Move to Jagran APP

दो सालों से केमिकल डाल तैयार हो रहा था नकली देशी घी, सीएम फ्लाइंग ने मारा छापा

सीएम फ्लाइंग ने छापा मार फतेहाबाद में फैक्ट्री से करीब एक हजार लीटर घी बरामद किया। टीम ने केमिकल भी बरामद किया जो घी के ऊपर डाला जा रहा था। बिना लाइसेंस फैक्ट्री मालिक कर रहा था घी

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 02:57 PM (IST)
दो सालों से केमिकल डाल तैयार हो रहा था नकली देशी घी, सीएम फ्लाइंग ने मारा छापा
दो सालों से केमिकल डाल तैयार हो रहा था नकली देशी घी, सीएम फ्लाइंग ने मारा छापा

फतेहाबाद, जेएनएन। बीते कुछ दिनों से प्रदेश में जगह जगह नकली घी बनाने की अवैध फैक्‍टरी पकड़ी जा रही हैं। मगर यह महज मिलावटी घी नहीं है बल्कि एक तरह का जहर है जो इंसान के शरीर को धीरे धीरे मौत के मुंह में धकेल रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार केमिकल से बना घी कैंसर का भी जनक है और हार्ट अटैक होना या लिवर फेलीयर होना तो इससे आम बात है। अब नकली घी बनाने का एक और मामला सामने आया है।

loksabha election banner

पिछले दो सालों से फतेहाबाद में सिरसा रोड पर एक फैक्ट्री में नकली घी तैयार हो रहा था। जिनकी भनक तक स्थानीय पुलिस या स्वास्थ्य विभाग को नहीं लगी। शुक्रवार सुबह 4 बजे सीएम फ्लाइंग ने गुप्त सूचना के आधार पर सिरसा रोड पर मदान डाबा के पीछे हनुमत ट्रेनिंग कंपनी पर छापामार कार्रवाई की। टीम ने मौके पर जाकर देखा तो दंग रह गए। यहां से टीम ने करीब एक हजार लीटर घी बरामद किया है जो प्राथमिक दृष्टि से नकली निकला है। टीम ने घी को जब्त कर कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं घी के अंदर डाले जाने वाला केमिकल भी बरामद किया है।

शुक्रवार सुबह 4 बजे हिसार से सीएम फ्लाइंग के इंस्पेक्टर विक्रम भादू, सब इंस्पेक्टर दुष्यंत, एएसआई रणधीर सिंह, एएसआइ झंडाराम, एएसआइ रामफल, एएसआइ विपिन, एफएसओ सुरेंद्र पूनिया, बस स्टैंड चौकी इंचार्ज महेंद्र सिंह की टीम मौके पर पहुंची। टीम की छापामार कार्रवाई के बाद फैक्ट्री में हंगामा मच गया। जब टीम ने छापा मारा तो यहां पर घी तैयार किया जा रहा था। टीम ने फैक्ट्री का मुख्य गेट बंद कर दिया और अपनी आगामी कार्रवाई जारी रही।

फैक्ट्ररी से यह बरामद हुआ  

इस फैक्ट्री में पिछले दो सालों से नकली घी बनाने का काम किया जा रहा था। दरअसल यहां पर अनेक कंपनी के मार्का भी मिले जो इस पेकिंग में डालकर सप्लाई करते थे। टीम को मौके से कुबेर घी 330 लीटर, किचनदीप 290 लीटर, मदर लाइट घी, 100 लीटर, हरियाणा सेफ 35 लीटर बरामद किया। वही वनस्पती घी सरगम, 16 लीटर, डालडा घी 195 लीटर, चुगली वनस्पति घी 480 लीटर, रिफाइंड 30 लीटर व चार सिलेंडर मौके से बरामद किया है। वहीं अनेक कंपनियों के लेबल भी टीम ने बरामद किए है।  

केमिकल भी किया बरामद

सीएम फ्लाइंग ने जब फैक्ट्री के अंदर जांच की तो वहां से केमिकल व अनेक प्रकार के स्प्रे मिले है। घी तैयार करके इस पर डाला जाता था ताकि यह देशी घी लगे

जिसे बेचने में दिक्कत ना आए। टीम ने केमिकल दिखाते हुए कहा कि यह कारोबार पिछले दो सालों से चल रहा था। ऐसे में स्थानीय अधिकारियों पर भी सवाल खड़ा हो रहा है कि इतने दिनों से कार्रवाई क्यों नहीं की।

-------हमें गुप्त सूचना मिली थी। उसके आधार पर छापामार कार्रवाई की। यहां से करीब एक हजार लीटर घी बरामद किया गया है। इस फैक्ट्री मालिक के पास केवल घी खरीदकर लेबल लगाने का लाइसेंस है। घी तैयार करने का नहीं है। फैक्ट्री मालिक घी तैयार कर रहा था। वही जो घी मिला है वो भी नकली है। यहां से केमिकल बरामद हुआ है जो इस घी पर डाला जाता था। देशी घी में जो सुगंध आती थी वो इसमें आ रही है। टीम अपना काम कर रही है।

दुष्यंत सिंह, सब इंस्पेक्टर सीएम फ्लाइंग हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.