Move to Jagran APP

हरियाणा में दिव्यांग बच्चों को बनाया जाएगा आत्‍मनिर्भर, स्‍कूलों में उत्पाद बनाने की मिलेगी ट्रेनिंग

दिव्‍यांग बच्‍चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विशेष बच्चों को ट्रेनिंग के दौरान अगरबत्तीधूपबत्ती हवन सामग्री कोन सैटिंड मोमबत्ती इत्र गुलाबजलगुलकंद फेस पैक व अन्य उत्पाद बनाने के गुर सिखाए जाएंगे। ताकि विशेष बच्चों इनको बनाकर भविष्य में अपना रोजगार खुद चला सकें

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 10:51 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 10:51 AM (IST)
हरियाणा में दिव्यांग बच्चों को बनाया जाएगा आत्‍मनिर्भर, स्‍कूलों में उत्पाद बनाने की मिलेगी ट्रेनिंग
प्रशिक्षण के लिए 22 जिलों में 522 विशेष बच्चों व 88 स्पेशल अध्यापकों का चयन किया गया है

सिरसा, जेएनएन। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले दिव्यांग बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का बीड़ा उठाया है। इसके तहत सभी जिलों में समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से विशेष बच्चों का चयन किया गया है। जिन्हें अलग-अलग चार चरणों में 4 केन्द्रों पर विभिन्न प्रकार के उत्पाद व कार्य करने का 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए 22 जिलों में 522 विशेष बच्चों व 88 स्पेशल अध्यापकों का चयन किया गया है। इसमें भाग लेने वाले विद्यार्थियों के रहने खाने व अन्य सभी जरूरतों का प्रबंध जिस जिले में केन्द्र बनाया गया है वहां के जिला परियोजना अधिकारी द्वारा किया जाएगा। इसके लिए करीबन 30 लाख 9 हजार 980 रूपये का बजट भी जारी किया गया है।

loksabha election banner

इन उत्पाद को बनाने का मिलेगा प्रशिक्षण

आत्मनिर्भरता के लिए विशेष बच्चों को ट्रेनिंग के दौरान अगरबत्ती,धूपबत्ती, हवन सामग्री, कोन सैटिंड, मोमबत्ती, इत्र, गुलाबजल,गुलकंद, फेस पैक व अन्य उत्पाद बनाने के गुर सिखाए जाएंगे। ताकि विशेष बच्चों इनको बनाकर भविष्य में अपना रोजगार खुद चला सकें और आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ सकें। यही प्रशिक्षण 10 दिनों का होगा तथा रोजाना सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ट्रेनिंग दी जाएगी। इन स्पेशल बच्चों को यह तकनीक सिखाने के लिए उत्तरप्रदेश के कन्नौज से रिसोर्स पर्सन्स को बुलाया गया है।

किस जिला से कितने बच्चे लेंगे भाग

समग्र शिक्षा अभियान के सहायक परियोजना समन्वयक गोपाल कृष्ण शुक्ला ने बताया कि ट्रेनिंग के लिए रोहतक, हिसार, कुरुक्षेत्र व रेवाड़ी में प्रशिक्षण केन्द्र बनाये गए है। हिसार केन्द्र पर सिरसा के 29, जींद के 24, फतेहाबाद के 21, हिसार के 28 व कैथल के 19 पार्टीसिपेंट्स भाग लेंगे। यह ट्रेनिंग 8 फरवरी से शुरू होगी। 

सिरसा के यह बच्चे लेंगे भाग

जीएसएसएस नेजाडेला कलां से अमनदीप, जीएसएसएस बड़ागुढां से राहुल व गुरप्रीत सिंह, जीएचएस अलीमोहम्मद से अजय, जीएसएसएस रामपुरा ढिल्लों से राइना, जीएसएसएस अरनियांवाली की अंजली, जीएचएस फूलकां से रविना रानी, जीजीएसएसएस सिरसा से सोनू कुमारी, जीएसएसएस चत्तरगढ़ पट्टी से गौरव, जीएचएस महाबीर दल से गोपीराम, जीएसएसएस केलनियां से प्रवीन कुमार, जीएसएसएस जोधपुरियां से विनोद, जीएसएसएस कुस्सर से करिना, जीएसएसएस केहरवाला से नीलम, जीएसएसएस बालासर से रवि, जीजीएचएस खारियां से अंजना, जीएसएसएस मिठड़ी से हरसिमरत कौर, जीएचएस ख्योवाली से रोहित कुमार, जीएचएस घुकांवाली से कुलजीत, जीएमएसएसएस ऐलनाबाद से सतपाल व जसकरण,जीएमएसएसएस डबवाली से आकाशदीप कौर और जीजीएसएसएस डबवाली से सोनिया व चंचल भाग लेंगी। इसके अलावा स्पेशल टीचर में शिव कुमार, रामेंद्र, मनप्रीत कौर व वंदना शामिल होंगे।

-------दिव्यांग बच्चे खुद को बोझ न समझे इसके लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत विशेष ट्रेनिंग का आयोजन करवाती है। जिसमें इन बच्चों को विभिन्न उत्पाद बनाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। ताकि बच्चे भविष्य में खुद का रोजगार चला सकें। सिरसा सहित आस-पास के 5 जिलों की टे्रनिंग हिसार में 8 फरवरी से शुरू होगी।

- पवन सुथार, जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा अभियान सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.