Move to Jagran APP

खिलाडि़यों के लिए अच्‍छी खबर, एचएयू में सिंथेटिक रेसिंग ट्रैक और इंडोर स्‍टेडियम का काम पूरा

हिसार स्थित एचएयू में पिछले लगभग एक वर्ष से तैयार हो रहा सिंथेटिक तकनीकि से बना रेसिंग ट्रैक स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा तैयार इंडोर स्टेडियम और जिंदल स्टील द्वारा तैयार किया गया बॉक्सिंग हॉल बनकर तैयार हो गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 05:33 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 05:33 PM (IST)
खिलाडि़यों के लिए अच्‍छी खबर, एचएयू में सिंथेटिक रेसिंग ट्रैक और इंडोर स्‍टेडियम का काम पूरा
खिलाडि़यों व सेहत को लेकर सजग लोगों के लिए अच्‍छी खबर है

हिसार, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) में अब खिलाड़ी खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने के लिए तैयारी कर सकते हैं। उनका सपना एचएयू में खेल से जुड़े कुछ नए संसाधन पूरे कर सकेंगे। विश्वविद्यालय में पिछले लगभग एक वर्ष से तैयार हो रहा सिंथेटिक तकनीकि से बना रेसिंग ट्रैक, स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा तैयार इंडोर स्टेडियम और जिंदल स्टील द्वारा तैयार किया गया बॉक्सिंग हॉल बनकर तैयार हो गया है।

loksabha election banner

अब विश्वविद्यालय प्रशासन इसके शुभारंभ की तैयारियों में जुट गया है। खास बात यह है कि स्थिति सामान्य होने पर खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए इसका प्रयोग भी कर सकेंगे। अभी तक कोविड-19 के कारण एचएयू में खिलाड़ी अपनी प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे हैं। इन प्रोजेक्टों पर अब फिनिशिंग की जा रही हैं।

-------------

सिंथेटिक तकनीकि आधारित रनिंग ट्रैक

गिरी सेंटर में 400 मीटर का अंतरराष्ट्रीय दर्जे का रेसिंग ट्रैक बनकर तैयार हो गया है। इस ट्रैक को अंतिम रूप देने के लिए इंग्लैंड से विशेष इंजीनियर एचएयू में कुछ दिनों से अपनी निगरानी में कार्य कर रहे हैं। 400 मीटर के रेसिंग ट्रैक को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि यहांं पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की 1500 मीटर तक की दौड़ प्रतियोगिताएं भी आसानी से हो सकती हैं। इसकी गुणवत्ता ए-वन श्रेणी की रखी गई है। यह श्रेणी अंतरराष्ट्रीय खेलों में ट्रैक के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है। खिलाडिय़ों के प्रदर्शन में निखार आए, इसके लिए ट्रैक के निर्माण में रबड़ के दानों ओर केमिकल के एक विशेष सोल्यूशन का प्रयोग किया है। इस सोल्यूशन को लगाने के लिए कर्मचारी भी विदेशों से ही आए हैं। इसमें आठ अलग-अलग लाइन बनाई गईं हैं। इस रेसिंग ट्रैक पर करीब 150 खिलाड़ी हर रोज प्रैक्टिस कर सकते हैं।  

इंडोर खेल स्टेडियम

रेसिंग ट्रैक के पास ही भारत सरकार के स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया की मदद से पिछले दो वर्षों से इंडोर स्टेडियम तैयार किया जा रहा था। इसका काम भी लगभग पूरा हो चुका है। यहां स्टेडियम को फिनिशिंग देने के लिए दिन-रात श्रमिक जुटे हुए हैं। यह काम पहले ही पूरा हो जाता, मगर लॉकडाउन के दौरान काम समय से पूरा नहीं हो सका। इंडोर स्टेडियम में कई प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं। एक ही छत के नीचे कई प्रकार के खेलों को खिलाड़ी खेल सकेंगे।

-------------

गिरि सेंटर को अत्याधुनिक करना

ङ्क्षजदल स्टील द्वारा गिरि सेंटर का जीर्णोद्धार पब्लिक, प्राइवेट पार्टनर्शिप यानि पीपीपी मोड पर कराया जा रहा है। इसके तहत बॉक्सिंग हॉल अत्याधुनिक तरीके से बनकर तैयार है। खिलाडिय़ों के लिए हॉस्टल को भी रिनोवेट किया गया है। इसके साथ-साथ इन सभी स्थानों पर अत्याधुनिक मानकों के अनुसार अग्निशमन यंत्रों का भी प्रयोग किया है। इसके साथ ही यहां खिलाडिय़ों की सुविधाओं का ख्याल पूरी तरह से रखा गया है। इस प्रोजेक्ट पर काम समाप्त हो चुका है। अब यहां पर उद्घाटन का इंतजार ही बाकी है।

-----

हम कोशिश कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से इन प्रोजेक्टों का शुभारंभ का समय मिले। इसके बाद ही खिलाडिय़ों के लिए यहां सुविधाओं को शुरू करें। अब अधिक दिन तक और देरी नहीं की जाएगी।

-प्रो. समर ङ्क्षसह, कुलपति , एचएयू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.