Move to Jagran APP

पांच साल में 25 हजार से 42 हजार रुपये हुआ प्रति दस ग्राम सोना, यूं बढ़ते गए दाम

इतना बूम न तो प्रॉपर्टी में आया है और न अन्य किसी कारोबार में देखने को मिल रहा। लेकिन सोने के कारोबार में रातों-रात पूंजी में वृद्धि हो रही है। सोने के भाव आसमान छू रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 02:45 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 02:45 PM (IST)
पांच साल में 25 हजार से 42 हजार रुपये हुआ प्रति दस ग्राम सोना, यूं बढ़ते गए दाम
पांच साल में 25 हजार से 42 हजार रुपये हुआ प्रति दस ग्राम सोना, यूं बढ़ते गए दाम

रोहतक, जेएनएन। बेशक, चीन में कोरोना वायरस का प्रभाव शेयर मार्केट में है। लेकिन इसके बावजूद सोने की चमक कम नहीं हो रही। सोने के दाम 42 हजार प्रति दस ग्राम पहुंच गए हैं। सोने दाम अब तक के सबसे ज्यादा हैं। सर्राफा बाजार में सोने के बढ़ते दामों से कारोबारी भी हैरान हैं। सोने के बढ़ते दामों के पीछे पूंजी का निवेश अहम कारण माना जा रहा है। पांच साल में सोने के दाम 25 हजार से 42 हजार में पहुंच गया है।

loksabha election banner

नोटबंदी के बाद इतना बूम न तो प्रॉपर्टी में आया है और न अन्य किसी कारोबार में देखने को मिल रहा। लेकिन सोने के कारोबार में रातों-रात पूंजी में वृद्धि हो रही है। सोने के दामों में 2015 से लेकर 2020 तक करीब 70 फीसद इजाफा हुआ है। जिन लोगों ने सोने की खरीद में पूंजी खर्च की थी, उनकी पूंजी दोगुना हो चुकी है। इसके उलट देखा जाए तो जमीन के दामों में गिरावट दर्ज की गई है।

लोग सोने की खरीद में हाथ पीछे नहीं खींच रहे हैं। धड़ल्ले से सोना खरीदा जा रहा है। यहीं कारण है कि साल दर-साल सोने के दामों में भारी इजाफा हुआ है। शादी में वर-वधु पक्ष की तरफ से एक-दूसरे को सोने की वस्तु देने में ही ज्यादा विश्वास किया जाता है। शादी में दान-दहेज में दी गई अन्य कोई भी वस्तु दस से बीस साल में खराब हो जाती है। लेकिन सोने के आभूषण के दाम घर में रखे हुए भी बढ़ते रहते हैं।

पांच साल के सोने के दाम

वर्ष        दाम रुपये में

2015        25000

2016        27000

2017        28000

2018        29 से 30

2019        30 से 39

2020        39  से 42

नोट : दाम प्रति दस ग्राम

ज्वेलर्स नहीं कर रहे एडवांस बुक

सोने के दामों में जिस तरह से तेजी से वृद्धि हो रही है, उसे देखते हुए ज्वेलर्स एडवांस में भाव बुक नहीं कर रहे हैं। पहले ग्राहक सोने के आभूषण पहले ही बुक करवा देते थे। ज्वेलर्स भी बिना किसी झिझक के दाम बुक कर लेते थे। लेकिन कुछ समय से सर्राफा बाजार में एडवांस बुङ्क्षकग नहीं जा रही है। अगर कोई बुक करवा भी रहा है तो एडवांस में 80 फीसद रकम जमा करवाई जा रही है। बताया जाता है कि दो फीसद बचत सिर्फ पांच से सात दिन में सोने के भाव की बढ़ोतरी खत्म कर देती है।

---सोने के दामों में अब तक का सबसे ऊपरी दाम मंगलवार रात को हुआ है। 42 हजार रुपये प्रति दस ग्राम सोने के दाम इससे पहले नहीं हुए। तीन दिन बीतने के बाद भी भाव इसी के आसपास ही चल रहा है। सर्राफा बाजार में सोने के दामों को लेकर बड़ी चर्चा शुरू हो गई है। दाम इससे ज्यादा बढ़ेंगे, इसकी संभावना को भी नकारा नहीं जा सकता है।

--हेमंत बख्शी, ज्वेलर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.