Move to Jagran APP

किसानों के लिए खुशखबरी, बागवानी पोर्टल से मिलेगा अनुदान, जानें आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी

बागवानी पोर्टल अब किसानों की समृद्धि में अहम योगदान देगा। पोर्टल की ओर से किसानों को अनुदान दिया जाएगा। बागवानी विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस योजना के तहत पोली हाऊस नेट हाऊस वाक-इन-टनल व प्लास्टिक टनल पर किसान अनुदान प्राप्त करे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 11:32 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 11:32 AM (IST)
किसानों के लिए खुशखबरी, बागवानी पोर्टल से मिलेगा अनुदान, जानें आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी
किसानों को बागवानी पोर्टल से मिलेगा अनुदान।

जागरण संवाददाता, रोहतक। किसानों की समृद्धि अब खुशहाली बागवानी पोर्टल भी करेगा। इस योजना के तहत पोर्टल पर आवेदन करने के बाद किसानों को अनुदान मिलेगा। जिससे उनकी समृद्धि हो सकेगी। बागवानी विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस योजना के तहत पोली हाऊस, नेट हाऊस, वाक-इन-टनल व प्लास्टिक टनल पर किसान अनुदान प्राप्त करे। उनका कहना है कि किसानों की समृद्धि के लिए विभाग की ओर से अनेक योजनाएं क्रियांवित की जा रही है। जिला बागवानी अधिकारी डा. हवा सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से उद्यान विभाग के माध्यम से पोली हाऊस, नेट हाऊस, वाक-इन-टनल व प्लास्टिक टनल आदि योजनाएं किसानों के लिए क्रियान्वित की जा रही है। किसान उनका लाभ उठा सकते है।

loksabha election banner

पोली हाऊस के लिए अधिकतम अनुदान राशि एक एकड़ के लिए आइएचडी योजना के तहत 18.98 से 40.30 लाख रुपये प्रति एकड़ व एससीएसपी के तहत 26.28 लाख से 55.8 लाख रुपये प्रति एकड़ अनुदान सीमा निर्धारित की है। एक एकड़ में पोली हाऊस लगाने पर लगभग 29.2 से 62 लाख रुपये का खर्च होता है। नेट हाऊस लगाने के लिए प्रति एकड़ लगभग 14 से 25.60 लाख रुपये प्रति एकड़ खर्च आता है। एक एकड़ के लिए आइएचडी के तहत 9.10 से 16.64 लाख रुपये प्रति एकड़ व एससीएसपी के तहत 12.60 से 23.04 लाख रुपये प्रति एकड़ अनुदान सीमा निर्धारित की गई है। 

निर्धारित की अनुदान की सीमा :

विभाग की ओर से अनुदान की सीमा निर्धारित की गई है। वाक-इन-टनल के लिए आइएचडी के तहत 15.60 से 17.42 लाख रुपये प्रति एकड़ व एससीएसपी के तहत 21.60 से 24.12 लाख रुपये प्रति एकड़ अनुदान की सीमा निर्धारित की गई है। वाक-इन-टनल पर प्रति एकड़ 24 से 26.80 लाख रुपये खर्च होता है। प्लास्टिक टनल के लिए प्रति एकड़ एक से 1.16 लाख रुपये प्रति एकड़ लागत होती है। आइएचडी के तहत 50 हजार रुपये से 58 हजार रुपये प्रति एकड़ अनुदान सीमा निर्धारित की गई है व 2.5 एकड़ के लिए अधिकतम अनुदान राशि प्राप्त की जा सकती है। 


किसान पोर्टल पर आवेदन करें

रोहतक उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि उद्यान विभाग के माध्यम से शुरू किए गए खुशहाल बागवानी पोर्टल पर आवेदन कर किसान विभाग की इन योजनाओं का लाभ उठा सकते है। इसके लिए किसान पोर्टल पर आवेदन करें। विभाग की विभिन्न योजनाओं पर किसानों को अनुदान प्रदान किया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.