Move to Jagran APP

हिसार में व्यापारियों का ऐलान- दुकानों के शटर डाउन हुए तो बाजार हो जाएंगे लॉक

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जिला प्रशासन ने लेफ्ट-राइट प्लान को सिरे चढ़ाने की तैयारी कर ली है। मगर व्‍यापारी इस बात को मानने काे तैयार नहीं है। आज इसका फैसला होना है।

By Edited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 06:47 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 11:03 AM (IST)
हिसार में व्यापारियों का ऐलान- दुकानों के शटर डाउन हुए तो बाजार हो जाएंगे लॉक
हिसार में व्यापारियों का ऐलान- दुकानों के शटर डाउन हुए तो बाजार हो जाएंगे लॉक

हिसार, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जिला प्रशासन ने लेफ्ट-राइट प्लान को सिरे चढ़ाने की तैयारी कर ली है। बाजारों में भीड़ को कम करने के लिए सोमवार को सख्ती दिखाने से पहले व्यापारियों से फाइनल बातचीत करने का डीसी ने फैसला लिया है। उसके बाद भी व्यापारी नहीं माने तो जिला प्रशासन सख्ती दिखा सकता है। उधर व्यापारियों ने ऐलान कर दिया है कि यदि प्रशासन ने लेफ्ट-राइट प्लान को लागू करने के लिए राजगुरु मार्केट में एक भी दुकान का शटर डाउन करवाया तो हम पूरे शहर के बाजारों की मार्केट बंद कर देंगे और शांतिपूर्वक अपना विरोध करेंगे। व्यापारियों के इस फैसले का हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल और अखिल भारतीय व्यापार मंडल ने समर्थन कर दिया है।

loksabha election banner

विरोध की तैयारी में व्यापारी

राजगुरु मार्केट के व्यापारियों ने आपसी बातचीत कर लेफ्ट-राइट प्लान का पूरा करने की तैयारी कर ली है। व्यापारी अब प्रशासन के आमने सामने आ गए हैं। राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान गौतम नारंग ने कहा कि बाजार की हर एक दुकान खुलेगी। हिसार का राजगुरु मार्केट बहुत खुला बाजार है। यहां लॉकडाउन में पहले ही ग्राहक नहीं आ रहे हैं अब लेफ्टराइट कर दिया तो कारोबार ठप हो जाएगा। ऐसे में व्यापारियों का फैसला है कि सोमवार को सभी दुकानें खोलेंगे। यदि एक भी दुकान किसी अधिकारी या कर्मचारी ने बंद करवाई तो हम अपना विरोध अवश्य दर्ज करवाएंगे। शांतिपूर्वक तरीके से कारोबार शुरू किया है और शांतिपूर्वक ही बाजार बंद कर अपना विरोध दर्ज करवाएंगे।

निगम अफसर भी डीसी के आदेश का कर रहे इंतजार

निगम अधिकारी ने बताया कि लेफ्ट-राइट प्लान पर डीसी के आदेश के तहत ही हम आगामी कदम उठाएंगे। इस बारे में सोमवार को यदि डीसी की ओर से आदेश मिला तो लेफ्ट-राइट प्लान लागू करवाने बाजार जाएंगे। संभावना है कि सोमवार को पहले विरोध करने वाले व्यापारियों से बातचीत करेंगे यदि व्यापारी मान गए तो ठीक है। यदि नहीं माने तो डीसी के जो आदेश होगा, उनके आदेशानुसार कार्य किया जाएगा।

ये है लेफ्ट-राइट प्लान

सरकार के आदेश पर जिला प्रशासन ने लेफ्ट-राइट प्लान तैयार किया है। जिसमें एक दिन सड़क के लेफ्ट साइड की दुकान खुलेंगी और दूसरे दिन राइट साइड की। इस प्लान का व्यापारी विरोध कर रहे हैं।

सरकार के नए आदेश के इंतजार में डीसी

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि गृह एवं निकाय मंत्री अनिल विज ने व्यापारियों की समस्या के समाधान का हल करने का आश्वासन दिया है। ऐसे में उम्मीद है कि बाजारों में भीड़ कम व कंट्रोल करने के लिए सरकार नया आदेश जारी करेगी। उधर जिला प्रशासन भी सरकार के नए आदेश के इंतजार में है। ऐसे में सोमवार को नया आदेश आया तो उसे अमलीजामा पहचाना जाएगा। यदि नया आदेश नहीं आया तो आगामी समय में लेफ्ट-राइट प्लान हीं लागू होगा।

कारोबार को बढ़ावा दे सरकार

कोरोना से पहले ही आर्थिक संकट है। लेफ्ट-राइट प्लान से कारोबार बिल्कुल ठप हो जाएगा। मेरा सरकार और प्रशासन से आग्रह है कि व्यापारियों से बातचीत कर भीड़ कम करने और व्यवस्था बनाने का प्लान बनाए। ताकि कारोबार भी प्रभावित न हो और कोरोना से बचाव भी रहे। ऐसी बेहतर व्यवस्था बनाए।

- बजरंग दास गर्ग, प्रांतीय अध्यक्ष, हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल हिसार।

-------सोमवार को सरकार के आदेशों का इंतजार किया जा रहा है। जहां तक उम्मीद है जो पहले नियम थे, वहीं लागू किए जाएंगे। सोमवार से हमारा फोकस यही रहेगा कि बातचीत से समस्या का हल निकाला जाए।

- डा. प्रियंका सोनी, डीसी, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.