Move to Jagran APP

हिसार एयरपोर्ट पर मिला आठ फीट लंबा जहरीला ईस्टर्न ब्राउन सांप, मचा हड़कंप

दुनिया के जहरीले सांपों की प्रजाति में शामिल है ईस्टर्न ब्राउन स्नेक आमतौर पर यह आस्ट्रेलिया में पाया जाता है। इस सांप को हाथ से पकड़ लिया गया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 01:23 PM (IST)
हिसार एयरपोर्ट पर मिला आठ फीट लंबा जहरीला ईस्टर्न ब्राउन सांप, मचा हड़कंप
हिसार एयरपोर्ट पर मिला आठ फीट लंबा जहरीला ईस्टर्न ब्राउन सांप, मचा हड़कंप

हिसार, जेएनएन। हिसार इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर वन्य प्राणी विभाग की टीम ने दुनिया के सबसे जहरीलें सांपों की प्रजाति का सांप पकड़ा। करीब आठ फीट लंबा यह सांप ईस्टर्न ब्राउन स्नेक था। वन्य प्राणी विभाग की टीम ने सांप पकडऩे के एक्सपर्ट गांव सुलखनी निवासी महेंद्र का सहयोग लिया। सीनियर इंस्पेक्टर रामेश्वर दास के नेतृत्व में महेंद्र ने करीब 20 मिनट की मशक्कत के बाद सांप को पकड़ा। जिसे बाद में डियर पार्क से कुछ ही दूरी पर बीड़ के जंगल में छोड़ दिया गया। वन्य प्राणी विभाग की टीम में सीनियर इंस्पेक्टर रामेश्वरदास के साथ ड्राइवर प्रवीन कुमार और ग्रामीण महेंद्र शामिल रहा।

prime article banner

वन्यप्राणी विभाग के सीनियर इंस्पेक्टर रामेश्वर दास ने बताया कि सुबह करीब 9 बजे सूचना मिली की एयरपोर्ट पर सांप है। मैं ड्राइवर के साथ वहां गया। सांप को एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों ने भगाने की कोशिश की। जिससे वह अपने बचाव में इधर-उधर भाग रहा था। मैंने स्नेक कैचर से उसे पकडऩे का प्रयास किया लेकिन वह फन दिखाने लगा। सांप काफी डरा हुआ था। यह जहरीला होता है। वह अपने बचाव में डंक मार सकता था।

हमने इसके लिए गांव सुलखनी से एक सांप पकडऩे वाले एक्सपर्ट युवक महेंद्र को बुलाया। जो काफी समय से वन्यप्राणी विभाग की मदद करता आया है। महेंद्र ने करीब 20 मिनट की मशक्कत के बाद सांप को पकड़ लिया। हमने उसकी लंबाई नापी तो नहीं लेकिन ईस्टर्न ब्राउन स्नेक अनुमानित आठ फीट का था। जिसे बीड़ के जंगल में छोड़ दिया।

आस्ट्रेलिया में पाया जाता है यह सांप

दुनिया की टॉप जहरीले सांपों की प्रजाति में से एक है इस्टर्न ब्राउन स्नेक। यह आमतौर पर आस्ट्रेलिया में पाया जाता है। जो बहुत जहरीला है। इस सांप का छोटा बच्चों भी किसी इंसान को मार सकता है। हिसार में मिला यह सांप जहरीला था इंडिया में भी यह प्रजाति देश के अलग-अलग स्थानों पर जंगलों में देखी जा सकती है। देश की बात करे तो टॉप-5 जहरीले सांपों की प्रजाति में यह सांप शामिल है। हिसार में इससे पहले भी कोबरा और यह सांप देखे जा चुके है।

ये भी जानें

हिसार एयरपोर्ट पर साल 2019 में इंडियन रॉक पाइथन प्रजाति का अजगर मिला था। यह मादा अजगर बाद में रोहतक चिडिय़ाघर में भेजी गई।

- सितंबर 2018 को हिसार में धांसू रोड स्थित डियर पार्क के पास पैंथर मिला था।

- साल 2019 में हांसी के एक लकड़ी आरा से कोबरा सांप का जोड़ा पकड़ा गया था।

- साल 1996-97 में पहली बार हिसार के गांव बुड़ाक (बालसमंद) में तेंदुआ मिला था।

---दुनिया के जहरीलें सांपों की प्रजाति में से एक है ईस्टर्न ब्राउन स्नेक। एयपोर्ट बाउंडरी में पकड़ा गया यह सांप करीब 8 फीट लंबा था जिसे बीड़ के जंगल में छोड़ा गया है। सुलखनी के महेंद्र ङ्क्षसह ने सांप पकड़ा था।

- रामेश्वरदास, सीनियर इंस्पेक्टर, वन्यप्राणी विभाग हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.