Move to Jagran APP

हिसार के सेक्टर 16-17 में गंदगी के ढेर

सेक्टर 16-17 में रहने वाले अधिवक्ता अनिल जलंधरा ने बताया कि सेक्टर 16 और 17 में खाली प्लॉटों की सफाई नहीं हो रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 07:31 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 07:31 AM (IST)
हिसार के सेक्टर 16-17 में गंदगी के ढेर
हिसार के सेक्टर 16-17 में गंदगी के ढेर

जागरण संवाददाता, हिसार : सेक्टर 16-17 में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। एक ओर जहां सेक्टर को हरा-भरा बनाने के दावे किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कब्जों का खेल चल रहा है। इतना ही नहीं जगह-जगह पड़े गंदगी ने सेक्टर की सूरत को बिगाड़ दिया है।

loksabha election banner

कब्जे के खेल का मामला तब उजागर हुआ है जब सेक्टर 16-17 बलबीर बूरा ने पार्क बनाने के संबंध में जानकारी मांगी। इस पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने जवाब दिया कि सरकारी जमीन पर अगर पार्क बनाना है तो टाउन कंट्री विभाग की मंजूरी लेनी पड़ती है। नक्शे में फेरबदल से ही पार्क का निर्माण करवाया जा सकता है। मगर दूसरी ओर खेल तब हुआ जब इसी जमीन पर अवैध रूप से पार्क का निर्माण कर चारों ओर तारबंदी भी कर दी गई। नगर निगम की ओर से पार्क में झूले इत्यादि की व्यवस्था भी कर दी गई। अब सेक्टरवासी बलबीर बूरा ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है।

बूरा ने कहा कि सरकारी जमीन पर कब्जा कर पार्क बनाना गलत है, इस पर जमीन कॉलेज और हाउसिग बोर्ड की है। वहीं जब इस संबंध में पार्षद अमित ग्रोवर से बात की गई तो उन्होंने जानकारी होने से साफ मना कर दिया।

ग्रीन बेल्ट पर हो रहे कब्जे

सेक्टर में जहां एक ओर हरियाली बनाने के दावे किए जा रहे हैं वहीं सेक्टर की ग्रीन बेल्ट पर कब्जे किए जा रहे हैं। 16-17 की मेन रोड को पार्षद अमित ग्रोवर हराभरा करवा रहे हैं वहीं उसी रोड पर ग्रीन बेल्ट को उजाड़कर लोगों ने कार खड़ी करने के लिए रैंप बना रखे हैं। पार्षद सब जानते हुए भी चुप हैं। मगर सुबह-शाम इस रोड पर सैकड़ों की संख्या में लोग सैर करने आते हैं। ग्रीन बेल्ट खत्म होने से उन लोगों में भी गुस्सा है। लोगों का कहना है कि एक ओर पार्षद सड़क के मध्य में रोड को हरा भरा कर रहे हैं वहीं इसी रोड के दोनों ओर एचएसवीपी की ग्रीन बेल्ट है। इसको खत्म किया जा रहा है। कुछ लोगों ने ग्रीन बेल्ट को संभाला भी हुआ है मगर कुछ लोगों ने अपनी कारें खड़ी करने को ग्रीन बेल्ट पर पक्के रैंप बना लिए हैं।

सेक्टर में हर तरफ नजर आता कूड़ा

जहां एक ओर सेक्टर में साफ-सफाई का दावा किया जा रहा है, वहीं हकीकत इससे कोसों दूर है। सेक्टर में एक जगह की गंदगी उठाकर दूसरी जगह फेंकी जा रही है। सेक्टर 16-17 में रहने वाले अधिवक्ता अनिल जलंधरा ने बताया कि सेक्टर 16 और 17 में खाली प्लॉटों की सफाई नहीं हो रही। सामुदायिक केंद्र 16-17 के पीछे ठेकेदार के आदमी कूड़ा जला रहे हैं और वहीं पर गीला और सूखा कूड़ा डाल रहे हैं। यहां सुअर घूमते रहते हैं। उन्होंने खुद सफाई कर्मचारियों से यहां पर कूड़ा नहीं डालने को कहा। साथ ही खाली प्लॉटों के साथ-साथ ग्रीन बेल्ट की सफाई करने को कहा, परंतु सफाईकर्मी कहते हैं कि उनके ठेकेदार ने केवल रोड साफ करने के आदेश दिए हैं। घरों से कूड़ा एक दिन छोड़कर 2 दिन में उठाने को कहा गया है। जलंधरा ने कहा कि ,खाली प्लॉटों का मलबा उठाया जाए, ताकि सेक्टर साफ और स्वच्छ रहे।

ये है सेक्टर की बदहाल स्थिति

- सेक्टर के अंदर 350 खाली प्लॉट हैं। 39 एकड़ कॉमर्शियल जमीन खाली पड़ी है उसके अंदर 5 से 6 फीट ऊंची कीकर खड़ी है। इनको आज तक काटा नहीं गया है।

- सेक्टर में बेसहारा गोवंश, कुत्ते, बंदर और सुअर घूमते रहते हैं।

- 70 से 80 प्लॉटों में बहुत ज्यादा मलबा पड़ा है

- सेक्टरों में ग्रीन बेल्ट पर कब्जे हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.