Move to Jagran APP

हिसार में सांसों में घोला जा रहा जहर, आग लगाकर किया जा रहा कचरे का निस्तारण

हिसार में कई जगह कचरे में आग लगी दिख जाती है। यह सब इसलिए ताकि गांव ढंढूर स्थित कचरा डंपिंग स्टेशन पर पहुंचाने की जहमत न उठानी पड़े। कई दिनों से यह सिलसिला बढ़ रहा है। हवा में प्रदूषण फैलने से जनता की परेशानी बढ़ रही है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 09:58 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 09:58 AM (IST)
हिसार में सांसों में घोला जा रहा जहर, आग लगाकर किया जा रहा कचरे का निस्तारण
ब्रह्म महाविद्यालय के नजदीक रेलवे लाइन के पास कचरे में लगी आग।

जागरण संवाददाता, हिसार। शहर से निकलने वाले कचरे को एकजुट कर गांव ढंढूर स्थित कचरा डंपिंग स्टेशन पर पहुंचाने की जहमत न उठानी पकड़े इसके लिए कई जगह शहर में कचरे को आग लगाकर उसका निस्तारण किया जा रहा है। रेलवे लाइन के पास से लेकर खाली प्लाटों में शहर में जगह जगह छोटे-छोटे ढेरों के रुप में कचरा जलना प्रारंभ हो गया है। यह सिलसिला पिछले कई दिनों से बढ़ गया है। ऐसे में अब प्रतिदिन विभिन्न स्थानों पर कचरे में लगने वाली आग जनता के लिए परेशानी का सबब बन गई है। कारण है कि कचरे के जलने से निकलने वाला धुआं वातारण को प्रदूषित कर रहा है जिसके लोग शिकार हो रहे है।

loksabha election banner

आग लगाकर कचरे का निस्तारण कर रहे लोग

डीएन कॉलेज हॉस्टल के पास रेलवे फाटक के चंद कदमों की दूरी पर पिछले कई दिनों से कचरे के ढेर बनाकर कचरे को आग लगा उसे खत्म करने का काम जारी है। इस संबंध में पूर्व में आग इतनी तेज थी कि लोगों को दमकल तक को बुलाना पड़ गया था। सेक्टर-15 के पास सोनी अस्पताल के नजदीक एक खाली प्लाट में भी पिछले कई दिनों से कचरे में आग लगाने का सिलसिला बड़े स्तर पर जारी है। एडवोकेट रमेश यादव ने बताया कि खाली प्लाट में कचरा एकत्रित किया जाता है। फिर हर सप्ताह में 3 से 4 बार इस कचरे को आग लगाकर इसको खत्म किया जाता है। इस कचरे से निकलने वाले धुएं से जनता परेशान है।

दिल्ली रोड पर जिंदल पार्क के पास जला रहे कचरा

यही हालात सेक्टर-14 में भी खाली जगह पर गई बार देखे जा सकते हैं। दिल्ली रोड पर जिंदल पार्क के पास भी ऐसा ही सिलसिला जारी है। यहां रात को घर जाते समय कई रेहड़ी वाले कचरे को सड़क किनारे आग लगाकर चलते जाते हैं। ऐसे में शहर में कचरे को आग लगाकर खत्म करने का यह सिलसिला तेजी से बढ़ता ही जा रहा है।

स्वास्थ्य के लिए बन रहा खतरा

चिकित्कों की मानें तो कचरे में प्लास्टिक मैटेरियल अधिकांश होता है। जिसे जलाना पर्यावरण के लिए नुकसानदायी है। इसके जलने से एलर्जी और श्वांस संबंधी समस्याओं सहित कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती है।  ऐसे में एडवोकेट रमेश यादव ने कहा कि हमारी प्रशासन से मांग है कि जगह जगह जलने वाले कचरे के संबंध में संज्ञान लिया जाए।

कचरा जलाना है कानूनन अपराध

नगर निगम हिसार के मुख्य सफाई निरीक्षक सुभाष सैनी ने कहा कि कचरा जलाना सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल के अनुसार अपराध है। जनता से अपील है कि वे कचरा न जलाएं। शहर को स्वच्छ रखने में नगर निगम प्रशासन का सहयोग करें। सभी के प्रयासों से ही शहर स्वच्छ और सुंदर होगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.