Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण : ग्राम सचिव के अनोखी पहल, तपती गर्मी में लगाया आक्सीवन बाग, 80 प्रतिशत पौधे सुरक्षित

बहादुरगढ़ में ग्राम सचिव के पद पर कार्यरत राजेश ने बताया कि खरहर आक्सीवन बाग में ज्यादा आक्सीजन देने वाले पेड़ पीपल बड़ और नीम के 200 पौधे रोपित किए गए थे। अभी 160 पौधे जीवित हैं। कुछ पौधे जमीन में दीमक होने की वजह से खराब गए।

By Naveen DalalEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 04:15 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण : ग्राम सचिव के अनोखी पहल, तपती गर्मी में लगाया आक्सीवन बाग, 80 प्रतिशत पौधे सुरक्षित
राजेश बोले, पौधे सुरक्षित रखने में देवेंद्र सूरा का अनुभव आया काम।

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। बहादुरगढ़ के खंड विकास एवं ग्राम पंचायत विभाग में कार्यरत ग्राम सचिव राजेश मलिक ने गांव खरहर में स्थापित आक्सीवन बाग के संवर्धन और संरक्षण का बीड़ा उठाया हुआ है। ट्रीमैन राजेश सूरा से प्रेरित राजेश मलिक अवकाश का दिन हो या फिर वर्किंग आवर्स के बाद का समय वे आक्सीवन बाग खरहर में पौधों की देखभाल में जुटे दिखाई देंगे। उनका प्रयास है कि पर्यावरण सरंक्षण की मुहिम के तहत प्रशासन द्वारा पिछले साल खरहर में स्थापित किए गए आक्सीवन बाग के सभी पौधे बड़े होकर वातावरण को हरा-भरा बनाएं।

loksabha election banner

राजेश के अनुसार

खंड बहादुरगढ़ में ग्राम सचिव के पद पर कार्यरत राजेश ने बताया कि खरहर आक्सीवन बाग में ज्यादा आक्सीजन देने वाले पेड़ पीपल, बड़ और नीम के 200 पौधे रोपित किए गए थे। अभी 160 पौधे जीवित हैं। कुछ पौधे जमीन में दीमक होने की वजह से खराब गए। ट्रीमैन देवेंद्र सूरा की सलाह लेते हुए इस जमीन में दवाई डाली गई है और इस बार बरसात के सीजन में फिर से 40 पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि शत-प्रतिशत पौधे बड़े पेड़ होकर हमारे वातावरण को हरा-भरा और सुंदर बनाए।

सेक्टर दो में रहने वाले राजेश मलिक की ड्यूटी खरहर गांव में है। वे यहां पर अपने साप्ताहिक अवकाश के दिनों यानि शनिवार व रविवार को पौधों की देखभाल में पूरा समय लगाते हैं। पानी देना, नलाई करना और गोशाला का खाद लाकर पौधों में डालना। ट्रीमैन देवेंद्र सूरा से समय-समय पर पौधों को बचाने के अनुभव सांझा करते रहते हैं। गर्मी में पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए ट्यूबवैल लगा दिया है। पौधों को पशुओं से बचाने के लिए ऊंची कांटेदार तारे लगा दी गई हैं।

बीडीपीओ युद्धवीर सिंह ने कहा कि ग्राम सचिव राजेश प्रकृति प्रेमी हैं और ट्रीमैन देवेंद्र सूरा से काफी प्रभावित हैं। पौध संवर्धन व संरक्षण के लिए अच्छा कार्य कर रहे है। प्रकृति संरक्षण ऐसा नेक कार्य है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को भागीदारी निभानी चाहिए। खरहर गांव के ग्रामीणों विशेषकर युवा पीढ़ी को आक्सीवन बाग के संवर्धन और संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में आक्सीजन की कमी और पर्यावरण संरक्षण को लेकर जिला प्रशासन ने जिला भर में खाली पड़ी जमीन पर आक्सीवन बाग स्थापित करने की मुहिम चलाई थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वयं समसपुर माजरा गांव के आक्सीवन बाग में अपने कर कमलों से पौधा रोपित कर जिला प्रशासन की पहल की प्रशंसा की थी। खंड बहादुरगढ़ के गांव खरहर में 25 जुलाई 2021 को इसी मुहिम के तहत पांच एकड़ में आक्सीवन बाग स्थापित किया गया था। गांव खरहर के आक्सीवन बाग में पीपल, बड़ और नीम के उचित दूरी के साथ लगभग 200 पौधे रोपित किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.