Move to Jagran APP

भारी ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद

क्षेत्र में ढाणी ब्राह्मण माजरा माढा नारनौंद लोहारी राघो राजथल भैनी अमीरपुर राखी खेड़ी चौपटा इत्यादि दर्जनों गांव में भारी बारिश व तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई। जिसके कारण खेत में पड़ी धान की फसल खराब होने के कगार पर पहुंच गई। वही सरसों की फसल भी बर्बाद हो गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 08:02 AM (IST)
भारी ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद
भारी ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद

संवाद सहयोगी, नारनौंद : क्षेत्र में रविवार देर शाम बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि हुई, जिससे किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है। किसानों ने सरकार से मांग की है कि जल्दी गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दें, अन्यथा वह आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

loksabha election banner

क्षेत्र में ढाणी ब्राह्मण, माजरा, माढा, नारनौंद, लोहारी राघो, राजथल, भैनी अमीरपुर, राखी, खेड़ी चौपटा इत्यादि दर्जनों गांव में भारी बारिश व तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई। जिसके कारण खेत में पड़ी धान की फसल खराब होने के कगार पर पहुंच गई। वही सरसों की फसल भी बर्बाद हो गई।

कुलदीप, अमरजीत, फूल कुमार, मुकेश लोहान, सूर्यदीप, जयवीर मान, रमेश कुमार आदि किसानों ने बताया कि इस बारिश में पकी पकाई फसल में काफी नुकसान हुआ है। धान अनाज मंडी में भी खुले में पड़ा है। अबबारिश में भीगने के कारण यह कम भाव में बिकेगा। ऐसे में किसान कर्ज के बोझ के तले दब जाएगा। किसानों की मांग की है कि सरकार गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दे।

----------------

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष बिजेंदर उर्फ बिल्लू खांडा ने बताया कि किसान पहले ही कर्ज के बोझ के तले दबा हुआ है। अब इस बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। सरकार किसानों को उचित मुआवजा देने की घोषणा करे, अन्यथा वह सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे।

ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई करे सरकार : संदलाना

संस, बरवाला : किसान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राजेश संदलाना ने कहा कि जिले के अनेक हिस्सों में हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। भाजपा-जजपा सरकार किसानों को तुरंत मुआवजा देकर ओलावृष्टि से हुए उनके नुकसान की भरपाई करे। किसान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने कहा कि एक तरफ तो सरकार किसानों पर अपने तुगलकी व काले कानून लागू कर रही है, जो उसे बर्बादी के कगार पर लाकर छोड़ेंगे, वहीं दूसरी ओर प्राकृतिक मार उन्हें आर्थिक रूप से बेहाल कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने आगामी 10 दिनों के अंदर ओलावृष्टि के फसलों को हुए नुकसान की गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा नहीं दिया तो किसान कांग्रेस किसानों के साथ मिलकर आंदोलन शुरू करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.