Move to Jagran APP

सिरसा में नकली पोटाश बेचने पर किसानों का हंगामा, सूचना मिलने पर भी नहीं पहुंचे अधिकारी

सिरसा में किसानों ने खाद विक्रेता के खिलाफ मोर्चा खोल लिया है। किसान का आरोप है कि दुकानदार ने उसे नकली पोटाश बेचा और वापस करने पर उसे वापस भी नहीं ले रहा है। अधिकारियों को भी इसकी सूचना दी गई है। लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 02:12 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 02:12 PM (IST)
सिरसा में नकली पोटाश बेचने पर किसानों का हंगामा, सूचना मिलने पर भी नहीं पहुंचे अधिकारी
सिरसा में नकली पोटाश बेचने पर किसानों का हंगामा।

जागरण संवाददाता, सिरसा। सिरसा रोड़ी क्षेत्र के गांव सुरतिया में किसानों ने मंगलवार सुबह खाद विक्रेता की दुकान के आगे एकत्रित होकर धरना दिया। प्रदर्शनकारी ग्रामीणों का आरोप था कि दुकानदार नकली पोटाश की बिक्री कर रहा है। सुबह सवेरे ही बड़ी संख्या में किसान एकत्रित होना शुरू हो गए। किसानों ने खाद विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी की। 

prime article banner

दुकान में बेच रहा था नकली पोटाश 

जानकारी मुताबिक गांव सुरतिया में स्थित खाद विक्रेता की दुकान के आगे किसानों ने एकत्रित होकर धरना शुरू कर दिया। किसान नेताओं सुखपाल सिंह, गुरदीप सिंह, भुंडा सिंह खलासा, मेजर नंबरदार, प्रगट सिंह इत्यादि ने बताया कि बीते दिवस गांव के किसान वकील सिंह ने दुकान से पोटाश खरीदा था। जब वह उसे सरसों की फसल में डालने लगा तो उसे शक हुआ, जब उसने पोटाश की जांच की तो वह नकली था। इसके बाद वह दुकानदार के पास पहुंचा तो दुकानदार ने पोटाश का बैग वापस लेने से इंकार कर दिया। जिसके बाद किसान ने इस बारे में किसान यूनियन से जुड़े लोगों को सूचना दी।

किसान कार्रवाई करवाने पर अड़ा रहा

उधर मामला किसान यूनियन में पहुंचता देख खाद विक्रेता ने किसान से समझौता करना चाहा परंतु किसान कार्रवाई करवाने पर अड़ा रहा। इस मामले में रोड़ी थाना पुलिस व कृषि विभाग के अधिकारियों को भी सूचना दी गई है। प्रदर्शनकारी किसानों ने बताया कि दुकानदार ने रात के समय ही दुकान में रखे खाद के बैग उठा लिये और सुबह भी बड़ी मात्रा में खाद को इधर उधर किया है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को सूचना दिये जाने के बावजूद कोई अधिकारी नहीं आया है। उन्होंने कहा कि जब तक इस मामले की जांच नहीं हो जाती उनका धरना जारी रहेगा। किसानों का आरोप है कि खाद विक्रेता के पास रोड़ी का लाइसेंस है जबकि उसने दुकान गांव सुरतिया में कर रखी है। किसानों का आरोप है कि विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से नकली खाद व कीटनाशक का धंधा किया जा रहा है, जिससे किसानों को चंपत लग रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.