Move to Jagran APP

पिछले एक सप्ताह में फतेहाबाद जिले के 160 घरों में मिला डेंगू का लारवा, स्वास्थ्य विभाग चिंतित

स्वास्थ्य विभाग ने अब पूरे जिले में सर्वे अभियान शुरू कर दिया है। पिछले एक सप्ताह के अंदर 160 घरों में डेंगू का लारवा मिल चुका है। इसके अलावा जिले में अब तक इस सीजन 240 घरों में डेंगू का लारवा मिला है। जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 03:37 PM (IST)
पिछले एक सप्ताह में फतेहाबाद जिले के 160 घरों में मिला डेंगू का लारवा, स्वास्थ्य विभाग चिंतित
फतेहाबाद में सबसे अधिक डेंगू का लारवा कूलर व फ्रीज की ट्रे में मिला

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। कोरोना का कहर कुछ कम हुआ तो अब डेंगू बीमारी का डर सताने लग गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अब पूरे जिले में सर्वे अभियान शुरू कर दिया है। पिछले एक सप्ताह के अंदर 160 घरों में डेंगू का लारवा मिल चुका है। इसके अलावा जिले में अब तक इस सीजन 240 घरों में डेंगू का लारवा मिला है। जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जिला प्रशासन ने हर रविवार को ड्राइ डे बनाने का आह्वान भी किया था। लेकिन यह आह्वान केवल कागजों तक ही सिमट कर रह गया।

loksabha election banner

अगर ऐसा ही चलता रहा है तो जिले में अगले कुछ दिनों में डेंगू व मलेरिया के मरीज भी सामने आ सकते है। पिछले कई सालों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान व सर्वे करने के बाद इन बीमारियों पर अंकुश जरूर लगा है। लेकिन लोगों की लापरवाही के कारण अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में यह बीमारी कोरोना की तरह घातक साबित हो सकती है।

---------------------------------

160 लोगों को जारी हुआ नोटिस

जिले में 160 लोगों के घरों में डेंगू का लारवा मिलने के बाद उन्हें नोटिस जारी कर दिया गया है। इन लोगों को आदेश दिया गया है कि अगली बार फिर स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे करने के लिए आएगी। अगर फिर से डेंगू का लारवा मिला तो उन पर 2 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। जिले में अब तक जो डेंगू का लारवा मिला है वो साफ पानी में मिला है। कूलर व फ्रीज की ट्रे में यह लारवा मिला है।

-------------------------------------

डेंगू के ये हैं लक्षण

तीव्र बुखार।

-सिर के अगले हिस्से में तेज दर्द।

-आंख के पिछले भाग में दर्द।

-मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द।

-भूख कम लगना।

- उल्टी आना।

-------------------------

डेंगू का उपचार व बचाव:

-डेंगू बुखार के लक्षण होने पर रोगी के रक्त की जांच इएलआइएसए टेस्ट करवाना चाहिए।

-रोगी को पेरासिटामोल की गोली देनी चाहिए।

-रोगी को पेय पदार्थ जैस दही, लस्सी, ताजा जूस, नारियल पानी देने चाहिए।

----------------------------

अब जाने डेंगू के कितने मिल चुके है केस

वर्ष मरीज मिले

2015 189

2016 38

2017 419

2018 56

2019 29

2020 35

2021 2 अब तक

------------------------------------------

जिले में मलेरिया की स्थिति :

वर्ष मलेरिया रोगी

2013 992

2014 368

2015 107

2016 59

2017 42

2018 02

2019 05

2020 04

2021 00

---------------------------------

नप व नपा नहीं करवा रहा फोगिंग

इस बार लू कम चलने के कारण मच्छर भी नहीं मरे है। यहीं कारण है कि मच्छरों का प्रकोप अधिक है। नगरपरिषद व नगरपालिका अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वो शहर में फोगिंग करवाए। स्वास्थ्य विभाग ने नप व नपा को पत्र लिखकर शहर में फोगिंग करवाने के लिए कहा है। लेकिन इस पत्र का असर अब तक देखने को नहीं मिला है। अगर यही स्थिति रही तो इन मच्छरों पर अंकुश करना मुश्किल होगा। नगरपरिषद के फोगिंग करवाने के लिए मशीन भी है। पिछले डेढ़ साल से ये मशीने कमरों में बंद पड़ी है।

------------------------------------

स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे में लगी हुई है। पिछले एक सप्ताह से डेंगू का लारवा मिलने की संख्या बढ़ी है। लोगाें से अपील है कि रविवार को ड्राइ डे मनाए। इस दिन कूलर व फ्रीज की ट्रे आदि को साफ करे। वहीं पानी की टंकी को महीने में एक बार साफ करना चाहिए और ढक कर रखे ताकि मच्छर ना पनप। मानसून के बाद फिर एकाएक मच्छर बढ़ जाएंगे।

डा. विष्णु मित्तल, जिला महामारी अधिकारी, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.