Move to Jagran APP

समस्याओं को लेकर किसानों-मजदूरों ने किया प्रदर्शन, ज्ञापन भी सौंपा

जागरण संवाददाता हिसार किसानों और मजदूरों ने अपनी समस्याओं को लेकर एफसीआइ कार्यालय के

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 11:52 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 11:52 PM (IST)
समस्याओं को लेकर किसानों-मजदूरों ने किया प्रदर्शन, ज्ञापन भी सौंपा
समस्याओं को लेकर किसानों-मजदूरों ने किया प्रदर्शन, ज्ञापन भी सौंपा

जागरण संवाददाता, हिसार : किसानों और मजदूरों ने अपनी समस्याओं को लेकर एफसीआइ कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान सरकारी नीतियों पर रोष जताते हुए ज्ञापन भी सौंपा। संयुक्त किसान-मजदूर मोर्चा के आह्वान पर किसान सभा के बैनर तले किसान और मजदूर एकत्र हुए। जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार व सचिव सतवीर धायल के नेतृत्व में एफसीआइ कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करने के बाद केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्री के नाम एफसीआइ के मैनेजर की मार्फत ज्ञापन दिया।

loksabha election banner

ज्ञापन में कहा गया है कि पिछले साल भारत सरकार द्वारा लाई गई तीन कृषि कानूनों के खिलाफ और एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी लिए किसान कई महीनों से आंदोलन कर रहे हैं। किसान अपनी फसलों के मूल्य को लेकर चितित हैं। एफसीआइ सहित प्रमुख खरीद एजेंसियां खरीद से दूर भाग रही है। किसान सभा की मुख्य मांगों में गेहूं की खरीद के लिए जमाबंदी जमा करने के फैसले को वापस लिया जाना चाहिए। फसल का भुगतान काश्तकार को किया जाना चाहिए। सीधे बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था वर्तमान समय में वापस की जानी चाहिए। इसे जल्दबाजी में लागू करने से कई जटिल समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो किसानों को फसल की कीमत चुकाने में बाधा उत्पन्न करेंगी। निर्धारित एमएसपी पर या उससे ऊपर के मूल्य पर ही खरीद की जानी चाहिए और उसकी कीमत से नीचे के खरीददारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। एफसीआई के कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए और रिक्त पदों को भी भरा जाना चाहिए। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों को पूरा न किया गया तो संघर्ष तेज किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में किसान सभा के प्रेस सचिव सूबेसिंह बूरा, रमेश मिरकां, सुखबीर बिचपड़ी, देवेंद्र सिंह लौरा, वजीर सिंह, प्रताप सिंह ठोलेदार, कुलदीप खरड़ उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.