Move to Jagran APP

Haryana Budget 2021: भिवानी में तैयार होंगे पायलट, फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल बनाएगी सरकार

सरकार ने हरियाणी की छोटी काशी भिवानी को बजट में कई सौगात दी हैं। निनान से तिगड़ाना रोड और तिगड़ाना मोड़ से लोहारू रोड तक बाईपास बनाए जाएंगे। महम रोड की हवाई पट्टी पर युवा हवाई जहाज उड़ाना सीख लाइसेंस ले सकेंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 08:10 AM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 08:10 AM (IST)
Haryana Budget 2021: भिवानी में तैयार होंगे पायलट, फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल बनाएगी सरकार
महम रोड पर 3500 फीट हवाई बनी हुई है। सीएम के जहाज के अलावा वीआइपी हेलीकाप्टर इसका प्रयोग करते हैं।

हिसार/भिवानी, जेएनएन। भिवानी के विकास को पंख लगने वाले हैं। हरियाणा के बजट में काफी कुछ जिले को मिला है। शहर में जाम से परेशान आम जनता के लिए दो नए बाईपास बनेंगे जिससे आम आदमी को जाम से राहत मिलेगी। साथ ही अब यहां जहाज के पायलट तैयार होंगे। सरकार ने जिले में ट्रेनिंग स्कूल खोलने का ऐलान किया है। सड़क और हवाई मार्ग से विकास तेजी से होने पर आम आदमी को इसका सीधे तौर पर फायदा मिलेगा।

loksabha election banner

शहर में बाईपास की कमी के कारण जाम की स्थिति रहती है। इससे आम आदमी को खासी परेशानी होती है। लोहारू, दादरी जाने वाले बड़े व छोटे शहर से होकर निकलते हैं। इससे जाम में शहरवासी भी फंसे रहते और हादसे भी होते है। सरकार की तरफ से पिछले दिनों कुछ बाईपास का निर्माण शुरू करवाया था लेकिन विधायक की तरफ से इन दो नए बाइपास बनवाने के लिए मांग भी भेजी गई थी। इस पर बजट में इन दो बाईपास को मंजूरी है। इसकी डीपीआर अभी तैयार की जाएगी। इसमें पीडब्ल्यूडी की तरफ से काम होगा।

जिले में पहली बार फ्लाइंग क्लब खुला

1980 के दशक में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बंसीलाल ने भिवानी में महम रोड पर हवाई पट्टी बनाई गई थी। इसको करीब 128 एकड़ में बनाया गया था। उसके बाद इस पट्टी पर प्राइवेट प्लेन या हेलीकाप्टर उतारा जाता है। अब सरकार की तरफ से इस पट्टी पर फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल बनाने का ऐलान किया है। यह पहली बार बनेगी।

3500 फीट हवाई पट्टी बनी हुई है

महम रोड पर बनी हवाई पट्टी बनाने के बाद यहां पर 3500 फीट बनी हुई है। इसमें एक हैंगर के अलावा वीआइपी रूम बना हुआ है। इसमें पट्टी का प्रयोग सीएम के जहाज के अलावा वीआइपी हेलीकाप्टर और अन्य प्राइवेट जहाज उतारने के लिए होता है। यह पट्टी अन्य किसी काम में प्रयोग नहीं हो रही थी।

हिसार का फ्लाइंग क्लब कर दिया गया था बंद

सरकार की तरफ से पिछले दिनों हिसार के फ्लाइंग क्लब को बंद कर दिया था। वहां क्लब बंद होने से इस क्षेत्र के लोगों को फ्लाइंग ट्रेनिंग लेने में दिक्कत भी होती थी। एक विद्यार्थी को 200 घंटे की फ्लाइंग जरूरी होती है। अब भिवानी में ट्रेनिंग स्कूल खुलने के बाद जिले के अलावास आस पास के जिले के विद्यार्थियों को भी फायदा होगा।

एक घंटे फ्लाइंग के हैं 10 हजार रुपये

सरकार की तरफ से करनाल और पिंजौर में फ्लाइंग स्कूल चलाए जा रहे हैं। इसमें एक घंटे के 10 हजार रुपये फीस ली जाती है। इसमें किसी को लाइसेंस लेने के लिए 200 घंटे की फ्लाइंग जरूरी होती है। यदि किसी को इस स्कूल में आना है तो उसके पास बारहवीं तक नॉन मेडिकल जरूर होना चाहिए।

निनान से तिगड़ाना मोड़, तिगड़ाना मोड़ से लोहारू रोड तक मिला बाईपास

विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि विधानसभा में पेश किए गए बजट में सीएम एवं वित्तमंत्री मनोहर लाल ने छोटी कांशी के लिए घोषणाओं का पिटारा खोल दिया। सीएम ने गांव निनान से तिगड़ाना मोड़ व तिगड़ाना मोड़ से लेकर लोहारू रोड तक के बाईपास के निर्माण को मंजूरी देते हुए बजट का भी प्रावधान कर दिया। दोनों तरफ के बाईपास की कनेक्टविटी होने के बाद शहर में बढ़ रहे वाहनों के दबाव को कम किया जा सकेगा और वाहनों की भीड़ कम होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.