Move to Jagran APP

हिसार बस स्टैंड शिफ्ट करने की बजाय ऋषि नगर की तरफ गेट खोलने पर फिर से हो रहा मंथन

सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट बस स्टैंड को साउथ बाइपास से जोड़ने का मुद्दा एक बार फिर गरमाने लगा है। प्रोजेक्ट पर फिर मंत्रणा शुरू हो गई है। पार्षद व सब कमेटी चेयरमेन अनिल जैन ने मेयर गौतम सरदाना से मांग की है कि गेट ऋषि नगर की ओर खुलवाया जाए

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 03:41 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 03:41 PM (IST)
हिसार बस स्टैंड शिफ्ट करने की बजाय ऋषि नगर की तरफ गेट खोलने पर फिर से हो रहा मंथन
हिसार बस स्‍टैंड पर ऋषि नगर की ओर गेट खोले जाने वाली जगह

हिसार, जेएनएन। हिसार बस स्टैंड के सामने प्रतिदिन लगने वाले जाम की स्थिति से शहरवासियों को राहत दिलाने के लिए प्रयास शुरु हो गए हैं। हरियाणा प्रदेश के सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट बस स्टैंड को साउथ बाइपास से जोड़ने का मुद्दा एक बार फिर गरमाने लगा है। 5 साल तक शहर में विवादों में रहने के बाद ठंडे बस्ते में गए इस प्रोजेक्ट पर फिर मंत्रणा शुरू हो गई है।

loksabha election banner

पार्षद व सब कमेटी चेयरमेन अनिल जैन ने मेयर गौतम सरदाना से मांग की है कि इस बस स्टैंड के पीछे नया गेट खुलवाकर उसे साउथ बाइपास से जोड़ा जाए, ताकि शहरवासियों को बस स्टैंड के सामने प्रतिदिन लगने वाले जाम से मुक्ति मिल सके। इस मुद्दे पर मंगलवार को मेयर कार्यालय में मेयर व पार्षद के बीच मंत्रणा हुई है। ऐसे में बस स्टैंड का मुद्दा एक बार फिर चर्चाओं में आ गया है। वहीं इस प्रोजक्‍ट से पहले बस स्‍टैंड को शहर से बाहर स्‍थापित करने की चर्चाएं चलती रही हैं।

गेट खोलने पर मेयर ने किया दौरा तो जीएम से हुई बैठक

पार्षद अनिल जैन ने बस स्टैंड का पिछला गेट खुलवाने के लिए रोडवेज महाप्रबंधक राहुल मित्तल से मीटिंग करने से लेकर मेयर गौतम सरदाना को बस स्टैंड का निरीक्षण तक करवाया है। ताकि वे मौजूदा स्थिति को देखते हुए उनकी बात पर अपनी सहमति दे सके। इस बारे में अनिल जैन का कहना है कि फिलहाल शहर को जाम से मुक्ति दिलाने का प्रयास कर रहे है कारण है कि बस स्टैंड शहर से बाहर शिफ्ट हुआ तो शहर का कारोबार बड़े स्तर पर प्रभावित होगा।

अनिल जैन ने इन तीन ये बिंदुओं पर मेयर व महाप्रबंधक से की बातचीत

1. बस स्टैंड का ऋषि नगर श्मशानघाट की तरफ का गेट खोलने की मांग की है। इसके लिए सीएम घोषणा के बाद नई करीब 2200 मीटर की 33 फीट चौड़ी सड़क बनी थी जबकि प्रोजेक्ट 72 फीट चौड़ी सड़क का था। यह सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर उसे साउथ बाइपास से जोड़ा जाए।

2. बस स्टैंड के बाहर ऑटो जाम रहता है। गेट के पास जगह खाली है मैन रोड से गेट खोलकर ऑटो अंदर खड़े करवाए जा सकते है।

3. रेहड़ियों को यहां से शिफ्ट किया जाए।

बस स्टैंड बाहर शिफ्ट हुआ तो ये हो सकता है बड़ा प्रभाव

- बस स्टैंड के पास शहर के पुराने व मैन बाजार है जैसे क्लॉथ मार्केट से लेकर नागोरी गेट, राजगुरु मार्केट व राजगुरु मार्केट से जुड़ी कई बाजार है। जो शहर के पुराने, प्रसिद्ध व मुख्य मार्केट है। यदि बस स्टैंड शिफ्टिंग होती है तो इन बाजारों का कारोबार बड़े स्तर पर प्रभावित होगा। अनिल जैन ने कहा ऐसे में इन मार्केट के व्यापारीगण भी बस स्टैंड शिफ्टिंग की बजाए उसे यहां रखने पर सहमत है।

ये भी जानें :

- बस स्टैंड बना : 11 अगस्त 1969

- बस स्टैंड का पिछे नया गेट खोलने की घोषणा :  29 दिसंबर 2014

- नया गेट खोलने के इन बड़े नेताओंने किया था हस्तक्षेप पर नहीं हटी दीवार : सीएम, परिवहन मंत्री, विधायक

बस स्टैंड को लेकर प्रशासन की कार्यप्रणाली कितनी सक्षम : प्रशासन करीब दो साल से बस स्टैंड शिफ्टिंग का प्रोजेक्ट बनाकर जमीन तलाशने का कार्य कर रहा है। इसके लिए बाकायदा कमेटी भी गठित है। बावजूद इसके आज तक वह कमेटी बस स्टैंड शिफ्टिंग के लिए जमीन नहीं फाइनल कर पाई है।

- पूर्व में ये भी बना था प्रोजेक्ट : तत्कालीन डीसी युद्धवीर ख्यालिया ने बस स्टैंड के सामने जगन्नाथ आर्य कन्या स्कूल से नागोरी गेट गुरुद्वारे तक गुजरी महल की तरफ के हिस्से में सड़क के चौड़ाकर का प्लान बनाया था। उसके लिए उन्होंने काफी होमवर्क भी किया था। क्योंकि इस क्षेत्र में जगह भी है। लेकिन डीसी बदले और प्राेजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया।

- वर्तमान प्रोजेक्ट : सिरसा बाइपास चौक से लक्ष्मीबाई चौक की तरफ से दिल्ली रोड पर भानू चौक तक सरकार ने एलिवेटेड रोड का प्रोजेक्ट फाइनल किया है लेकिन उसकी अभी तक टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है यानि अभी तक निर्माण के लिए एजेंसी नहीं मिल पा रही है।

बस स्टैंड के सामने की यह है स्थिति : सीएमपी सर्वे के अनुसार यहां 50 हजार से अधिक वाहनों की प्रतिदिन इस मार्ग पर अावाजाही रहती है।

-------

मेयर व रोडवेज महाप्रबंधक से बस स्टैंड के पिछे का गेट खोलने व नई व्यवस्था बनाने पर बातचीत हुई है। मेयर के साथ मौका निरीक्षण भी किया है। यह मुद्दा हाउस में भी रखा जाएगा। शहर के विकास के लिए बस स्टैंड में परिवर्तन जरुरी है।

- अनिल जैन, पार्षद वार्ड-1 व चेयरमैन सब कमेटी, नगर निगम हिसार।

-------

बस स्टैंड का पूर्व में निरीक्षण किया है। रही बात बस स्टैंड से संबंधित मुद्दे की तो जो भी करेंगे नियमानुसार किया जाएगा।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.