Move to Jagran APP

हरियाणा में 14 दिसंबर से स्कूल खोलने का फैसला, बच्‍चों को स्‍वास्‍थ्‍य सही होने का देना होगा प्रमाण पत्र

Haryana School Open News हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कारण बंद किए गए स्कूल फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। स्कूल 14 दिसंबर से खोले जाएंगे। स्कूल में कोरोना प्रोटोकाल के नियमों का पूरा पालन करना होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 05:35 PM (IST)
हरियाणा में 14 दिसंबर से स्कूल खोलने का फैसला, बच्‍चों को स्‍वास्‍थ्‍य सही होने का देना होगा प्रमाण पत्र
हरियाणा में 14 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल। फाइल फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़/बहादुरगढ़। Haryana School Open News: हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कारण बंद किए गए स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला किया गया है। शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के अनुसार स्कूल 14 दिसंबर को फिर से खोले जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं के मद्​देनजर और कोविड -19 की गंभीरता को देखते हुए फिलहाल 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे।

prime article banner

यह भी पढ़ें : SFJ का प्रमुख आतंकी पन्नू रेफरेंडम 2020 के जरिये पंजाब में बढ़ा रहा था आतंकी गतिविधियां 

स्कूल सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक तीन घंटे के लिए खोले जाएंगे और उनकी कक्षाएं लगेंगी। 9वीं व 11वीं कक्षा के लिए स्कूल 21 दिसंबर से खुलेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बोर्ड की परीक्षाओं व कोविड-19 की गंभीरता को देखते हुए 14 दिसंबर से दोबारा स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए फिलहाल 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए ही 3 घंटे तक स्कूल खोलने की अनुमति दी है।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में निजी क्षेत्र में 75% आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिका हाई कोर्ट में खारिज 

शिक्षा विभाग की ओर से ये आदेश सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट विद्यालयों पर भी लागू होंगे। स्कूलों को खोलने के संदर्भ में जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को विभाग की ओर से पत्र लिखकर निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल में आने से पहले विद्यार्थियों की सामान्य स्वास्थ्य जांच संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक से करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : Weather Forecast Chandigarh: कल व परसों बारिश की बारिश की संभावना, तापमान में होगी गिरावट

संबंधित चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य जांच के बाद यह प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा कि अमुक विद्यार्थी में कोरोना के लक्षण नहीं है। उसका स्वास्थ्य जांच सामान्य है। चिकित्सक की ओर से दिया गया प्रमाण पत्र विद्यार्थी को स्कूल में प्रवेश के समय दिखाना होगा। साथ ही स्वास्थ्य जांच पत्र स्कूल में प्रवेश के दौरान 72 घंटे से पुराना नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : लुधियाना में फर्जी नंबर प्लेट लगी कार में घूम रहा था निलंबित बैंक अफसर, ऐसे आया पकड़ में

स्कूल आने वाले विद्यार्थियों के माता-पिता की अनुमति भी पहले की तरह अनिवार्य रहेगी। स्कूलों में प्रवेश के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों व अध्यापकों के तापमान की हर रोज जांच की जानी जरूरी होगी। सामान्य से अधिक तापमान पाए जाने पर स्कूल में संबंधित विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऐसे सभी विद्यार्थियों का डाटा संबंधित विद्यालय की ओर से की ओर से आनलाइन भी करना होगा।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए नोडल अधिकारी के साथ-साथ सीएमओ को भी यह डाटा भेजा जाएगा।विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच निशुल्क कराने की व्यवस्था सीएमओ की ओर से करवाई जाएगी। इस प्रकार की कोई स्वास्थ्य जांच विद्यालय परिसर में नहीं होगी बल्कि स्वास्थ्य केंद्रों में होगी।

सामान्य स्वास्थ्य जांच अनिवार्य

झज्जर के जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा का कहना है कि स्कूल खोलने के आदेश आ गए हैं। 14 दिसंबर से 10वीं व 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले जाएंगे। इसके बाद 21 दिसंबर से नौवीं व 11वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल आने से पहले सभी विद्यार्थियों काे सामान्य स्वास्थ्य जांच करानी अनिवार्य होगी, जो संंबधित सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK