Move to Jagran APP

जीजेयू पीएचडी छात्रा सुसाइड मामला : कमेटी में दो सदस्य और जोड़े, अब पांच मेंबर की कमेटी करेगी जांच

26 वर्षीय छात्रा द्वारा सुसाइड के मामले में राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रीति भारद्वाज का स्टेट्स रिपोर्ट जानने के लिए भेजा गया पत्र मंगलवार को जीजेयू प्रशासन को मिल गया। मामले में कुलपति ने बताया कि उन्हें पत्र मिल गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 05:58 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 05:58 PM (IST)
छात्रा के सुसाइड का मामले में राज्य महिला आयोग के संज्ञान लेने के बाद बनाई पांच सदस्याें की कमेटी

हिसार, जेएनएन। जीजेयू के बायो एंड नैनो विभाग में 26 वर्षीय छात्रा द्वारा सुसाइड के मामले में राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रीति भारद्वाज का स्टेट्स रिपोर्ट जानने के लिए भेजा गया पत्र मंगलवार को जीजेयू प्रशासन को मिल गया। मामले में कुलपति ने बताया कि उन्हें पत्र मिल गया है। आयोग ने विश्वविद्यालय से तीन दिन में स्टेट्स रिपोर्ट मांगी है। इसमें मामले के बारे में और जांच कमेटी की कार्रवाई और मामले से पीछे हटने के बारे में भी जानकारी मांगी गई है। वहीं कुलपति ने इस मामले में जांच से पीछे हटने वाली तीन सदस्यीय टीम में दो सदस्य और जोड़े है। प्रो. संदीप राणा और प्रो. संजीव को जांच कमेटी में शामिल किया है। अब यह कमेटी विश्वविद्यालय में इस मामले में और पीएचडी छात्रों से प्रताड़ना के अन्य मामलो में जांच करेगी और जांच रिपोर्ट कुलपति को सौंपेगी। जिस पर दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन प्रीति भारद्वाज ने मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए डीआईजी कम एसपी बलवान सिंह राणा से मामले की स्टेट्स रिपोर्ट मांगी थी। अब राज्य महिला आयाेग के कहने पर इस मामले में जांच के लिए डीआईजी ने डीएसपी भारती डबास की अध्यक्षता में चार सदस्यों की कमेटी गठित कर दी है। जो मामले की गहनता से जांच कर रही है।

loksabha election banner

जीजेयू में इस तरह के मामले आगे ना हो, इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित -

जीजेयू ने इस मामले में रिसर्च से जुड़े पदाधिकारियों की एक कमेटी गठित की है। इस कमेटी में डीन ऑफ रिसर्च प्रो. नरसीराम बिश्नोई, एमडीयू के पूर्व वाइस चांसलर प्रो. बीके पूनिया और हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के डायरेक्टर प्रो. कर्मपाल शामिल है। यह कमेटी जीजेयू में पीएचडी में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को जीजेयू में उचित वातावरण प्रदान करेगी। साथ ही मुलभूत सुविधाएं देने और विश्वविद्यालय की छात्राओं की शिकायतों पर कार्रवाई ना होने वाले मामलों में गंभीरता से कार्रवाई करेगी।

-- -- - हमें राज्य महिला आयोग से पत्र मिला है। वहीं जांच कमेटी में दो मेंबर और जोड़े गए है। यह कमेटी इस मामले के साथ अन्य छात्रों के प्रताड़ना से जुड़े मामलों की भी जांच करेगी।

प्रो. टंकेश्वर कुमार, कुलपति, हिसार।

-- -- एक दिन पहले ही जांच कमेटी बनाई गई है। कमेटी मामले की जांच कर रही है, जांच में जब तक सभी बातें क्लीयर नहीं हो जाती तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता। फिलहाल मामले की जांच में जुटे है।

डीएसपी भारती डबास, जांच कमेटी अध्यक्ष, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.