Move to Jagran APP

dengue case: सिरसा में डेंगू आशंकित वृद्धा ने सिरसा में दम तोड़ा, 12 नए मामले सामने आए

सिरसा के एक निजी अस्पताल में उपचाराधीन डबवाली निवासी वृद्धा की मंगलवार अल सुबह करीब चार बजे मौत हो गई। बताया जाता है कि वृद्धा डेंगू पाजिटिव थी। प्लेटलेटस 50 हजार से कम हो गए थे। स्वजन सोमवार को उपचार के लिए सिरसा के निजी अस्पताल में ले गए थे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 09:31 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 09:31 AM (IST)
dengue case: सिरसा में डेंगू आशंकित वृद्धा ने सिरसा में दम तोड़ा, 12 नए मामले सामने आए
कोरोना से राहत मिली तो अब डेंगू ने नींद उड़ा दी है

संवाद सहयोगी, डबवाली। डबवाली में डेंगू थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को डेंगू आशंकित महिला ने सिरसा के एक निजी अस्पताल में दम तोड़ दिया। वहीं उपमंडल नागरिक अस्पताल में 12 नए मामले सामने आए। चार दिनों में 69 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। डेंगू संक्रमितों की संख्या करीब 150 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार को डबवाली में 35, रविवार को तीन, सोमवार को 19 मामले सामने आ चुके है। एसएमओ डा. एमके भादू ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में आ गई है। डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में स्थित डेंगू वार्ड में 33 मरीज दाखिल थे। वर्तमान समय में 18 मरीज उपचाराधीन है। 15 मरीज ठीक होकर घर वापस जा चुके है।

loksabha election banner

डेंगू आशंकित की मौत

सिरसा के एक निजी अस्पताल में उपचाराधीन डबवाली निवासी वृद्धा की मंगलवार अल सुबह करीब चार बजे मौत हो गई। बताया जाता है कि वृद्धा डेंगू पाजिटिव थी। प्लेटलेटस 50 हजार से कम हो गए थे। स्वजन सोमवार को उपचार के लिए सिरसा के निजी अस्पताल में ले गए थे। बताया जाता है कि डेंगू के साथ-साथ महिला को पीलिया तथा पुराना अस्थमा था।

डेंगू के संक्रमण में क्या लक्षण नजर आते हैं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डेंगू के शुरुआती लक्षण फ्लू की तरह होते हैं, जिसके कारण अक्सर लोग इसे पहचान नहीं पाते हैं। आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के चार से 10 दिनों के बाद इसके लक्षण दिखने लगते हैं। डेंगू में तेज बुखार होता है, समय के साथ इसके लक्षण धीरे-धीरे बढ़ते जाते हैं। डेंगू में लोगों को इस तरह के लक्षण भी हो सकते हैं।

सिरदर्द

मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों में दर्द

मतली- उल्टी आना, पेट की खराबी

आंखों के पीछे वाले हिस्से में दर्द

त्वचा पर चकत्ते या लाल रंग के दाने निकलना

डेंगू के शिकार ज्यादातर लोग एक या दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। कुछ मामलों में गंभीर लक्षणों की स्थिति और समय पर इलाज न मिल पाने के कारण यह जानलेवा भी हो सकती है। पेट में गंभीर दर्द, लगातार उल्टी आना, मूत्र-मल या उल्टी से खून आने जैसे लक्षण गंभीर स्थिति के संकेत हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.