Move to Jagran APP

दुष्‍यंत चौटाला लोगों से हुए रूबरू, बोले- जो पंचायत गांव में शराब ठेका नहीं खुलवाना चाहती प्रस्‍ताव दें

हिसार में दुष्‍यंत ने लोगों की सुनीं शिकायतें कहा जो पंचायतें अपने गांव में शराब के ठेके नहीं खुलवाना चाहती वे फरवरी से पहले प्रस्ताव दें आमजन व मीडिया से मांगा सहयोग।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 06:04 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:04 PM (IST)
दुष्‍यंत चौटाला लोगों से हुए रूबरू, बोले- जो पंचायत गांव में शराब ठेका नहीं खुलवाना चाहती प्रस्‍ताव  दें
दुष्‍यंत चौटाला लोगों से हुए रूबरू, बोले- जो पंचायत गांव में शराब ठेका नहीं खुलवाना चाहती प्रस्‍ताव दें

हिसार, जेएनएन। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो पंचायतें अपने गांव में शराब के ठेके नहीं खुलवाना चाहती वे फरवरी से पहले प्रस्ताव पारित करके सरकार को दें। प्रस्ताव देने वाले गांवों में अगले वित्तीय वर्ष में शराब के ठेके नहीं खोले जाएंगे। प्रदेश सरकार प्रदेश के ग्रामीण अंचल को शराब के ठेकों से मुक्त करना चाहती है। इस अभियान को मुहिम के रूप में चलाया जाएगा जिसमें प्रदेश के हर व्यक्ति को सहयोग करना चाहिए।

loksabha election banner

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह बात आज पीडब्ल्यूडी बीएंडआर विश्राम गृह में एक पत्रकार वार्ता के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने धान की खरीद, मंत्रीमंडल गठन सहित अनेक विषयों पर पत्रकारों से बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए। इससे पूर्व उन्होंने विश्राम गृह में आमजन की समस्याएं व शिकायतें भी सुनीं और लोगों को भरोसा दिलाया कि उनकी सभी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करवाया जाएगा। इस अवसर पर उकलाना विधायक अनूप धानक, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, पुलिस अधीक्षक शिवचरण व अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह भी मौजूद थे।

उप मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार हिसार पहुंचे दुष्यंत चौटाला से मिलने और उनका स्वागत करने के लिए विश्राम गृह में भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने फूलों के गुलदस्ते देकर व मिठाई खिलाकर उन्हें उप मुख्यमंत्री बनने की बधाई दी। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं व शिकायतों की सुनवाई की और इनके समाधान का भरोसा दिलाया। पुलिस के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मान दिया।

प्रेस वार्ता के दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण अंचल को शराब के ठेकों से मुक्त करने के लिए एक विशेष मुहिम चलाने का निर्णय लिया है। उन्होंने अगले 3 महीने तक मीडियाकर्मियों सहित हर व्यक्ति को इस मुहिम से जुडऩे तथा इसे सफल बनाने में सहयोग देने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि यदि इस वर्ष हम प्रदेश के 3 हजार गांवों को भी शराब के ठेकों से मुक्त करवा सकें तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने कहा कि जो पंचायतें अपने गांव में शराब की बिक्री से परेशान हैं वे फरवरी से पहले पंच-सरपंचों के हस्ताक्षर व मोहर सहित इस संबंध में प्रस्ताव पारित करें। ऐसे सभी गांवों में अगले वर्ष से शराब ठेकों के लिए लाइसेंस नहीं दिए जाएंगे।

चौटाला ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पूरे प्रदेश में उत्साह का माहौल है। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं देते हुए उनसे गुरु नानक देव की शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करने और उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार आपसी सहयोग के साथ प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। यदि किसानों को कहीं अपनी फसल बेचने में दिक्कत आ रही है तो वे इसे सरकार के संज्ञान में लाएं। इस बारे सरकार द्वारा जरूरी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष प्रदेश में धान की 55 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी लेकिन इस वर्ष अब तक 61 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है और अभी 12 लाख टन धान और मंडियों में आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किसानों को धान पर 100 रुपये प्रति क्विंटल देने की घोषणा की गई है और पराली में आग न लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं।

मंत्रीमंडल गठन के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के मद्देनजर प्रदेश में सामाजिक सौहार्द बनाए रखने के लिए अभी तक मंत्रीमंडल गठन को प्राथमिकता नहीं दी गई थी। अब जल्द ही प्रदेश के मंत्रीमंडल का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा व जजपा की 36 साझी घोषणाएं हैं। सरकार की प्राथमिकताएं तय करने के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय करने के लिए सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.