Move to Jagran APP

उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के लिए किया खसरा-रुबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, हिसार : उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के लिए खसरा-रुबेला ट

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 06:38 PM (IST)
उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के लिए किया खसरा-रुबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ
उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के लिए किया खसरा-रुबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, हिसार : उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के लिए खसरा-रुबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि निजी व सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चे को एमआर (खसरा-रुबेला का) टीका लगाकर इन दोनों बीमारियों से सुरक्षित करें।

loksabha election banner

उपायुक्त ने मंगाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत आने वाले सैंट मैरी स्कूल में दीप प्रज्ज्वलित कर खसरा-रुबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से पूरे अभियान की जानकारी ली और चिकित्सकों को निर्देश दिए कि वे हर बच्चे को अपना बच्चा समझकर तथा खुशनुमा माहौल तैयार करते हुए टीका लगाएं। उन्होंने इंजेक्शन लगवा चुके बच्चों से मुलाकात की और उनसे पूछा कि टीका लगने से उन्हें कोई दिक्कत तो नहीं हुई। बच्चों ने बताया कि उन्होंने बिना डर व हिचक इंजेक्शन लगवाया है और टीका लगने के बाद उन्हें कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई।

उपायुक्त ने बताया कि निजी स्तर पर इस एक टीके के लिए अभिभावक को 2 हजार रुपये कीमत चुकानी पड़ती है और सरकार को इसके लिए 1500 रुपये प्रति इंजेक्शन वहन करने पड़ते हैं।

सिविल सर्जन डा. जितेंद्र कादयान ने उपायुक्त को बताया कि जिला में 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के 5 लाख से अधिक बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिला में 418 वैक्सीनेटर नियुक्त किए गए हैं। 275 टीमें ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को टीका लगाने के कार्य में लगी हैं। जिला के शहरी क्षेत्र के 749 स्कूलों के 174950 तथा ग्रामीण क्षेत्रों के 1074 स्कूलों के 201317 बच्चों को तीन सप्ताह के सघन अभियान में कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीएचसी आर्यनगर के तहत आने वाले 183 स्कूलों, मंगाली के 210, सिसाय के 154, सीसवाल के 185, सोरखी के 174, उकलाना के 149, आदमपुर के 19, बरवाला सीएचसी के तहत आने वाले 246, नारनौंद के 167, हांसी के 60 तथा पीपीसी हिसार के तहत आने वाले 276 स्कूलों के बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा।

इस अवसर पर डिप्टी सिविल सर्जन डा. जितेंद्र, एसएमओ डा. जितेंद्र कुमार डीआइपीआरओ पारू लता, प्रधानाचार्या शैली मेहता, वाइस ¨प्रसिपल अनु ओबराय, डा. शालिनी, डा. तरुण भुटानी, पीएचएन दर्शना, एचआई रमेश, धर्मवीर, सुनील शर्मा व प्रताप सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.