Move to Jagran APP

स्कूल में लगाना होगा फायर सिस्टम, उसके बाद ही सीबीएसइ से मिलेगी मान्यता

सीबीएसई के नए आदेश के बाद राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में लगने लगे फायर सिस्टम। फायर ब्रिगेड अधिकारियों ने बनने वाले 94 स्कूलों में जांची थी व्यवस्था। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर टक्कर देंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 02:48 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 02:48 PM (IST)
स्कूल में लगाना होगा फायर सिस्टम, उसके बाद ही सीबीएसइ से मिलेगी मान्यता
जिले में अभी 93 स्कूलों में फायर सिस्टम लगने के बाद ही एनओसी मिल सकेगी।

हिसार/सिरसा, जेएनएन। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में फायर सिस्टम लगने के बाद ही सीबीएसई से मान्यता मिल सकेगी। फायर ब्रिगेड ने फायर सिस्टम स्कूलों में नहीं होने पर एक स्कूलों को ही एनओसी दी है। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के 7 राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल व 87 राजकीय प्राथमिक स्कूलों को राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा दिया गया है। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर टक्कर देंगे।

loksabha election banner

दो विभागों से मिली अनुमति

शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में फायर सिस्टम लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। शिक्षा विभाग को लोक निर्माण विभाग ने भवन सुरक्षा व जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने पेयजल की स्कूलों में सही व्यवस्था होने पर एनओसी दे दी। मगर फायर बिग्रेड विभाग ने 94 सरकारी स्कूलों में से राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बप्पा को ही फायर सुरक्षा को लेकर एनओसी दी गई है। जिले में अभी 93 स्कूलों में फायर सिस्टम लगने के बाद ही एनओसी मिल सकेगी।

अंग्रेजी माध्यम से होगी पढ़ाई

निजी स्कूलों में पढ़ाई लगातार महंगी होती जा रही है। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल खोलने से इनमें अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने वाले अध्यापकों को नियुक्त किया जाएगा। स्कूल में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों की वर्दी भी अलग होगी। विद्यार्थियों के गले में आई कार्ड व टाई लगी होगी। इसके अलावा बैठने के लिए ड्यूल डेस्क, आधुनिक कंप्यूटर लैब व खेलों का सामान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा मॉडल संस्कृति स्कूलों के लिए अलग से बजट जारी किया जाएगा जिससे विद्यार्थियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।


किस खंड में कहां खोला गया है मॉडल संस्कृति स्कूल

डबवाली  - राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल डबवाली

ऐलनाबाद - राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऐलनाबाद

नाथूसरी चौपटा - राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल चौपटा

बड़ागुढ़ा - राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बप्पा

ओढ़ां - राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल कालांवाली

रानियां - राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल रानियां

स्कूलों में फायर सिस्टम लगाने का काम शुरू 

राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों को सीबीएसई से मान्यता दिलाने के लिए प्रक्रिया शुरू की हुई है। स्कूलों को दो विभागों से एनओसी मिल गई है। मगर फायर सिस्टम स्कूलों में नहीं होने पर एक ही स्कूल को एनओसी मिली है। स्कूलों में फायर सिस्टम लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। जल्द ही दूसरे स्कूलों को भी फायर ब्रिगेड विभाग से एनओसी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.