कीड़ा जिसे ग्रास हूपर कहा जाता है, इससे बाजरे की फसल रोगग्रस्त हो रही है। ग्रामीण धर्मबीर, सुरेंद्र, पवन, राजेश आदि किसानों का कहना है कि बीड छुछकवास में कई एकड़ में फसल खराब होने की कगार पर पहुंच गई है। कई खेतों में यह कीट बाजरे की फसल को पूरी तरह नष्ट कर चुका है। कई स्थानों पर कीटनाशक का छिड़काव करना भी इस कीट के प्रकोप पर बेअसर साबित हो रहा है। जिससे किसान काफी परेशान हैं और फसल खराब होने से होने वाले नुकसान से उनकी चिंता बढ़ रही है। कई एकड़ में एक पौधे पर दर्जनों ग्रास हूपर कीट लगे हुए हैं। जो बाजरे के पौधे की सारी पत्तियां खा जाते हैं।

loksabha election banner

पत्तियों को कर जाता है चट :

ग्रामीणों के मुताबिक ग्रास हूपर नामक किट कुछ समय में पौधों की पत्तियां खा जाने से सिर्फ तना बच जाता है। ऐसे में बाजरे के खेत में पौधों में सिट्टे का विकास ही नहीं हो रहा है। सिट्टे से ही बाजरा निकलता है। लेकिन अगर सिट्टा ही नहीं बनेगा तो फिर पौधे से बाजरा ही नहीं उत्पादित होगा। ऐसे में यह कीड़ा एक तरह से बाजरे के उत्पादन को ही नष्ट कर रहा है।ग्रामीणों ने बताया कि खेत में बाजरे की खड़ी फसल को ग्रास हूपर कीट चट करने में लगा है और गांव की करीब 20 से 25 एकड़ में फसल खराब हो गई है। किसानों ने प्रशासन से टिड्डी नामक किट ग्रास हूपर किट से जल्द से जल्द निजात दिलाने की मांग की है ताकि किसानों को ज्यादा नुकसान न हो।

- टिड्डी दल से खेतों को ज्यादा नुकसान होता है। टिड्डी जैसे दिखने वाला ग्रास नामक किट स्प्रे से खत्म हो जाता है। इसलिए किसानों को अपने खेतों में क्लोरो पाईरी फोस का स्प्रे करना चाहिए। ताकि टिड्डी जैसे दिखने वाला किट ग्रास हूपर का पूरी तरह खात्मा हो जाए।

कृषि विभाग के एडीओ जितेंद्र सिंह।

- बीड छुछकवास में टिड्डी जैसे दिखने वाला किट ग्रास हूपर के बारे में कोई जानकारी सामने नही आई थी।जैसे ही दैनिक जागरण की टीम ने संपर्क सादा तो तुरंत कार्यवाही करवाई की गई। इस बारे में बिड छुछकवास में टीम भेजकर निरीक्षण किया गया। टिड्डी जैसे दिखने वाला ग्रास हूपर किट से बाजरे के पत्ते खत्म करने की बात सामने आई है।क्षेत्र में ग्रास हूपर नामक किट से बाजरे की फसल को ज्यादा नुकसान नहीं है। फिर भी किसानों के सामने जो समस्या आई है। उसका समाधान करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

अशोक कुमार, तहसीलदार मातनहेल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.