Move to Jagran APP

कभी रहती थी आधा घंटा सप्‍लाई, एक प्रयास से रोहतक के गांव के सरकारी स्कूल में 24 घंटे रहने लगी बिजली

रोहतक के गढ़ी बोहर गांव में शहीद टेकराम राजकीय उच्च विद्यालय में पहले जहां केवल आधा घंटा बिजली रहती थी। लेकिन अब इस स्कूल में 24 घंटे बिजली रहती है। दरअसल स्कूल में ग्रामीणाें व एशियन पेंट कंपनी के सहयोग से 11 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 02:13 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 02:13 PM (IST)
कभी रहती थी आधा घंटा सप्‍लाई, एक प्रयास से रोहतक के गांव के सरकारी स्कूल में 24 घंटे रहने लगी बिजली
रोहतक के गढ़ी बाेहर गांव के सरकारी स्‍कूल में प्राइवेट स्‍कूलों के बच्‍चे भी दाखिला लेने के इच्‍छुक हैं

रोहतक, जेएनएन। गर्मी का मौसम शुरू हो चला है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में अकसर बिजली की समस्या होना आम बात है। लेकिन रोहतक जिला में एक सरकारी स्कूल ऐसा भी है, जिसको ग्रामीणों का सहयोग मिला तो उस सरकारी स्कूल में 24 घंटे बिजली रहने लगी। अब तो शिक्षक कहते हैं यहां बिजली की कोई दिक्कत नहीं है, स्कूल में 24 घंटे बिजली रहती है। इतना ही नहीं स्कूल में पेयजल व शौचालय आदि की भी सुविधाओं के चलते यहां प्राइवेट स्कूलों से भी विद्यार्थी दाखिला ले रहे हैं। इस साल 25 विद्यार्थियों ने दूसरे स्कूलों से यहां दाखिला लिया हुआ है। जिनमें से 12 प्राइवेट स्कूलों से हैं।

loksabha election banner

शिक्षकों की मानें तो शहीद टेकराम राजकीय उच्च विद्यालय गढ़ी बाेहर में पहले जहां केवल आधा घंटा बिजली रहती थी। जिस कारण अक्‍सर दिक्कतें बनी रहती थी। लेकिन अब इस स्कूल में 24 घंटे बिजली रहती है। दरअसल स्कूल में ग्रामीणाें व एशियन पेंट कंपनी के सहयोग से 11 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाया गया है। जिसके बाद से यहां बिजली की कमी नहीं रहती है। वहीं, स्कूल में जनरेटर भी उपलब्ध है। जिस कारण गर्मियों में भी बच्चों की पढ़ाई निर्बाध गति से चलेगी।

हालांकि सोलन पैनल पिछले साल लगाया गया था लेकिन कोरोना के चलते बच्चे स्कूलों में नहीं पहुंचे और उन्होंने घरों में रहकर आनलाइन पढ़ाई की। लेकिन अब बच्चों को स्कूल में बिजली की सुविधा मिल रही है। वहीं, अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में यहां दाखिला लेने वाले बच्चों की पढ़ाई निर्बाध गति से हो सकेगी। स्कूल में वर्तमान में 300 विद्यार्थी हैं जबकि 20 शिक्षक हैं। इस स्कूल परिसर में ही माडल संस्कृति राजकीय प्राथमिक स्कूल भी बना हुआ है। जिसमें भी अनेक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

ये हैं सुविधाएं :

- बिजली 24 घंटे

- सौलर पैनल

- जनरेटर सुविधा

- आरओ का पानी

- लैब

- किचन

- डाइनिंग रूम

- खेल मैदान

- बच्चों के लिए अनेक झूले

- स्वच्छ व रंगाई पुताई किया भवन

- पर्याप्त शिक्षक

- लड़के व लड़कियों के लिए अलग अलग शौचालय

--

स्कूल में चौबीस घंटे बिजली पानी आदि की सुविधाएं है। ग्रामीणों व एशियन पेंट के सहयोग और भी सुविधाएं स्कूल में उपलब्ध कराई गई हैं। जिसके चलते इस साल अनेक बच्चों ने प्राइवेट स्कूल छोड़कर यहां दाखिला भी लिया है। स्कूल का परीक्षा परिणाम बेहतर रहता है।

- वीना, मुख्याध्यापिका, राजकीय उच्च विद्यालय, गढ़ी बोहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.