Move to Jagran APP

Digital India: लोगों के इंतजार के दिन खत्म, अब दो घंटे में मिलेगा पूरा रिकार्ड, डिजिटल हुआ राजस्व रिकार्ड

सरकार ने भविष्य में आनलाइन ही पुराना राजस्व रिकार्ड उपलब्ध करवाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। नया राजस्व रिकार्ड मांगने के साथ पुराना राजस्व रिकार्ड लिंक कर दिया जाएगा जिससे घर बैठे ही यह देखा जा सकता है कि जमीन का कब कौन मालिक रहा है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 07:41 PM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 07:41 PM (IST)
Digital India: लोगों के इंतजार के दिन खत्म, अब दो घंटे में मिलेगा पूरा रिकार्ड, डिजिटल हुआ राजस्व रिकार्ड
राजस्व रिकार्ड के कंप्यूटरीकृत कि जाने वाले 11 जिलों में सिरसा शामिल है।

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा में राजस्व रिकार्ड का डिजिटलाइजेशन कर दिया गया है। आंधी, तूफान और आग से रिकार्ड जलने या नष्ट होने का खतरा मिट गया है और न ही रिकार्ड के लिए कई दिनों तक इंतजार करना होगा बल्कि दो घंटे के अंदर ही राजस्व रिकार्ड की नकल हासिल की जा सकेगी। पुरानी जमा बंदियों को स्कैन कर डिजिटल फार्मेट पर उपलब्ध करवा दिया गया है। जिसमें चकबंदी से लेकर अब तक की जमाबंदियां शामिल हैं। सिरसा जिला में 75 लाख से अधिक पेज डिजिटल किए गए हैं। 

loksabha election banner

आगे क्या

सरकार ने भविष्य में आनलाइन ही पुराना राजस्व रिकार्ड उपलब्ध करवाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। नया राजस्व रिकार्ड मांगने के साथ पुराना राजस्व रिकार्ड लिंक कर दिया जाएगा जिससे घर बैठे ही यह देखा जा सकता है कि जमीन का कब कौन मालिक रहा है। धोखाधड़ी रोकने के मामले में यह बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है लेकिन इसमें अभी थोड़ा वक्त लग सकता है।

ऐतिहासिक दिन : रणजीत सिंह

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। सुशासन की नीति पर चलते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 11 जिले के राजस्व रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत करने की सौगात दी है। दो साल की मेहनत के बाद कर्मचारियों ने पूरे रिकार्ड को डिजिटल कर दिया है और वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ई-गवर्नेंस के कदमों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की है।

सभी को मिलेगा फायदा : कांडा

भाजपा नेता गोबिंद कांडा ने कहा कि आधुनिक रिकार्ड रूम में प्रदेश का 18 करोड़ से अधिक का राजस्व रिकार्ड डिजिटल हो गया है। डिजिटलाइजेशन प्रक्रिया के तहत महत्वपूर्ण दस्तावेज व रिकार्ड सूचीबद्ध किया गया है इसका लाभ सभी को मिलेगा।

मार्डन रेवेन्यु रिकार्ड रूम से मिलेगी सुविधा

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिले में पुराने रिकार्ड की लाखों प्रतियां अपलोड की गई हैं। इन प्रतियों को राजस्व विभाग द्वारा पहले वेरिफाई किया गया है। पहले पुराना रिकार्ड लेने के लिए लंबा समय लगता था लेकिन अब यह सुविधा मार्डन रिकार्ड रूम में उपलब्ध करवा दी गई है और वहीं पर अप्लाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.