Move to Jagran APP

डेल्टा प्लस कोरोना वायरस को लेकर फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग सचेत, सैंपलों की रेंडमली होगी जांच

डेल्टा प्लस वायरस जो प्रदेश के कुछ जिलो में देखने को मिला है हालांकि जिले में अभी तक इस वायरस से पीड़ित एक भी मरीज नहीं मिला है। बेशक अभी तक यह वारयस सक्रिय नहीं हुआ है लेकिन स्थानीय स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 03:32 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 03:32 PM (IST)
डेल्टा प्लस कोरोना वायरस को लेकर फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग सचेत, सैंपलों की रेंडमली होगी जांच
फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि अगर मास्क नहीं पहना तो जल्द आ सकती है तीसरी लहर

फतेहाबाद, जेएनएन। समय के अनुसार कोरोना वायरस भी अपना रूप बदल रहा है। इस समय फिर से कोरोना वायरस के नए रूप की आहट स्वास्थ्य विभाग को सुनाई दे रही है। डेल्टा प्लस वायरस जो प्रदेश के कुछ जिलो में देखने को मिला है, हालांकि जिले में अभी तक इस वायरस से पीड़ित एक भी मरीज नहीं मिला है। बेशक अभी तक यह वारयस सक्रिय नहीं हुआ है लेकिन स्थानीय स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है। यहीं कारण है कि रेंडम के हिसाब से सैंपल लेकर इस वायरस की जांच की जाएगी।

loksabha election banner

पहले अग्रोहा मेडिकल कालेज में जांच करवाई जाएगी। अगर यहां पर कोई डेल्टा प्लस आशंकित कोई मरीज मिलता है तो इसके सैंपल दूसरे राज्यों की बड़ी लैब में भेजा जाएगा ताकि इसकी पुष्टि हो सके। जिले में कोरोना संक्रमण कम हुआ है। लेकिन अभी भी 10 के करीब मरीज आ रहे है। कोराेना की तीसरी लहर ना आए इसके लिए तैयारी भी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से रिपोर्ट मांगी गई है। अगले कुछ दिनों में रिपोर्ट भी आ जाएगी।

लोगों की लापरवाही न बिगाड़ दे खेल

कोरोना के मरीज कम आने के साथ ही लोगों ने लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। दो गज की दूरी का ख्याल तो काफी समय से लोग नहीं रख रहे है। वहीं अब मास्क लगाना भी बंद कर दिया है। यहीं कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर मास्क नहीं पहनेंगे तो कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से बढ़ सकता है। यह वारयस खत्म नहीं हुआ बल्कि कम हुआ है। अगर फिर से वही गलती हुई तो एकाएक मरीज बढ़ने शुरू हो जाएंगे। वहीं स्थानीय अधिकारियों को चाहिए कि मास्क न पहने वालों के चालान किए। पिछले 20 दिनों से एक भी व्यक्ति का बिना मास्क का चालान नहीं किया गया है।

आक्सीजन प्लांंट लगाने का काम पड़ा धीमा

एक समय था जब लोगों को आक्सीजन के सिलेंडर नहीं मिल रहे थे। ऐसे में आनन-फानन में सरकार ने हर जिले के अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के आदेश दिए। आदेश के साथ काम भी शुरू हो गया। लेकिन जिस गति से काम चल रहा है एेसे में उम्मीद कम है कि जल्द ही यह प्रोजेक्ट पूरा हो सकेगा। फतेहाबाद में तो प्लांट लगाने के लिए शेड तैयार कर लिया गया है। वही रतिया में काम चल रहा है। इसके अलावा टोहाना, भट्टूकलां, जाखल आदि में तो काम भी शुरू नहीं हुआ। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को इस मामले में संज्ञान लेते हुए जल्द ही इस कार्य को पूरा करवाना होगा।

अब जाने कहा लगना है आक्सीजन प्लाट

फतेहाबाद : 500

रतिया : 200

भट्टूकलां : 200

टोहाना : 200

जाखल : 100

भूना : 100

नोट : यह लीटर प्रति मिनट की क्षमता आक्सीजन प्लांट होंगे।

अब जाने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति

जिले में अब तक कोरोना के लिए सैंपल : 228293

जिले में अब तक कोरोना के मिले मरीज : 17733

जिले में अब तक एक्टिव केस : 118

जिले में अब तक स्वस्थ हुए लोग : 17151

जिले में अब अस्पतालों में भर्ती मरीज : 31

प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीज : 20

सरकार अस्पतालों में भर्ती मरीज : 11

जिले में होम आइसोलेट मरीज : 74

जिले में अब तक मरीजों की हुई मौत : 464

जिले में मृत्यु दर : 2.62 फीसद

जिले में रिकवरी रेट : 96.72 फीसद

जिले में संक्रमण दर : 7.77 फीसद

------जिला स्वास्थ्य विभाग सचेत है। जिले में अभी तक डेल्टा प्लस से संक्रमित कोई मरीज नहीं मिला है। स्वास्थ्य विभाग रेंडम के हिसाब से सैंपलों की जांच करवाएगी। वहीं लोगों से अपील है कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म नहीं हुआ बल्कि कम हुआ है। ऐसे में सभी से अपील है कि मास्क लगाकर ही बाजार जाए। दो गज की दूसरी का विशेष ध्यान रखे। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो कोरोना की तीसरी लहर भी दस्तक दे सकती है। वहीं आक्सीजन प्लाट लगाने वाली एजेंसी से जवाब तलब किया जाएगा।

डा. वीरेश भूषण, सिविल सर्जन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.