Move to Jagran APP

Ellenabad By Poll: उपचुनाव में बंपर वोटिंग, शाम 5 बजे तक करीब 73.31 फीसद मतदान, लोगों में दिखा उत्साह

Ellenabad By Poll ऐलनाबाद उपचुनाव में इनेलो के अभय सिंह चौटाला भाजपा के गोबिंद कांडा व कांग्रेस के पवन बैनीवाल सहित 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में एक महिला प्रत्याशी भी मैदान में है। आज मतदान संपन्‍न हो जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 07:03 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 03:29 PM (IST)
Ellenabad By Poll: उपचुनाव में बंपर वोटिंग, शाम 5 बजे तक करीब 73.31 फीसद मतदान, लोगों में दिखा उत्साह
ऐलनाबाद में 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, 1,86,103 मतदाता करेंगे भविष्‍य का फैसला।

जागरण संवाददाता, सिरसा। ऐलनाबाद में प्रत्‍याशियों के भाग्‍य के फैसला होने का दिन आ गया है। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है। जिसके लिए शाम 5 बजे तक करीब 73.31% मतदान हुआ। मतदान करने के लिए लाइनों लोग रहे हैं। वहीं उपचुनाव में अपनी जनप्रतिनीधि चुनने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

हालांकि मतगणना के दिन ही हार जीत तय होगी, मगर रुझानों से आज ही काफी कुछ सामने की उम्‍मीद है। कुल 211 बूथों पर एक लाख 86 हजार 103 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह सात बजे शाम छह बजे तक जारी रहेगा। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष व स्वतंत्र करवाए जाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 34 कंपनियां लगाई हैं।

नकली किसानों के खिलाफ उतरे माखोसरानी के ग्रामीण

इनेलो के टैन्ट के सामने बाहर से आये लोगों के खिलाफ गांव के लोगों ने जताया आक्रोश।

गांव माधोसिंघाना निवासी भूप सिंह के दोनों हाथ नहीं है फिर वोट डाला

पोते पोतियो के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे

मतदान केंद्रों पर पहुंचे इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला

इनेलो उम्मदीवार अभय चौटाला ने मतदान की ली जानकारी

ऐलनाबाद के गांव तलवाड़ा खुर्द में मतदान के लिए भारी उत्साह

मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए सज सवर पहुंची रही है महिलाएं

गांवो में मतदान केंद्रों पर पहुंचे गोविंद कांडा

मतदान केंद्रों पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी

गांव जमाल में मतदान के केंद्रों में मतदाताओं के हाथों को सैनिटाइजर करवाते हुए

मतदान केंद्रों में किया जा रहा है कोविड गाइडलाइन का पालन

गांव जमाल में 61 नंबर बूथ पर 100 साल की बुजुर्ग ने डाला वोट

100 साल की गिरदावरी देवी ने किया मतदान

सुरक्षा प्रबंधों को जायजा लिया

पुलिस महानिरीक्षक हिसार रेंज राकेश कुमार आर्य व पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने गांव माधोसिंघाना ,मलेका, पोहड़का, ऐलनाबाद कस्बा तथा जमाल, जोडंकिया सहित अनेक क्षेत्रों में जाकर मतदान केंद्रों पर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा प्रबंधो को जायजा लेने पहुंचे पुलिस महानिरीक्षक हिसार रेंज

ग्रामीण आंचल में उमड़े मतदाता

मतदान के लिए महिलाओं में जोश दिखाई दे रहा है

ऐलनाबाद उपचुनाव को लेकर अनीश यादव मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

अनीश यादव ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर कर्मचारियों से भी बातचीत की

पूर्व विधायक भरत सिंह बेनीवाल ने 58 नंबर बूथ पर मतदान किया

गांव दड़बा में पूर्व विधायक ने किया मतदान

मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध

136 बूथों को संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है जहां अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। इनेलो के अभय सिंह चौटाला, भाजपा के गोबिंद कांडा व कांग्रेस के पवन बैनीवाल सहित 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में एक महिला प्रत्याशी भी मैदान में है। इससे पहले चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में चुनावी ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को पीठासीन अधिकारी के साथ चुनाव सामग्री वितरित की गई और निर्वाचन अधिकारियों द्वारा चुनाव प्रक्रिया के बारे में अंतिम प्रशिक्षण भी दिया गया।

गांव बेहरवाला खुर्द में मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षा बल

