Move to Jagran APP

अच्‍छी खबर: हिसार एयरपोर्ट पर जल्द शुरू हो सकेंगी उड़ान, पर्यावरण क्लीयरेंस का रास्ता साफ

हिसार एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने का रास्ता अब साफ हो गया है। केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ पूर्व में हुई बैठक में पर्यावरण क्लीयरेंस के सभी मानकों को हरियाणा के सिविल एविएशन विभाग ने पूरा कर दिया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 02:56 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 02:56 PM (IST)
अच्‍छी खबर: हिसार एयरपोर्ट पर जल्द शुरू हो सकेंगी उड़ान, पर्यावरण क्लीयरेंस का रास्ता साफ
हिसार एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने का रास्ता अब साफ हो गया है।

हिसार [वैभव शर्मा] हिसार एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने का रास्ता अब साफ हो गया है। केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ पूर्व में हुई बैठक में पर्यावरण क्लीयरेंस के सभी मानकों को हरियाणा के सिविल एविएशन विभाग ने पूरा कर दिया है। इसके बाद अब मंत्रालय की तरफ से कोई आब्जेक्शन नहीं है। लिहाजा तय समय में हिसार एयरपोर्ट को अब पर्यावरण क्लीयरेंस मिल जाएगी। मंत्रालय में इस प्रोजेक्ट को लेकर कागजी प्रक्रिया जैसी ही पूरी होती है वैसे ही प्रदेश को नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। इससे साथ-साथ रनवे के विस्तार के लिए वन विभाग की जमीन को प्रयोग करने के लिए भी फॉरेस्ट एनओसी की फाइल चल रही थी जिसकी पहली स्टेज पहले ही पूरी हो चुकी है। पर्यावरण की एनओसी मिलने के बाद एयरपोर्ट प्रशासन जल्द ही फ्लाइट शुरू कर देगा, इसके साथ ही निर्माण के कार्य भी शुरू किए जा सकेंगे।

loksabha election banner

-----------------

बैठक के बाद दो दस्तावेजों और मांगे थे

पर्यावरण क्लीयरेंस के लिए प्रदेश में सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद पूर्व में ही सिविल एविएशन विभाग ने केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय में इस प्रोजेक्ट की फाइल जमा की थी। जिसके बाद कुछ समय पहले मंत्रालय ने सभी दस्तावेजों को सत्यापित किया। एक-एक काम को बारीकी से देखा गया। इसके बाद किन्हीं दो दस्तावेजों की कमी थी। जिसकी मांग की गई, जिसे सिविल एविएशन ने उपलब्ध करा दिया। लिहाजा अब पर्यावरण क्लीयरेंस को लेकर सभी प्रक्रिया हिसार एयरपोर्ट और सिविल एविएशन विभाग की तरफ से पूरी कर ली गई हैं।

----------------

जल्द उड़ानों के साथ 10 हजार फीट की हवाई पट्टी पर शुरू होगा काम

पर्यावरण क्लीयरेंस इस प्रोजेक्ट में काफी महत्वपूर्ण इसलिए भी थी क्योंकि यह न होने के कारण एयरपोर्ट पर सभी कार्य रुक गए थे। सिविल एविएशन विभाग से जुड़े अधिकारियों की मानें तो अब जल्द ही 10 हजार फीट रनवे के विस्तार का काम तेजी से किया जाएगा। इसके साथ ही स्पाइस जेट के साथ फिर से बातचीत चल रही है। जिससे पूर्व की तरह ही चंडीगढ़-हिसार सहित अन्य स्थानों के लिए फ्लाइट शुरू की जा सकेंगी।

----------

पर्यावरण क्लीयरेंस के लिए विभाग का काम अब पूरा हो चुका है। बिना ऑब्जेक्शन के साथ हम जल्द ही एनओसी प्राप्त कर लेंगे। इसके बाद हमें तेजी से एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य कराना है। उड़ानों की प्रक्रिया भी इस एनओसी के बाद ही शुरू हो जाएगी। स्पाइस जेट से बात भी चल रही है।

- अमरजीत ङ्क्षसह गिल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, सिविल एविएशन विभाग, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.