Move to Jagran APP

नहरबंदी से गहराया पेयजल संकट: 18 अप्रैल तक बंद रहेगी नहर

जागरण संवाददाता हिसार गर्मी का सीजन शुरू होने से पहले ही शहर के कैमरी रोड इलाके म

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 09:00 AM (IST)
नहरबंदी से गहराया पेयजल संकट: 18 अप्रैल तक बंद रहेगी नहर
नहरबंदी से गहराया पेयजल संकट: 18 अप्रैल तक बंद रहेगी नहर

जागरण संवाददाता, हिसार: गर्मी का सीजन शुरू होने से पहले ही शहर के कैमरी रोड इलाके में पेयजल संकट गहरा गया है। नहर बंद होने से वाटर व‌र्क्स के टैंक में केवल 15 दिन का पानी बचा है जबकि 41 दिन तक नहरबंदी रहेगी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पानी की राशनिग शुरू कर दी है और फैसला लिया है कि अब केवल एक समय पानी की सप्लाई होगी। इस फैसले से 6 से 10 कालोनियों में पानी कि किल्लत शुरू हो गई है। टेल पर पड़ने वाली कालोनियों में वाटर टैंकर से पानी सप्लाई करना पड़ रहा है। शिकायतों की संख्या बढ़ने पर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने नई प्लानिग पर काम शुरू किया है।

loksabha election banner

शहर में नहरी पानी की सप्लाई के लिए जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से वाटर व‌र्क्स स्थापित किए गए हैं। कैमरी रोड स्थित वाटर व‌र्क्स में 10 से 15 कालोनियों के इलाकों में 80 हजार से ज्यादा की आबादी के लिए पानी सप्लाई होता है। यहां केवल 15 दिन के पानी का स्टोरेज किया जा सकता है। हालांकि हर बार 15 दिन की नहरबंदी होती है लेकिन इस बार 18 अप्रैल तक बालसमंद माइनर बंद हो गई है। यानी 18 अप्रैल के बाद ही नहर में पानी आएगा। ऐसे स्थिति होने पर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने फैसला किया है कि पानी की राशनिग शुरू की जाए और अब केवल एक समय सुबह के समय पानी मिलेगा। इस फैसले से तीन दिन से पानी का संकट शुरू हो गया है। शहर के कैमरी रोड की रेंज में आने वाले इलाकों में अब पानी की किल्लत होने से परेशानियां आने लगी है।

---------------

इन इलाकों में बढ़ी पानी की किल्लत, वैकल्पिक व्यवस्था से हो रही सप्लाई

कैमरी रोड के इलाके में पड़े वाले एरिया पटेल नगर, जॉनी नगर, वाल्मीकि नगर, 8 मरला कालोनी, जवाहर नगर के साथ-साथ अन्य इलाकों में भी केवल एक समय पानी की सप्लाई शुरू हो गई है। ऐसे में टेल पर पड़ने वाले एरिया में पानी नहीं पहुंचने से शिकायतें बढ़ गई हैं। वार्ड 17 के निवासियों पूजा पाहवा, देवी बाई, रमन, राम लाल, नरेश मेहता, विनोद गांधी, नानक चंद रेलन, वेद प्रकाश, पूजा वधवा ने बताया कि उनके एरिया में तीन दिन से पानी सप्लाई बाधित है। ऐसे में पड़ोस के शिव पार्क के साथ-साथ अन्य स्थानों पर स्थित हैंडपंप से पानी लेकर आना पड़ रहा है। इतना ही नहीं वाटर टैंकर भी मंगवाने पड़ रहे हैं। पार्षद डा. महेंद्र जुनेजा की सहायता से पाइप लगाकर भी पानी की सप्लाई की जा रही है। इसी प्रकार की समस्या डिफेंस कालोनी और अन्य इलाकों में भी है।

-----------------

अधिकारियों को भेजी शिकायत

वार्ड के कई इलाकों में पानी की सप्लाई 3 दिन से बाधित है। एक समय पानी की सप्लाई की जा रही है, इसलिए समस्या आई है। वार्ड के निवासियों की ओर से शिकायत आने के बाद जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात की है और जहां पानी नहीं पहुंच रहा है, वहां वाटर टैंकर से पानी भेजा जा रहा है। वैकल्पिक तौर पर पाइप लगाकर भी दूसरी गली में पानी भेजा गया है। अधिकारियों से गुजारिश की गई है कि पानी सप्लाई का समय बढ़ाया जाए ताकि कुछ राहत मिल सके।

- डा. महेंद्र जुनेजा, पार्षद, वार्ड 17, हिसार।

---------------

टेल पर पड़ने वाले इलाकों में भेजा जा रहा टैंकर

देखिए, बालसमंद माइनर में पानी नहीं आ रहा और 18 अप्रैल के बाद ही पानी मिल पाएगा। कैमरी रोड वाटर टैंक में 15 दिन की सप्लाई के लिए पानी हमारे पास होता है लेकिन इस पानी से हमें 41 दिन तक काम चलाना है। इसलिए पानी की राशनिग की गई है। एक समय पानी सप्लाई करना पड़ रहा है। टेल के जिन इलाकों में पानी नहीं पहुंच रहा, वहां वाटर टैंकर भेजकर पानी पहुंचाया जा रहा है। शिकायत आने पर पानी की व्यवस्था की जा रही है।

- निशांत भारद्वाज, जेई, जन स्वास्थ्य विभाग, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.