मतदान केंद्र पर जुटी भीड़

ऐलनाबाद उपचुनाव में मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है। इस दौरान बुढ़े से लेकर जवान वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों पर पहंच रहे हैं। हलकी ठंड होने के बावजूद भी लोग सुबह से मतदान के लिए लाइन में लगने शुरू हो गए थे।

वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर बुजुर्ग पहुंचा।

बूथ नंबर 56 पर लगी महिलाओं की लाइन लगी

उपचुनाव में मतदान के लिए महिलाएं भी सुबह से लाइन में लग गई। वहीं लाइन में लगी महिला मतदाताओं में मतदान के लिए खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐलनाबाद के महिला भी अपना नेता चुनने के लिए और उपचुनाव में अपनी भागीदारी पेश करने के लिए लाइनों में लगनी शुरू हो चुकी है।

मतदान के लिए लाइनों में लगी महिलाएं

12 बार लगाता सबसे पहला वोट डाला

ऐलबाद उपचुनाव में सुमित सरदाना ने पहला वोट डाला। जानकारी के अनुसार सुमित सरदाना ने पहले मतदाता के रूप में मतदान करते आ रहे है। जिसके चलते इसी कड़ी में सुमित ने बाहरवीं बार भी पहले मतदाता में रूप में अपने वोट का प्रयोग किया। 

सुमित सरदात ने लगातार बारहवीं बार किया पहला मतदान

कांग्रेस प्रत्याशी पवन बेनीवाल ने बूथ नंबर 57 पर अपना मतदान किया

ऐलनाबाद उपचुनाव में काग्रेस के प्रत्याशी पवन बेनीवाल ने बूथ नंबर 57 पर अपना मतदान किया। पवन बेनबाल कांग्रेस की ओर से उपचुनाव के उम्मीदवार है। जानकारी के लिए बता दें कि पवन बेनीवाल इससे पहले भाजपा के और चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाए। लेकिन बार उन्होंने कांग्रेस की तरफ चुनाव में अपनी दावेदारी पेश की है।

कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल ने किया मतदान

ऐलनाबाद उपचुनाव के लिए सुबह से लाइन में लगे लोग

उपचुनाव की लिए वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है। जिसके चलते गांव दड़बा के लोग मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो चुके है। लोग अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही लाइनों में लग गए। 

मतदान के लिए लाइनों में लोग

हर बूथ की वेब कास्टिंग

चुनावी हलचल को कंप्यूटर की स्क्रीन पर भी देखा जा सकेगा। प्रशासन ने प्रत्येक बूथ की वेब कास्टिंग का फैसला लिया है। उच्चाधिकारी कंप्यूटर पर भी मतदान प्रक्रिया पर नजर रख सकेंगे। संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। इन बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर लगाए जाएंगे।

34 कंपनियों की तैनाती, 64 पेट्रोलिंग पार्टियां

आईजी राकेश आर्य ने बताया कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव करवाए जाने के लिए चुनाव आयोग ने 34 अर्धसैनिक बलों की कंपनियां दी हैं। इसके अलावा सिरसा पुलिस के अलावा दूसरे जिलों से भी हरियाणा पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी पर बुलाए गए हैं। 65 पेट्रोलिंग पार्टियां लगाई गई हैं जो कोई भी शिकायत मिलने पर पांच से सात मिनट में मौके पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं और राजस्थान के साथ लगते क्षेत्र में जगह-जगह नाकेबंदी की गई है।

कुल मतदाता : 186103

पुरुष मतदाता : 99138

महिला मतदाता : 86964

अन्य : 01

कुल बूथ : 211

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथ : 136

माइक्रो आब्जर्वर : 115

सेक्टर आफिसर : 22

जोनल मजिस्ट्रेट : 12

ऐलनाबाद में तीसरा उपचुनाव

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में यह तीसरा उप चुनाव है। पहला उपचुनाव 1970 में हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने 1968 में हुए चुनाव को असंवैधानिक घोषित कर दिया था जिसके बाद 1970 में चुनाव करवाया गया। दूसरा उप चुनाव इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के दो जगह से चुनाव जीतने के बाद ऐलनाबाद से त्याग पत्र देने के चलते हुआ था। 2010 के बाद अब अभय सिंह चौटाला के त्यागपत्र देने के कारण तीसरी बार उप चुनाव हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.