Move to Jagran APP

भिवानी के गांव भानगढ़ में किसान-प्रशासन आमने सामने, विवाद बढ़ा तो फोर्स की तैनात

भिवानी में पाइप लाइन डालने के काम को लेकर भानगढ़ के किसान और ठेकेदार आमने सामने हो गए। किसानों ने नहर में पाइप डालने के लिए चलाई जा रही जेसीबी को रोक दिया।ठेकेदार ने मामले से प्रशासन को अवगत करवाया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 05:55 PM (IST)
भिवानी के गांव भानगढ़ में किसान-प्रशासन आमने सामने, विवाद बढ़ा तो फोर्स की तैनात
भिवानी में जरा सी बात को लेकर प्रशासन और किसानों के बीच विवाद बढ़ गया

जुई/भिवानी, जेएनएन। भिवानी में नकटा माइनर में पाइप लाइन डालने के काम को लेकर भानगढ़ के किसान और ठेकेदार आमने सामने हो गए। किसानों ने नहर में पाइप डालने के लिए चलाई जा रही जेसीबी को रोक दिया। ठेकेदार ने मामले से प्रशासन को अवगत करवाया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम महेश कुमार, लोहारू डीएसपी अरविंद दहिया, तोशाम तहसीलदार अशोक कुमार, नहर विभाग के कार्यकारी अभियंता अजयवेन्द्र सिहाग भारी पुलिस बल लेकर घटनास्थल पर पहुंचे।

loksabha election banner

एसडीएम महेश कुमार ने किसानों को बताया कि हर हाल में नहर में पाइप डालने का काम शुरू करवाया जाएगा। जो भी किसान काम में बाधा डालेगा उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम के समझाने पर किसानों ने काम शुरू करने की बात कह घटनास्थल से चले गए। नहर में पाइप डालने के लिए खुदाई शुरू करवा दी गयी। इस मौके पर पहलवान सुखपाल सिंह ,भागीरथ, विजय कुमार, अजय कुमार, घमंडी सिंह, साधु राम ,अनिल कुमार, कर्मवीर सिंह, रोशन लाल, श्रीपाल ,छाजूराम ,पयारे लाल, बनवारी लाल,हरीश कुमार ,ओमपाल, सोनू यादव, प्रवीन आदि मौजूद थे।

क्या था मामला

जुई नहर से निकलने वाली नकटा नहर जिस पर 14150 फीट दूरी में पाइप लाइन डाली जानी है। उस उसके लिए एक करोड़ सत्तर लाख रुपए मंजूर किए जा चुके हैं। दो बार ठेकेदार नहर में पाइप लाइन डालने का काम शुरू करने के लिए जेसीबी लेकर मौके पर पहुंचा तो ग्रामीणों ने उसका भारी विरोध किया। तीसरी बार वीरवार को जब वह काम शुरू करने के लिए पहुंचा तो किसानों ने विरोध करना शुरू कर दिया। इस पर ठेकेदार ने प्रशासन को मामले से अवगत करवाया।  डीएसपी लोहारू पुलिस फोर्स लेकर मौका स्थल पर पहुंचे और उन्हें समझाया।

लेकिन किसान नहर में पाइप लाइन डालने का विरोध करते रहे।  इस पर एसडीएम महेश कुमार भी मौके पर पहुंच गए और आते ही साथ पुलिस को आदेश दिया कि जो भी काम में बाधा डाल रहा है उसको गिरफ्तार कर लिया जाए।  पुलिस ने जैसे ही मोर्चा संभाला।  किसानों ने पाइप लाइन डालने के लिए अपनी सहमति दे दी और उठ कर घर चले गए।  पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर दिया गया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.