Move to Jagran APP

प्रदेश में सबसे अधिक फतेहाबाद की ढाणियों में नहीं पहुंच रहा पानी, अब जुड़ेंगी पाइपलाइन से

अब गांव से एक किलोमीटर के दायरे में कितनी ढाणी आ रही है उसकी गणना की जाएगी। एक रिपोर्ट सरकार के पास भेजी जाएगी। अब पूरे जिले में 31814 ढाणियां है जहां जलघर से एक भी बूंद पानी नहीं जा रहा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 05:20 PM (IST)
प्रदेश में सबसे अधिक फतेहाबाद की ढाणियों में नहीं पहुंच रहा पानी, अब जुड़ेंगी पाइपलाइन से
मार्च महीने के अंत तक इन ढाणियों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य है।

हिसार/फतेहाबाद, जेएनएन। पानी के बिना जीवन संभव नहीं है। हर घर तक पानी पहुंचे इसके लिए सरकार ने जल जीवन मिशन शुरू किया। अब इसी मिशन को आगे बढ़ाने के लिए जिस ढाणी में जलघर से पानी नहीं पहुंच रहा है, वहां पर पानी पहुंचाने की तैयारी जनस्वास्थ्य विभाग ने कर ली है। इसके लिए 1 फरवरी से सर्वे शुरू किया जाएगा। यह सर्वे सक्षम युवा करेंगे। इसके लिए रतिया, टोहाना, फतेहाबाद, भट्टूकलां आदि जगहों पर ट्रेनिंग दी जा रही है। 

loksabha election banner

पिछले दिनों ये सक्षम युवा पानी का बिल इकट्ठा करने के लिए सर्वे कर रहे थे। लेकिन अब गांव से एक किलोमीटर के दायरे में कितनी ढाणी आ रही है उसकी गणना की जाएगी। एक रिपोर्ट सरकार के पास भेजी जाएगी। अब पूरे जिले में 31,814 ढाणियां है जहां जलघर से एक भी बूंद पानी नहीं जा रहा है। ऐसे में यहां पर रहने वाले लोग पानी के टैंकरों पर निर्भर है। ऐसे में इन लोगों को पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। 

पहले 50 ढाणी होनी चाहिए थी इकट्ठा 

सरकार की पहले गाइडलाइन थी कि जो लोग ढाणी बनाकर रह रहे है वहां पर पेयजल पाइप लाइन स्पेशन नहीं बिछाई जा सकती। अगर 50 ढाणी इकट्ठी है तो वहां पर पाइप लाइन भेजी जा सकती है। लेकिन जिले में ऐसा एक भी स्थान नहीं था। लेकिन सरकार दिसंबर माह के अंत में एक गाइडलाइन जारी की है जिनके अनुसार गांव से एक किलोमीटर दूर अगर एक भी ढाणी है तो वहां पर पानी पहुंचाया जा सके। अब उसी पर काम अधिकारी करेंगे। अधिकारियों की मानें तो करीब 10 हजार ऐसी ढाणियां हैं जो गांव से महज एक किलोमीटर के दायरे में हैं। ऐसे में मार्च महीने के अंत तक इन ढाणियों में पानी पहुंचाने का लक्ष्य भी जनस्वास्थ्य विभाग ने रख दिया है। 

मार्च महीने में ग्राम पंचायतों के अधीन होंगे जलघर

जल जीवन मिशन के तहत अब सभी जलघरों को पंचायतों के अधीन देने का फैसला लिया है। प्रथम चरण में जिले की 120 ग्राम पंचायतें जलघर की देखभाल करेगी। जनस्वास्थ्य विभाग की माने तो इन 120 गांवों में पानी की ना तो कोई समस्या है और ना ही लीकेज आदि की समस्या है। मार्च महीने में पंचायतें जलघरों की निगरानी करेगी। अगर किसी घर में पानी नहीं पहुंच रहा है तो लोगों को शहर में जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में नहीं आना पड़ेगा बल्कि सरपंच को इसकी जानकारी देनी होगी। वहीं सरपंच के पास पॉवर भी रहेगी कि अपने स्तर पर पाइप लाइन बिछाड़कर उस घर तक पानी पहुंचा सके। जो खर्च होगा वा जनस्वास्थ्य विभाग वहन करेगा। 

अब आंकड़ों पर डालें नजर 

जिले में ग्राम पंचायतें : 258 

जिले में गांव : 301 

जिले में कितने हैं घर : 1,40,802 

कितने घरों में पेयजल कनेक्शन : 92,233 

ढाणियों में नहीं पहुंच रहा पानी : 31,814 

पानी के बिल की वसूली : 2,0050,000 

अवैध कनेक्शनों को वैध किया : 29000 

पाइपलाइन लीकेज ठीक हुई : 50,000 

फतेहाबाद में 400 सक्षम युवा करेंगे सर्वे

सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसी के तहत अब सक्षम युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। जिले में 400 सक्षम युवा सर्वे करेंगे। गांव से एक किलाेमीटर दूरी पर जो भी ढाणी होगी उन्हें चिंहित करेंगे। फरवरी महीने में यह सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे पूरा होने के बाद उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी जाएगी।  

-शर्मा चंद लाली, सलाहकार, जनस्वास्थ्य विभाग, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.