Move to Jagran APP

Ellenabad By Poll Result: किसकी होगी जीत और किसकी होगी हार, दोपहर बाद तक स्थिति होगी स्पष्ट

ऐलनाबाद उपचुनाव में मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। मुख्य मुकाबला इनेलो के अभय सिंह भाजपा जजपा गठबंधन प्रत्याशी गोबिंद कांडा व कांग्रेस के पवन बैनीवाल के बीच माना जा रहा है। संभवत दोपहर 12 बजे के बाद हलके के भावी विधायक की तस्वीर साफ होगी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 10:05 AM (IST)
Ellenabad By Poll Result: किसकी होगी जीत और किसकी होगी हार, दोपहर बाद तक स्थिति होगी स्पष्ट
ऐलनाबाद उपचुनाव में हार जीत पर सबकी नजर बनी हुई है

जागरण संवाददाता, सिरसा : ऐलनाबाद उपचुनाव को लेकर मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है, अभी एक ही राउंड की गिनती पूरी हुई है। मुख्य मुकाबला इनेलो के अभय सिंह, भाजपा जजपा गठबंधन प्रत्याशी गोबिंद कांडा व कांग्रेस के पवन बैनीवाल के बीच माना जा रहा है। 16 राउंड में मतगणना होगी और संभवत दोपहर 12 बजे के बाद तक हलके के भावी विधायक की तस्वीर साफ हो जाएगी। इस चुनाव में कुल 19 प्रत्याशी मैदान में है। इसके अलावा नोटा का विकल्प भी है।

loksabha election banner

----चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में मतगणना केंद्र बनाया गया है। यहां प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए है। मतगणना केंद्र में सिर्फ पोलिंग एजेंटों व डयूटीरत कर्मचारियों को ही एंट्री मिली। किसी को भी मोबाइल इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं थी। वाहनों को भी विश्वविद्यालय के सामने दशहरा ग्राउंड में पार्किंग स्थल पर खड़ा किया गया। मतगणना केंद्र के आसपास सुरक्षा बलों व पुलिस टीमों का कड़ा पहरा है।

----उप चुनाव में हुआ था 81.42 प्रतिशत मतदान

ऐलनाबाद विधानसभा उप चुनाव 2021 के लिए 30 अक्टूबर को मतदान प्रक्रिया का सफलतापूर्वक समापन हुआ था। विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदान प्रतिशत 81.42 रहा। विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 51 हजार 524 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिसमें 81 हजार 734 पुरुष व 69 हजार 890 महिलाएं शामिल हैं। क्षेत्र में कुल 81.42 प्रतिशत मतदान हुआ।

---इससे पहले वर्ष 2010 में ऐलनाबाद सीट पर हुए उपचुनाव में भी इनेलो के अभय सिंह विजयी रहे थे। उस समय चौ. ओमप्रकाश चौटाला के ऐलनाबाद व उचाना से विजयी होने के बाद ऐलनाबाद हलके में उपचुनाव हुए थे। वर्ष 2014 व 2019 में हुए आम चुनाव में भी इनेलो के अभय सिंह ऐलनाबाद सीट से विजेता रहे थे। इन दोनों चुनावों में उन्होंने भाजपा के पवन बैनीवाल को मात दी थी।

-------

उपचुनाव को लेकर गठबंधन ने लगाई थी खूब ताकत

ऐलनाबाद उपचुनाव में सत्ताधारी भाजपा के साथ साथ जजपा नेताओं ने भी खूब दमखम दिखाया। उनके अलावा हलोपा नेता गोपाल कांडा ने भी अपने छोटे भाई गोबिंद कांडा के लिए प्रचार में दिन रात एक किए। कांग्रेस प्रत्याशी पवन बैनीवाल के समर्थन में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कु. सैलजा, हरियाणा प्रभारी विवेक बांसल के अलावा कांग्रेस नेताओं ने भी ऐलनाबाद हलके में प्रचार किया। इनेलो नेता अभय सिंह के समर्थन में स्वयं इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला बस में सवार होकर गांवों में पहुंचे। अभय सिंह व उनका बेटा अर्जुन चौटाला भी लगातार मतदाताओं के बीच ही रहे।

---------

कड़े सुरक्षा प्रबंधों के चलते शांतिपूर्वक रहा मतदान

उपचुनाव के दौरान जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हुए थे। 34 सुरक्षा बलों की टुकड़ियां हलके में तैनात की गई थी। आईजी राकेश आर्य, पुलिस अधीक्षक अर्पित जैन, उपायुक्त अनीश यादव लगातार स्थिति पर निगाह रखे हुए थे। चुनाव प्रचार की शुरूआत में किसानों ने भाजपा जजपा नेताओं का विरोध भी किया लेकिन कड़े सुरक्षा प्रबंधाें के चलते स्थिति शांतिपूर्ण रही। 30 नवंबर को ऐलनाबाद हलके में हुआ मतदान शांतिपूर्वक हुआ, कहीं भी काेई अप्रिय घटना नहीं घटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.