Move to Jagran APP

झज्जर में जलमग्न 15 एकड़ में खड़ी फसल हुई खराब, किसान ने फंदा लगाकर दे दी जान

झज्जर के गांव लडायन का मामला। किसान कुलदीप सिंह ने बटाई पर लेकर करीब 15 एकड़ में खेती की थी। बारिश के कारण फसलें जलमग्न हो गई थीं। ज्यादातर फसल खराब हो गई थी। इसलिए कुलदीप सिंह परेशान चल रहा था।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 05:33 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 05:33 PM (IST)
झज्जर में फंदा लगाने वाला किसान कुलदीप (फाइल फोटो) और कार्रवाई करती पुलिस।

संवाद सूत्र, साल्हावास (झज्जर)। गांव लडायन निवासी एक ग्रामीण ने गांव के मंदिर के क्षेत्र में फंदा लगाकर आत्महत्या की है। बताते हैं कि प्रभावित किसान की करीब 15 एकड़ फसल जलमग्न हो गई। अपनी खून-पसीने के मेहनत को बर्बाद होता देख उसने यह कदम उठाया है। शुक्रवार सुबह गांव लडायन निवासी किसान 45 वर्षीय कुलदीप का शव गांव में मंदिर के पास फंदे पर लटका मिला। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच आरंभ की। स्वजनों के बयान पर इत्तेफाकिया कार्रवाई करते हुए शव को पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया गया।

loksabha election banner

गांव लडायन निवासी पवन ने बताया कि उसका चाचा करीब 45 वर्षीय कुलदीप सिंह खेतीबोड़ी करता था। इस बार बटाई पर लेकर करीब 15 एकड़ में (करीब 9 एकड़ में बाजरे व 6 एकड़ में कपास की) बिजाई की हुई थी। पिछले कई दिनों से आई बरसात की वजह से खेतों में जलभराव हो गया। जलभराव से उसकी पूरी फसल पानी में डूब गई और काफी हद तक खराब हो रही थी। अपनी बर्बाद होती फसल को देखकर कुलदीप भी परेशान रहने लगा था, उसे कोई समाधान नजर नहीं आ रहा था। इसी परेशानी के चलते कुलदीप ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर दी।

किसी किसान ने नहीं लगाई थी धान

पवन ने बताया कि इस बार गांव की पंचायत ने धान की बिजाई नहीं करने का फैसला लिया था। जिसके तहत किसी ने भी धान की बिजाई नहीं की। लेकिन पिछले दिनों हुई बरसात के कारण गांव के अनेक खेतों में जलभराव हो गया। जलभराव के कारण फसलें खराब हो रही हैं।

कुलदीप के 17 और 15 साल के दो बेटे

पवन ने बताया कि शुक्रवार सुबह उन्हें सूचना मिली कि मंदिर में कुलदीप का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ है। यह सूचना पाकर पूरा परिवार मौके पर पहुंचा और कुलदीप को संभाला। इस घटना की सूचना पुलिस को भी दे दी। कुलदीप के दो बेटे हैं, बड़ा बेटा करीब 17 वर्षीय दीपक व छोटा बेटा 15 वर्षीय आनंद। कुलदीप की मौत के बाद परिवार में मातम छाया हुआ है।

स्वजनों के बयानों पर की इत्तेफाकिया कार्रवाई

जांच अधिकारी एसआइ रमेश कुमार ने बताया कि गांव लडायन निवासी कुलदीप के फंदा लगाने की सूचना मिली थी। इस पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई। मृतक के स्वजनों ने बयान में बताया कि कुलदीप की फसल पानी में डूबने के कारण खराब हो गई। इसके चलते वह काफी समय से परेशान रहता था और फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। इत्तेफाकिया कार्रवाई की गई है। शव को पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.